Free Admission in Private School: प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन फिर से शुरू, यहां करें आवेदन, डायरेक्ट लिंक

Free Admission in Private School: शिक्षा का अधिकार अधिनियम की धारा 12(1)c के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूलों में 25% आरक्षित सीटें रखी जाती है जिसके लिए लॉटरी प्रक्रिया संपन्न की जाती है । उत्तराखंड शिक्षा विभाग द्वारा भी शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत 25% आरक्षित सीटें रखी गई थी ताकि राज्य के कमजोर वर्ग के बच्चे यहां दाखिला ले सके । हाल ही में राज्य स्तर पर प्रथम चरण की लॉटरी प्रक्रिया संपन्न की गई और राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा समय सारणी के अंतर्गत 5 जुलाई 2023 तक इस सूची को अपलोड भी कर दिया गया ।

परंतु संज्ञान लेने वाली बात यह है कि इस पूरे एकेडमिक सत्र में कुल 34,230 सीटें आरक्षित की गई थी जिनके लिए 25,325 छात्रों ने आवेदन किया था। इन पूरे आवेदनों में से केवल 20,834 आवेदन त्रुटि रहित पाए गए और लॉटरी के आधार पर केवल 17,065 छात्रों को ही सूची में चयनित किया गया। इस हिसाब से अब भी उत्तराखंड में 50% सीटें रिक्त रह गई है।

Private School Free Admission: प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन फिर से शुरू

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत राज्य में इसका बार-बार प्रचार प्रसार किया गया और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दाखिल के लिए प्रेरित भी किया गया कि अपने अधिकार के चलते अपने बच्चों का दाखिला प्राइवेट स्कूल में कराएं ,परंतु फिर भी निजी विद्यालयों में लगभग 50% सीटें खाली रह गई हैं

इस संबंध में ढेर सारे अभिभावकों ने पुनः प्रवेश प्रक्रिया आरंभ किए जाने का अनुरोध किया है। अभिभावकों के अनुरोध को देखते हुए निजी विद्यालयों में प्रवेश हेतु एक बार फिर से अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है जिसके लिए द्वितीय चरण शुरू किया जाएगा । इसी के चलते उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उसने इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा और उसकी तिथि का वर्णन किया है।

उत्तराखंड शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन

Free Admission in Private Schools: आइए आपको उत्तराखंड शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बारे में बताते हैं. उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन में बताया है कि दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए उन छात्रों को फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी जो पहले से हीत्रुटिरहित आवेदन कर चुके ऐसे छात्र केवल पोर्टल पर पुराने आवेदन पत्र पर ही जाकर नए स्कूलों के विकल्प भर सकते हैं।

सुपर 300 मिशन: फ्री एजुकेशन के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें कहाँ और कैसे मिलेगा मौका

Low Cibil Score : सिबिल स्कोर कम होने पर भी मिलेगा 4 लाख का लोन

जरूरी तिथियाँ: Important Dates

  • उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने बताया है कि इस पूरे द्वितीय चरण की समाचार पत्रों में विज्ञप्ति जारी की जाएगी जिसकी अंतिम तिथि 12 जुलाई 2023 होगी ।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर नए स्कूलों के रजिस्ट्रेशन की तारीख 13 जुलाई 2023 से 21 जुलाई 2023 तक निर्धारित की गई है ।
  • वहीं उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर से पंजीकृत निजी विद्यालयों की सीटों की गणना 22 जुलाई 2023 से 31 जुलाई 2023 तक की जाएगी ।
  • इसके पश्चात वे सभी छात्र जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है या वे आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए 1 अगस्त 2023 से 20 अगस्त 2023 तक आवेदन स्वीकार जाएंगे।
  • वे सभी छात्र जो शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर पर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं वह 22 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं ।
  • इसके साथ ही उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर पर छात्रों के पत्रों की जांच और लॉटरी हेतु पोर्टल पर बच्चों की सत्यापन की अंतिम तिथि 2 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है ।
  • इसके पश्चात विद्यालयों में प्रवेश हेतु लॉटरी प्रक्रिया 5 सितंबर 2023 को होगी ।
  • लॉटरी परिणाम पोर्टल पर उपलब्ध कराने की तिथि 6 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है।
  • इसके बाद में निजी विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया 8 सितंबर 2023 से शुरू की जाएगी जो 20 सितंबर 2023 तक चलेगी ।
  • निजी विद्यालयों द्वारा पोर्टल पर प्रवेश पाए हुए बच्चों की सूची 21 सितंबर 2023 से 28 सितंबर 2023 तक उपलब्ध कराई जाएगी ।

इस प्रकार वे सभी छात्र जो शिक्षा के अधिकार कानून के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं इस द्वितीय चरण का पूरा फायदा उठा सकते है।

Private School Free Admission: प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन शुरू

कौन-कौन से विद्यार्थी इस नए चरण का लाभ उठा सकते हैं ।

  • वे सभी विद्यार्थी जो प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण नहीं करा पाए थे इस वित्तीय चरण में पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं।
  • वे सभी छात्र जो Academic Year 2023-24 के प्रथम चरण के अंतर्गत लॉटरी के माध्यम से विद्यालय में चयनित हो गए हैं वह छात्र फिर से आवेदन नहीं कर सकते ।
  • वे सारे छात्र जो Academic Year 2023-24 की प्रथम चरण के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं परंतु उनके आवेदनों में त्रुटि पाई गई जिसकी वजह से उनके आवेदन पत्र खारिज हो गए वे सभी आवेदन पत्र की त्रुटि को दूर कर फिर से आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए पोर्टल पर छात्रों को अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • तथा वे सभी छात्र जिनके आवेदन पत्र सही पाए गए परंतु वे लॉटरी में नहीं चुने गए ऐसे छात्र को फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छात्रा पोर्टल पर पहले वाले आवेदन पत्र पर ही उपलब्ध कराए गए विद्यालयों के विकल्प भर सकते हैं।

इस प्रकार उत्तराखंड में फिर से शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है यदि आपने अब तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके लिए यह एक स्वर्णिम अवसर है।

nit meghalaya

Leave a comment