Free Ration 2023: 80 करोड़ लोगों को अगले 1 साल तक मिलता रहेगा फ्री राशन

Free Ration 2023: राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत अच्छी खबर है कि केंद्र सरकार ने नए साल पर फिर से राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए बड़ी घोषणा की है। जानकारी के अनुसार एक बार फिर से राशन कार्ड धारकों को दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन (Free Ration Yojana) का फायदा मिलता रहेगा। इससे देशभर के करीब 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना के तहत एक परिवार में 5 किलो प्रति व्यक्ति मुफ्त राशन (Muft Ration) दिया जाएगा।

इस घोषणा से पूरे देश के लोगों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा नए साल से पहले राशन कार्ड धारकों को अगले एक साल तक Free Ration देने की घोषणा की गयी है। अब देश के कुल 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन दिया जायेगा, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा इस Free Ration Scheme को एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार द्वारा Muft Ration Yojana आरम्भ की गयी थी और अभी भी जनता आर्थिक मंदी से बाहर नहीं निकल पाई है, इसलिए केंद्र सरकार ने जनता की परेशानी देखते हुए फिर से इस योजना को आगे बढ़ा दिया है।

Free Ration 2023

Ration Card Correction Online: राशन कार्ड सुधार ऑनलाइन आवेदन

जानें कब तक और कितना मिलेगा Free Ration 2023

अगर Free Ration Yojna बंद हो जाती तो लोगों को फिर से राशन के लिए पैसे देने पड़ते लेकिन योजना को फिर से बढ़ाये जाने पर अब फिर लाभार्थियों को मुफ्त राशन का फायदा मिलेगा। इसके साथ ही लाभार्थियों को यह फायदा अगले साल दिसंबर 2023 तक मिलेगा। इस योजना के बढ़ाये जाने से देश के सभी राशनकार्ड धारकों को बहुत सहायता मिलेगी। राशनकार्ड धारकों को 5 किलो प्रति व्यक्ति के हिसाब से मुफ्त राशन दिया जायेगा, यानी कि एक परिवार में जितने लोग होंगे 5 किलो प्रति सदस्य के हिसाब से राशन मिलेगा, जिसमें लोगों को गेहूं और चावल मिलेगा।

केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार सभी पात्र राशन कार्ड धारकों को साल 2023 में पूरे 12 महीने के लिए इस Free Rasun Yojana का फायदा प्राप्त होगा। अगर आप भी देश के स्थायी नागरिक हैं और आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप तुरंत अपना राशन कार्ड बनवा लें और फिर आप Free Ration Card Yojana का फायदा ले सकते हैं। इस Free Ration Scheme के तहत आप एक साल तक फ्री गेहूं और चावल का फायदा उठा सकते हैं।

Ration Card New List 2023: इन लोगों के नाम Ration Card की सूची से कट जाएंगे, अपना नाम जांचें तुरंत

जानें राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

Know the process of applying for new ration card: राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको को EFood Safety की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है https://www.fssai.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको सिटीजन कॉर्नर के अंतर्गत “Apply for Food Security Online” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर e-district portal पेज खुल जायेगा।
  • उसके बाद आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर “Registration” टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर खुले रजिस्ट्रेशन फॉर्म में Select Document Type: Document Number दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको login करके “New Ration Card Registration Form” पर क्लिक करना होगा।
  • अब फिर से एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको ध्यानपूर्वक सभी डिटेल्स भरनी होगी और फिर सब्मिट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपकी Free Ration Card Online Apply Process पूरी हो जाएगी।

Free Ration News : दिसंबर 2023 तक मुफ्त Ration पाने के ये हैं जरूरी नियम

NIT Meghalaya Home Page

Leave a comment