Free Smartphone Yojana: फ्री स्मार्टफोन के साथ 3 साल का इंटरनेट पैक मुफ्त

Free Smartphone Yojana:  राजस्थान सरकार आगामी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर एक बार में 40 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन (Free Mobile) देगी। इन स्मार्टफोन में 3 साल का इंटरनेट पैक भी मुफ्त (Free Internet Pack) मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को यह ऐलान किया।

गहलोत ने हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में महंगाई राहत शिविर का दौरा करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “Chiranjeevi Yojana में हमने सभी महिलाओं को मुखिया (परिवार का) बनाया है, 1.35 करोड़ महिलाएं घर की मुखिया बन गई हैं।

Free Smartphone Yojana

इन महिलाओं को तीन साल के लिए Free Internet के साथ Free Smartphone मिलेंगे। इतनी मात्रा में स्मार्टफोन एक साथ नहीं मिलते, हमने तय किया है कि Raksha Bandhan पर राजस्थान में महिलाओं को 40 लाख स्मार्टफोन एक बार में दिए जाएंगे। बता दें, इस साल रक्षा बंधन 30 अगस्त को है. इसके बाद चुनाव का ऐलान हो सकता है।

Free Smartphone Yojana: मिलेगा Free Mobile + Internet Pack

मुख्यमंत्री गहलोत की वर्ष 2022 की rajasthan Budget 2023 के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन साल तक इंटरनेट सुविधा वाले स्मार्टफोन दिए जाने हैं. इसके तहत चिरंजीवी परिवार की लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। हालांकि, एक साथ इतने फोन उपलब्ध नहीं होने के कारण यह योजना लागू नहीं हो पा रही है।

500 rs gas cylinder scheme: 500 रुपये का सिलेंडर ऑनलाइन आवेदन करें

SSO ID Rajasthan Registration, Login @Sso.Rajasthan.Gov.In | न्यू SSO ID कैसे बनाते है

Shala Darpan Portal rajshaladarpan.nic.in login शाला दर्पण राजस्थान School Login, Staff, Teacher, Students Details 

सरकार ने इसी साल फरवरी में स्मार्टफोन पर जवाब दिया था

सरकार ने इसी साल फरवरी में विधानसभा में दिए जवाब में कहा था कि चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को Muft Smartphone देने की योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा बजट प्रावधान किया गया है. इस योजना के लिए 1,200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

बाद में पूरक मांग में 3,500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। फिलहाल 2600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में 30 जनवरी, 2023 तक Chiranjeevi scheme में एक करोड़ 37 लाख 82,951 परिवार पंजीकृत हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment