FD Pe Loan Kaise Le: फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन (Emergency Loan)- ना जोखिम ना गारेंटी की जरूरत

FD (Fixed Deposit) के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए। और अगर आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। तब भी आपने इसका नाम तो सुना ही होगा, अगर आपने FD (Bank Fixed Deposit) कर रखी है। इसलिए जरूरत पड़ने पर आप अपना FD Loan (Fixed Deposit Loan) भी प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें पैसे की सख्त जरूरत होती है। लेकिन ऐसे में अगर आप अपनी FD (Fixed Deposit) तोड़ देते हैं। तो लाभ की जगह हानि ही होती है। और अगर आप कहीं Loan लेना चाहते हैं। इतनी प्रक्रियाएँ करनी पड़ती हैं।

लेकिन अगर आप अपना FD Loan (Fixed Deposit Loan) लेते हैं। तो आपकी पैसों की समस्या भी दूर हो जाती है। और दूसरी तरफ आपकी FD (Fixed Deposit) भी बनी रहती है। आप FD pe loan कैसे ले सकते हैं? इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा? और फिक्स्ड डिपॉजिट लोन लेने से आपको क्या फायदा होगा? हम आपको इस लेख के माध्यम से एफडी पर लोन, FD Pe Loan कैसे प्राप्त करें, fixed deposit loan कैसे मिलता है, एफडी लोन, डाकघर से लोन कैसे लें, इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसके लिए आपको यह article last तक पढ़ना होगा।

FD Pe Loan

FD क्या होता है?

Fixed deposit तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने पैसे की एक निश्चित राशि को एक निश्चित अवधि के लिए बैंक में जमा करता है। तो इसे FD (Fixed Deposit) कहते हैं। ग्राहकों को FD (Fixed Deposit) में काफी फायदा मिलता है। फिक्स्ड डिपॉजिट पर सामान्य सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है। हालांकि, इससे पहले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 15 फीसदी तक का ब्याज मिलता था। लेकिन अब यह घटकर 7 से 10 फीसदी पर आ गया है।

आजकल लगभग सभी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर (Banks FD Offers) कर रहे हैं। भारत के लगभग सभी बैंकों में SBI, PNB, BOB, BOI, IDBI बैंक, केनरा बैंक, ICICI बैंक, Yes Bank आदि शामिल हैं। इन बैंकों के जरिए आप 7 दिनों से लेकर 10 साल तक का फिक्स्ड डिपॉजिट लोन ले सकते हैं।

Sabse Sasta Home Loan: इस सरकारी बैंक ने सस्ता किया होम लोन, 30 मिनट में लोन अप्रूवल

Sahara Paisa Refund News: खुशखबरी! सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ऐसे मिलेगा सहारा में फंसा पैसा

Bank FD के बदले Loan लेने पर कितना ब्याज?

FD पर Loan की ब्याज दर पर्सनल लोन की तुलना में काफी कम होती है और कम ब्याज दर पर शॉर्ट टर्म के लिए लोन लेने का यह एक अच्छा विकल्प है। वहीं, लोन लेने के लिए FD को गिरवी रखा जाता है. इसी वजह से बैंक जल्दी लोन दे देते हैं और आपको कुछ और गिरवी नहीं रखना पड़ता है.

आपात स्थिति में Bank FD Loan?

Loan on Bank FD in emergency: आपात स्थिति में FD के एवज में Loan लेना एक अच्छा विकल्प है। इससे कम समय में कर्ज भी मिल जाता है। साथ ही आपको अपनी FD तुड़वाने की भी जरूरत नहीं है। आप जुर्माने आदि से भी बचे रहते हैं। समय पर कर्ज चुकाने से भी आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है। बता दें, Bank FD की वैल्यू का 90 से 95 फीसदी तक कर्ज देते हैं।

Bank FD के एवज में Loan लेने के फायदे

  • लोन लेने का सबसे आसान तरीका है जब आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री न हो।
  • पर्सनल लोन के मुकाबले आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलता है।
  • ब्याज केवल उस राशि पर लिया जाता है जिसका आप उपयोग करते हैं।
  • इसके पुनर्भुगतान में काफी लचीलापन होता है और आप अपनी सुविधा के अनुसार ऋण का पुनर्भुगतान कर सकते हैं। इसमें EMI का सिस्टम नहीं है।
  • ऋण की जल्दी चुकौती के लिए बैंक से कोई शुल्क नहीं है।

