Free Solar Pump Apply: यहां से भरो फॉर्म , जरूर मिलेगा सोलर [100% गारन्टी]

 हरियाणा सरकार जल्दी ही Free Solar Pump Apply शुरू कर रही है। जिसके परिणाम स्वरूप किसानों के द्वारा बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई करना प्रारंभ कर दिया गया है। सबसे पहले उन्हीं प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। साथी हरियाणा सरकार ने नियमों में बदलाव भी किए हैं। इससे संबंधित नोटिफिकेशंस को देखने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसे देख सकते हैं।

28 जून से हरियाणा में Solar energy submersible connection के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ कर दिए गए हैं।‌ जिन किसानों ने 12 जुलाई तक आवेदन की है, उनमें solar pump connection की प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए उन्हें बिजली कनेक्शन को समर्पित करना होगा। 28 जून से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू किए जाएंगे। साथ ही नियमों में भी बदलाव किए गए हैं। अब तक किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सोलर कलेक्शन उपलब्ध कराए गए थे। लेकिन अब लाभार्थियों को वार्षिक आय और जमीन के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा। 28 जून से Saral Haryana में solar pump connection के लिए सरकारी पोर्टल (government portal) पर आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को Solar Connection देने में प्राथमिकता

बिजली कनेक्शन सरेंडर करना होगा। किसानों को 3 हॉर्स पावर से 10 हॉर्स पावर तक के कनेक्शन 75% अनुदान पर प्राप्त होंगे। पहले बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों को सोलर कनेक्शन देने में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए उन्हें अपने विद्युत कनेक्शन का आवेदन देना है। कंपनी को चुनकर उसका भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लाभार्थी की परिवार पहचान पत्र (family identity card) में दर्ज वार्षिक आय और किसान के पास कितनी जमीन है, उसके आधार पर seniority list को निर्मित किया जाएगा।

किसान को pm-kusum portal पर सरकार द्वारा listed company का चुनाव करके भुगतान करना है। किसान खेत में बोर करेगा इसकी जानकारी लाभार्थी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उपलब्ध हो जाएगी। किसान अपने खेत का कार्य पानी का लेवल और पानी की आवश्यकता के हिसाब से पंप और टाइप का चयन करना होगा।

जरूरी दस्तावेजों की सूची 

  • परिवार का पहचान पत्र 
  • आवेदक के परिवार के नाम पर कोई सोलर कनेक्शन बिजली आधारित पंप 4 कृषि भूमि की जमाबंदी या फर्द।
  • उन गांव में जहां पानी 100 फीट से नीचे है सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना अनिवार्य है।

Flipkart work from home Job 2023: घर बैठे कमाएं हजारों

Central Bank of India E-Mudra Loan: महज 5 मिनट में 10 लाख का लोन

आवेदन की प्रक्रिया: Apply for Free Solar Pump Online 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स से आप उस पर प्रक्रिया से आसानी से गुजर पाएंगे, तो चलिए देखते हैं –

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • उसके बाद सामने इसका होम पेज खुलकर आएगा। जिसमें आपको इस योजना संबंधित नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा। जिसमें आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए होगा जिन्हें आप को पढ़ना होगा तथा Proceed के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • विद्युत कंपनियां सरकारी और गैर सरकारी कंपनियां द्वारा एक नाडल एजेंसी बनाई गई है इसके तहत कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं, इसके बाद उम्मीदवार के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।
  • Solar Panel Yojana से जुड़ी जानकारी के लिए आप विद्युत कंपनी से संपर्क कर सकते हैं या फिर आप उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर के द्वारा भी संपर्क कर सकते है।
nit meghalaya

Leave a comment