Free Solar Pump Yojana: आवेदन शुरू, फ़्री बिजली के साथ 80,000 कमाने का मौका

Free Solar Pump Yojana : किसानों को सिंचाई की समस्या से निजात पाने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम सोलर पंप योजना (PM Kusum Solar Pump Yojana) लागू की है। इस योजना के तहत किसानों को 8 घंटे की सिंचाई का लाभ मिलता है। पीएम कुसुम सोलर पंप योजना (Free Solar Pump Yojana) के तहत महाराष्ट्र को 1 लाख सोलर पंप का लक्ष्य दिया गया है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र में 5 साल में 5 लाख सोलर पंप किसानों को उपलब्ध कराए जायेंगे।

Free Solar Pump Yojana के अंतर्गत इन 14 जिलों में करवाएं रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि इस समय सोलर पंप (Solar Pump) को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। पुणे, नासिक, मराठवाड़ मंडल में कश्फुल सोलर पंप का बड़ा चलन है। इसी के साथ हिंगोली, जलगांव, औरंगाबाद, बीड, धुले, अहमदनगर, परभणी, नंदुरबार, नासिक जैसे कई जिलों में सोलर पंप (Solar Pump) का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। राज्य सरकार ने इन 14 जिलों में गोदाम को खत्म कर दिया है।

Free Solar Pump के लिए आवेदन शुरू: फ़्री बिजली के साथ 80,000 कमाने का मौका

PM Kusum Solar Pump Yojana Subsidy का लाभ

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना (PM Kusum Solar Pump Yojana) के तहत सरकार किसानों को 90 % तक की सब्सिडी का लाभ देती है। जिसमें केंद्र और राज्य दोनों को 30% तक का लोन बैंक के द्वारा प्राप्त होता है। यह योजना किसानों के लिए बहुत सुनहरा मौका बनकर आया है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य तथा केंद्र सरकार द्वारा इस योजना पर काम किए जा रहे हैं। इस योजना को देखते हुए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में सिंचाई हेतु सोलर पंप लगवा सकते हैं। इसके साथ ही काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सभी उम्मीदवार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान राज्य सरकार के कृषि और बिजली विभाग के वेबसाइट की सहायता से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत 14 जिलों में रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

PM Kusum Solar Pump Yojana में किसान बिजली बेचकर कमाएं मुनाफा

आपको बता दें कि किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए सोलर पंप का उपयोग खेतों की सिंचाई के अलावा बिजली उत्पादन में भी कर सकते हैं। इस योजना के जरिए बिजली या डीजल की मदद से चलने वाले सिंचाई पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में बदला जाता है। सोलर पंप से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल किसान अपने किसान में करेंगे। इसके अलावा जो बिजली बचेगी उसे आप वितरण कंपनियों को बेच सकते हैं। अगर किसी किसान के पास 4 से 5 एकड़ जमीन है तो सालाना काफी मात्रा में बिजली उत्पादन कर सकते हैं।

Haryana Solar Pump Yojana: जानें आवेदन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज

Rooftop Solar System: सोलर पैनल सब्सिडी ₹94,822, जानें पात्रता

Free Solar Pump के लिए कैसे करें आवेदन ?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के लिए राज्यों की अलग अलग आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है। अगर आप Kusum Solar Pump Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले ऑफिसियल पोर्टल Https://Www.Kusum.Online/ पर जाकर रिफरेन्स नंबर की मदद से लॉगिन करें। अब ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना है। रजिस्ट्रेशन फोम में जानकारी भरकर सबमिट करें।

NIT Meghalaya

Leave a comment