Employees Teacher Salary Hike 2023: कर्मचारियों-शिक्षकों को लाभ, खाते में आएगी 20,000 की राशि

PM Kisan PFMS Status: किसानों के लिए खुशखबरी, आ गया है पैसा, बैंक स्टेटस यहां से चेक करें

FD Loan (Fixed Deposit Loan) लेने के फायदे

अगर आपने किसी भी बैंक में अपनी FD (Fixed Deposit) करवाई है. तो आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन (loan against your fixed deposit) प्राप्त कर सकते हैं। सावधि जमा पर ऋण लेने के लाभ इस प्रकार हैं –

कम ब्याज दर-

यदि आप अपना एफडी लोन (Fixed Deposit Loan) लेते हैं। तो आपको अन्य प्रकार के Personal Loan की तुलना में कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। साथ ही फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन (Fixed Deposit par loan) लेने के लिए आपको बैंक को सिक्योरिटी के तौर पर कुछ भी नहीं देना होता है। एक लाख की एफडी सिक्योरिटी के तौर पर रखी है। इसलिए आपको इस पर काफी कम ब्याज देना होता है। ब्याज दर की बात करें तो आम तौर पर बैंक आपको आपकी FD (Fixed Deposit) पर जितना ब्याज देते हैं। वे आपको उससे एक या दो फीसदी ज्यादा ब्याज पर कर्ज मुहैया कराते हैं।

FD (Fixed Deposit) के बदले लोन

मान लीजिए कि आपको पैसे की जरूरत है। तो आप अपनी fixed deposit को तोड़ दें। इससे आपको नुकसान ही होता है। लेकिन अगर आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लोन लेते हैं। तो इसी के साथ आपका fixed deposit भी रहता है। और आपकी पैसों की समस्या भी दूर हो जाती है।

आसान प्रक्रिया

यदि आप Personal Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो FD Loan (Fixed Deposit Loan) के विपरीत। तो आपको काफी प्रोसेस से गुजरना होगा। लेकिन अगर आप FD पर लोन लेते हैं. तो आपको बहुत ही कम समय और आसान प्रक्रिया पर लोन मिल जाता है। और व्यक्तिगत ऋण उपेक्षा ऋण का लाभ उठाने के लिए प्रक्रिया शुल्क भी बहुत कम है। और इसका अप्रूवल भी बहुत जल्दी हो जाता है।

अवधि घट या बढ़ सकती है

अगर आप FD Loan (Fixed Deposit Loan) लेते हैं। तो आप अपनी FD की अवधि के अनुसार कम या ज्यादा अवधि के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यदि आप Personal Loan लेते हैं. इसलिए इसकी डेडलाइन बैंकों द्वारा तय की जाती है।

(फिक्स्ड डिपॉजिट लोन)FD Loan (Fixed Deposit Loan) लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

फिक्स्ड डिपॉज़िट पर लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी –

  • आपका पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ
  • FD लोन (Fixed Deposit Loan) और बैंक से जुड़े अन्य दस्तावेज
  • साथ में सभी ओरिजिनल दस्तावेज

Berojgari Bhatta : सरकार का वादा, घर में दो बेरोज़गार हैं तो मिलेंगे 7000, जानें डिटेल

FD Loan (Fixed Deposit Loan) कैसे लें

यदि आप सावधि जमा पर ऋण प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिससे आपको लोन मिलने में आसानी होगी.

  • अगर आप अपनी FD Pe Loan लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस बैंक में जाना होगा जिसमें आपने अपनी एफडी जमा की है।
  • इसके बाद आपको बैंक जाकर वहां के कर्मचारी को अपनी एफडी पर लोन (Loan Against FD) लेने के बारे में बताना होगा और सभी जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारी आपको एफडी पर लोन के लिए FD Loan Application Form देगा और उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी और इस आवेदन के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की एक कॉपी लगानी होगी।
  • अब आपको यह आवेदन पत्र जमा करना होगा और उसके बाद आपको आपकी FD pe Loan दिया जाएगा।
  • अगर आपको अपनी FD पर लोन लेते समय कोई समस्या आती है तो आप उस बैंक के मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं

Leave a comment