ATM से निकल रहे सोने के सिक्के, आपके शहर में लगा दुनिया का पहला Gold ATM

India’s First Gold ATM: अब आप ATM से भी सोना निकाल सकते हैं. जी हां आप अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग करके नजदीकी एटीएम से सोने के सिक्के प्राप्त कर सकते हैं. यह एटीएम आपको जिस प्रकार पैसों के नोट प्रदान करती है उसी प्रकार सोने के सिक्के भी प्रदान करेगी. यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं और सोने के सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा लेख है. यहां हम आपको बताएंगे क्या कैसे इस एटीएम कार्ड की मदद से सोने के सिक्के खरीद पाएंगे. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट जमा कराने की जरूरत नहीं होती. कुछ ही मिनट के अंदर एटीएम (gold ATM in India) से सोने के सिक्के निकालने के लिए आप हमारे इसलिए को पूरा पढ़ें.

Gold ATM से सोने के सिक्के निकाले

आपको बता दें Goldsikka कंपनी द्वारा सोना बेचा जाता है. यह भारत की कंपनी है. हाल ही में गोल्ड सिक्का द्वारा हैदराबाद शहर में सोने के सिक्के निकलने वाली एटीएम मशीन लगाई गई है. यह एटीएम मशीन देखने में बिल्कुल साधारण पैसे निकालने वाली एटीएम मशीन की तरह ही है. लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि यहां कार्ड लगाकर पैसा नहीं सोने के सिक्के निकलते हैं. जिस प्रकार आप एटीएम कार्ड के प्रयोग से पिन नंबर डालकर अपने पैसे सिलेक्ट करते हैं. ठीक उसी प्रकार आपको यहां पर एटीएम कार्ड लगाकर अपना पिंड डालना है और जितने सोने के सिक्के निकालने हैं उतने सेलेक्ट कर लीजिए. इसके पश्चात एटीएम मशीन द्वारा सोने का सिक्का दे दिया जाएगा.

ATM से निकल रहे सोने के सिक्के, आपके शहर में लगा दुनिया का पहला Gold ATM
ATM से निकल रहे सोने के सिक्के, आपके शहर में लगा दुनिया का पहला Gold ATM

एटीएम से सोना कैसे मिलेगा

ATM se Sone key sikke: यह मशीन देखने में ATM की तरह होती है लेकिन इसके अंदर पैसे की जगह सोना होता है. यह इस तरह से डिजाइन करी गई है कि इसमें से सोने के सिक्के निकलते हैं. ATM Machine के माध्यम से आप 0.5 ग्राम से 100 ग्राम तक के सोने के सिक्के निकाल सकते हैं. आप न्यूनतम बाहर 0.5 ग्राम निकाल सकते हैं जबकि अधिकतम 100 ग्राम का सिक्का एक बार में निकल सकता है. आपको बता दें कि 100 ग्राम का सोने का सिक्का $7000 का है. इसकी भारतीय कीमत लगभग ₹576000 के आसपास है. हालांकि यह रकम सोने के भाव के अनुसार ऊपर और नीचे होती रहती है.

Sell Old Currency : अगर आपके पास ये पुराने सिक्के या नोट है तो बनें झट से लखपति

ATM se loan कैसे लें? मिलेगा 15 लाख तक का Urgent Loan

Free Silai Machine: घर बैठे कमाएं 15000 हर महीने, ऐसे भरें फ्री सिलाई मशीन फॉर्म ऑनलाइन

ATM से सोना निकालने का लाभ

  • अधिकतर लोगों को सोना खरीदने के लिए बड़े शहरों में जाने की जरूरत पड़ती है. अब आप अपने नजदीकी सोना निकालने के लिए कभी भी सोना निकाल सकते हैं.
  •  इसके अतिरिक्त सोना खरीदते समय कई बार ग्राहकों को डर होता है कि उन्हें कागजी कार्यवाही भी करनी होगी. हालांकि एटीएम मशीन से सोना निकालते समय किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं करी जाती. हालांकि आपका रिकॉर्ड सेव हो जाता है.
  •  इस प्रकार की मशीन से सोना निकालने से आप बिना किसी सुनार की दुकान पर जाएं, बिना किसी मोलभाव के, सोने के उचित भाव के अनुसार सोना खरीद पाएंगे. यहां धोखाधड़ी की संभावनाएं बहुत कम रहती है.
  •  सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस मशीन से निकाला गया सोना BIS और हॉलमार्क सर्टिफिकेट के साथ आता है. 

Gold ATM से सोना निकालने की विधि

  •  हालांकि यह ATM गोल्ड सिक्का कंपनियों द्वारा लगाए जा रहे हैं. लेकिन इसके लिए ग्राहकों को इस कंपनी से एटीएम प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है.
  •  आप किसी भी बैंक का एटीएम या डेबिट कार्ड का प्रयोग करके सोने का सिक्का खरीद सकते हैं.
  •  इसके लिए आपको जिस प्रकार बैंक में एटीएम कार्ड लगाते हैं उसी प्रकार इस मशीन में अपना एटीएम कार्ड लगाएं.
  •  अपना एटीएम का पिन डालें.
  •  इसके पश्चात आपको स्क्रीन पर दी गई सोने की मात्रा में से जिसका भी सिक्का निकालना है उस पर क्लिक कर दें.
  •  यहां आप 0.5 ग्राम से 100 ग्राम तक का प्राप्त कर सकते हैं.
  •  सोने के सिक्के का भार चुनने के बाद आपको अपने बैंक से इसका भुगतान करना होगा.
  •  भुगतान कर लेने के पश्चात आपको रसीद दे दी जाती है.
  •  इसके साथ ही एटीएम से जो भी सीखा आपने निकालने के लिए आवेदन करा था वह सिक्का निकल जाता है.

 इस प्रकार इस सिक्के का प्रयोग करके आप आसानी से सोने की मुद्रा या सोने का आभूषण या सोने की वस्तुएं बना सकते हैं.

SBI ATM Business Idea: SBI ATM लगवाये- घर बैठे 70,000 रुपये महीने कमाए

ATM PIN का प्रयोग सावधानी से करें

इस प्रकार आप अपने ATM Pin का प्रयोग करके आसानी से सोना निकाल सकते हैं. लेकिन आपको एटीएम का पिन प्रयोग करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. अपना पिन किसी के साथ साझा ना करें. यदि आप किसी व्यक्ति के साथ सफर कर रहे हैं और आपको इस बैंक से सोने के सिक्के निकालने हैं तब भी आप अकेले ही बैंक में जाएं और एटीएम कार्ड का प्रयोग करें. बैंक में एटीएम का प्रयोग करने से पहले आप मशीन में कार्ड लगाने की जगह पर हाथ से छू कर देख ले. यदि वहां कुछ अतिरिक्त वस्तु लगी हुई है या कोई डिवाइस लगा हुआ है तो तुरंत गार्ड को सूचित करें और ऐसी जगह अपने एटीएम का इस्तेमाल ना करें.

FAQs

किस एटीएम से सोने के सिक्के मिल रहे हैं?

गोल्ड सिक्का कंपनी द्वारा हैदराबाद में सोने के सिक्के निकालने वाली एटीएम मशीन लगाई गई है. आप यहां से सोने के सिक्के निकाल सकते हैं.

ATM से सोने के कितने सिक्के निकाल सकते हैं?

आप जितने चाहे उतने सिक्के किस एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं. आप न्यूनतम 0.5 ग्राम वजन का सोने का सिक्का यहां से निकाल सकते. और अधिकतम 100 ग्राम का सिक्का यहां से निकाल सकते हैं.

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment