FIFA World Cup 2022 Winner 👍: दर्शक देखते रह गए, अर्जेंटीना 347 करोड रुपए ले गई 😀

FIFA World Cup 2022 Winner के रूप में अर्जेंटीना ने बाजी मारी है. 18 दिसंबर 2022 को कतर में आयोजित हुए आखरी फीफा वर्ल्ड कप मैच में अर्जेंटीना और फ्रांस ने भाग लिया. इस फाइनल मैच में अर्जेंटीना ने फ्रांस को टक्कर देते हुए 4-2 से जीत हासिल की. इसी के साथ मेसी का वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी पूरा हुआ. दर्शकों को अर्जेंटीना के जीत पर काफी खुशी है. इसके साथ ही फीफा वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली सभी टीमों को फीफा द्वारा भारी रकम इनाम के रूप में दी गई है. अर्जेंटीना ने जहां फीफा 2022 की ट्रॉफी जीती वहीं इसके साथ उन्हें भारी रकम भी दी गई है. 

FIFA 2022 Winner 

20 नवंबर 2022 को कतर में आयोजित होने वाले फीफा का कल 18 दिसंबर 2022 को फाइनल मैच खेला गया. इसमें अर्जेंटीना और फ्रांस ने मैच खेला. अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराकर जीत हासिल करी. इसके साथ ही वर्ल्ड कप का ताज अपने नाम करा. फीफा 2022 का यह आखिरी मैच कतर के लुसेल स्टेडियम में खेला गया था. स्टेडियम के अतिरिक्त पूरी दुनिया की नजरें इस खेल पर लगी हुई थी. सभी ने इस गेम को एक साथ लाइव टीवी पर देखा और जीत की खुशियां मनाई. दर्शकों को अर्जेंटीना की जीत की खुशी के साथ ही मेसी का सपना पूरा होने की भी खुशी है. मेसी ने इस बार वर्ल्ड कप जीत लिया. 

FIFA 2022 Winner Prize

फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 42 मिलियन डॉलर यानी 347 करोड रुपए दिए गए हैं. इस साल अर्जेंटीना ने यह खिताब अपने नाम किया है. इसके साथ ही फ्रांस team को भी runner up के तौर पर लगभग 248 करोड रुपए दिए गए हैं. फीफा द्वारा हर टीम को मैच में पार्टिसिपेट करने के लिए सहायक राशि प्रदान की जाती है जो कि बहुत ज्यादा होती है. इसके साथ ही तीसरे नंबर पर आने वाली क्रोएशिया की फुटबॉल टीम को 223 करोड रुपए दिए गए हैं. और चौथे नंबर पर आने वाली मोरक्को की फुटबॉल टीम को 206 करोड रुपए दिए गए हैं. यह राशि फीफा द्वारा डॉलर में दी जाती है हमने आपको रुपया में बदलकर यह रकम बताइए है. 

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

5G Service: 10 रुपये में मिल रहा 1GB डेटा, इन शहरों में लॉन्च हुई 5G सर्विस

फुटबॉल टीम को फीफा में मिलने वाला पैसा

FIFA 2022 के अंतर्गत भाग लेने वाली हर एक फुटबॉल टीम को 9-9 मिलियन डॉलर की राशि दी गई है. आपको बता दें कि भारतीय रुपए में इसकी कीमत लगभग 74,34,67,500 रुपए है.  जो टीम कतर वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंच गई थी उन्हें प्रत्येक को 13 मिलियन डॉलर की राशि दी जा रही है  जिसका भारतीय रुपए में 107 करोड रुपए के आसपास बनता है. जो टीम क्वार्टर फाइनल में खेलने के पश्चात हार जाती है उसे प्रत्येक को 17 मिलियन डॉलर रुपए दिए जाते हैं. जिसकी कुल कीमत 140 करोड रुपए से ज्यादा है.  इसके साथ ही फीफा द्वारा प्रत्येक खिलाड़ी को भी अलग से चीज दी जाती है जिसकी कीमत अलग-अलग होती है. इस प्रकार प्रत्येक सीजन में फीफा द्वारा $440 मिलियन पैसा टीम को बांटने में लगा दिया जाता है. भारतीय रुपए में इस की तादाद 36,34,81,80,000  है. 

FIFA Final Match 2022

18 दिसंबर 2022 को कतर में आयोजित किया गया पीपा तो आखरी मैच फ्रांस और अर्जेंटीना की टीम के बीच खेला गया. इसमें दोनों के बीच 13 मैच हुए जिसमें से 7 मैच अर्जेंटीना जीता. जबकि 3 मैच फ्रांस द्वारा जीते गए. इसके 3 मैच ड्रॉ हो गए थे. 

गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज, गेरोनिमो रुल्ली, फ्रेंको अरमानी
डिफेंडरनहुएल मोलिना, गोंजालो मोंटिएल, क्रिस्टियन रोमेरो, जर्मन पेज़ेला, निकोलस ओटामेंडी, लिसेंड्रो मार्टिनेज, मार्कोस एक्यूना, निकोलस टैगेलियाफिको, जुआन फोयथ
मिडफील्डर रोड्रिगो डी पॉल, लिएंड्रो परेडेस, एलेक्सिस मैकएलिस्टर, गुइडो रोड्रिग्ज, एलेजांद्रो गोमेज, एंजो फर्नांडीज, एक्सेक्विएल पलासियोस. 
फॉरवर्डलियोनेल मेसी, एंजेल डि मारिया, लुटारो मार्टिनेज, जूलियन अल्वारेज, निकोलस गोंजालेज, जोकिन कोरिया, पाउलो डायबाला.
गोलकीपर अलफोंसे एरिलो, ह्यूगो लॉरिस, स्टीव मनडाडा 
डिफेंडरलुकास हर्नांडेज, थियो हर्नांडेज, इब्राहिम कोनाते, जूल्स कोंदे, बेंजामिन पावर्ड, विलियम सालिबा, दायोत उपामेकानो, राफेल वराने
मिडफील्डर एडुआर्डो कैमाविंगा, यूसुफ फोफाना, मेटियो गुंदौजी, एड्रियन रेबियट, ऑरेलियन टचौमेनी, जोर्डन वेरेटॉट 
डिफेंडरकरीम बेंजेमा, किंग्स्ली कोमेन, उस्माने डेम्बले, ओलिविर जिरूड, एंटोनी ग्रीजमैन, कीलियन एम्बाप्पे, मार्कस थुरम, रैंडल कोलो मुआनी  

FAQs

फीफा वर्ल्ड कप 2022 कौन जीता?

पत्र में आयोजित किया गया फीफा वर्ल्ड कप 2022 इस साल अर्जेंटीना ने जीता है. यह मैच 18 दिसंबर 2022 को कतर के स्टेडियम में आयोजित किया गया था.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 किन टीमों के बीच खेला गया?

यह मैच अर्जेंटीना फ्रांस की टीमों के बीच खेला गया. अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया. इसी के साथ फ्रांस फीफा 2022 में runner up के तौर पर खेला.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment