Free Ration New Update 2022 : फ्री राशन नया आदेश – इन लोगों को फ्री मिलेगा 150 किलो चावल

राशन कार्ड (ration card) का लाभ लेने वालों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर है। अब कार्ड धारकों को मिलेगा 150 किलो चावल मुफ्त ( 150 kg free rice ) सरकार ने यह ऐलान किया है। दरअसल, सरकार की ओर से करोड़ों लोगों को Ration Card पर Muft Ration दिया जाता है। सरकार की इस योजना से बढ़ती महंगाई से परेशान लोगों को भारी फायदा मिलता है। आपको बता दें कि परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन का वितरण किया जाता है।

Free Ration New Update

सरकार की बड़ी घोषणा

राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. अब Ration Card के जरिए आपको पहले से ज्यादा Ration मिलेगा। अब इस योजना के तहत गरीबों को 135 से 150 किलो चावल मुफ्त (Free Ration) मिलेगा। सरकार ने इस योजना के तहत मिलने वाले राशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। पहले जिन राशन कार्डधारियों को 35 किलो चावल मुफ्त मिलता था, उन्हें अब 135 किलो चावल दिया जाएगा। वहीं, कुछ कार्ड धारकों को 150 किलो तक चावल free मिलेगा। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी हैं।

Free Ration New Update 2022: जानें नियम और शर्तें

सरकार ने छत्तीसगढ़ के BPL card धारकों के लिए यह घोषणा की है। अतः इसका लाभ लेने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना आवश्यक है। इसके तहत 45 किलो से लेकर 135 किलो तक का चावल बिल्कुल मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा राज्य के प्राथमिकता वाले Ration Card धारकों को 15 किलो से 150 किलो तक राशन वितरण किया जाना है।

चावल का वितरण किस आधार पर होगा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त राशन का वितरण (distribution of free ration) अक्टूबर में ही होना था, जो नहीं हो सका। अब राज्य सरकार को अक्टूबर-नवंबर यानी एक ही समय में दो माह के चावल का कोटा दिया गया है। यानी अब सरकार के पास 2 महीने का अपना और केंद्र सरकार का कोटा है। ऐसे में राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों ( ration card holders) को 5 से 50 किलो चावल का वितरण करेगी।

Free Solar Panel लगाओ और कमाओ 80 हज़ार महीने का, जानो डिटेल

Free Silai Machine: घर बैठे कमाएं 15000 हर महीने, ऐसे भरें फ्री सिलाई मशीन फॉर्म ऑनलाइन

Google Pay से कमाएं हर घंटे ₹500 से ₹1000 | Free Me Paisa Kaise Kamaye?

पूरा कोटा एक बार में मिलेगा

Free Ration Scheme: गौरतलब है कि अब छत्तीसगढ़ सरकार अपने कार्डधारकों को 15 से 150 किलो चावल मुफ्त देगी। दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के प्राथमिकता कार्ड पर छत्तीसगढ़ सरकार के कोटे से ज्यादा चावल दिया जाएगा। इसके तहत रान कार्ड धारकों को परिवार के सदस्यों के आधार पर 15 से 150 किलोग्राम तक का निःशुल्क चावल वितरित किया जायेगा. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा दो माह का अतिरिक्त चावल एक बार में बांटे जाने से चावल की मात्रा में इजाफा हुआ है।

Leave a comment