Fasal ka Muavja: फसल हो गयी ख़राब, घबराएं नहीं – सरकार देगी 32000 रुपये, ऐसे उठायें लाभ

मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश फसलों पर कहर बरपा रही है। ओलावृष्टि से गेहूं, चना और सरसों की तैयार फसल को नुकसान पहुंचा है। बेमौसम बारिश से 20 से अधिक जिले प्रभावित हुए हैं। अब CM Shivraj Singh Chouhan ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए कुछ घोषणाएं की हैं।

मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश फसलों पर कहर बरपा रही है। ओलावृष्टि से गेहूं, चना और सरसों की तैयार फसल को नुकसान पहुंचा है। बेमौसम बारिश से 20 से अधिक जिले प्रभावित हुए हैं। अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत देते हुए कुछ घोषणाएं की हैं।

Fasal ka Muavja

क्षतिपूर्ति के लिए मिलेंगे 32000 रुपये

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “शिवराज सिंह चौहान आपके साथ उन सभी जिलों में खड़े हैं, जहां ओलावृष्टि हुई है या फसलों को नुकसान हुआ है। ऐसे हर जिले के किसान भाई-बहन। चिंता है, लेकिन चिंता न करें, हमने निर्णय लिया है।” कहा कि जिन फसलों में 50 प्रतिशत से अधिक क्षति हुई है, वहां किसानों को 32 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि दी जायेगी.

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

उन्होंने कहा कि इस राहत की राशि अलग-अलग होगी. फसल बीमा योजना की प्रक्रिया तत्काल शुरू करने के बाद इस राहत के बाद फसल बीमा योजना की राशि भी दी जायेगी। दोनों को मिलाकर जितना नुकसान हुआ है। उसका मुआवजा देंगे। आप बिल्कुल चिंता न करें, अपनी आंखों में आंसू न लाएं, नहीं तो मेरे मुख्यमंत्री होने का क्या मतलब है?

फसलों के आलावा लें ये मुआवजा

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नुकसान सिर्फ फसलों का नहीं है, अगर फसलों के अलावा किसी तरह का नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई भी की जाएगी। कुछ जगहों पर मुझे पता चला है कि पशुओं की हानि हुई है। पहले ये 30 हजार रुपए देते थे, अब देंगे 37 हजार रुपए

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

अगर भेड़-बकरी मर जाती है तो 4 हजार रुपये दिए जाएंगे। यदि बछड़ा और बछिया मर जाती है तो 20 हजार रुपये, मुर्गा और मुर्गी के मरने पर 100 रुपये प्रति मुर्गा और मुर्गी दी जाएगी।c अगर घर को नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई भी की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘जिsन किसानों की फसल को व्यापक नुकसान हुआ है, उनकी ऋण वसूली स्थगित की जाएगी।

NIT Meghalaya

Leave a comment