Facebook देगा ₹30000 – ऐसे करें क्लेम

Facebook complaint: फेसबुक अपने यूजर्स को ₹30000 से अधिक अदा कर रहा है. यदि आप भी उपयुक्त नियम और शर्तों के अंदर आते हैं तो आप भी यह पैसे लेने के लिए क्लेम कर सकते हैं. दरअसल Facebook द्वारा अपने सभी यूजर्स को यह पैसे class action lawsuit के अंतर्गत दिए जा रहे हैं.

फेसबुक पर अपने यूजर्स का डाटा स्टोर करने का आरोप सिद्ध हो जाने के पश्चात कोर्ट द्वारा फेसबुक को यह निर्देश दिए गए हैं. जिन भी यूजर्स का डाटा फेसबुक ने अपने पास इकट्ठा कर लिया है उन्हें इस मुहिम के तहत ₹30000 से अधिक भुगतान दिया जाएगा. पूरी घटना हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे. यदि आप भी उपयुक्त रकम पाने के लिए पात्र हो जाते हैं तो आप भी इसके लिए क्लेम कर सकते हैं.

facebook complaint

जानें क्या है Facebook complaint Class Action Lawsuit in Hindi?

साल 2015 में facebook users द्वारा यह FB Complaint दर्ज करी गई कि फेसबुक उनकी लोकेशन और दूसरी जानकारियां प्राप्त करके उन्हें टारगेटेड ऐड भेजता है. बहुत सारे यूजर फेसबुक को अपनी लोकेशन शेयर नहीं करते लेकिन इसके बाद भी फेसबुक उनकी IP Address की मदद से उनकी लोकेशन का पता लगा लेता है और उसी के अनुसार उन्हें ऐड भेजना शुरू कर देता है.

इसके अतिरिक्त यह भी कहा गया है कि फेसबुक उनकी बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशन और उनकी प्रोफाइल फोटो को अपना डाटा में स्टोर करके रखता है. इससे यूजर्स की प्राइवेसी बहुत ज्यादा खतरे में हो गई है. यह जानकारी आज आने के बाद से फेसबुक पर मुकदमा चल रहा था जिसकी अंतिम रिपोर्ट में यह बात तय करी गई की फेसबुक अपने उन सभी यूजर्स को $397 का भुगतान जुर्माने के रूप में करेगा. यह रकम भारतीय मुद्रा में लगभग 30 से ₹32000 के बीच आती है. 

Facebook पर लगा जुर्माना 

कोर्ट द्वारा फैसला किए जाने के पश्चात अब फेसबुक अपने उन सभी यूजर्स को अपनी गलती का भुगतान करेगा. आप अगर फेसबुक के पुराने यूजर हैं और फेसबुक में आपका डाटा भी स्टोर है तो आप भी इस जुर्माने के लिए claim कर सकते हैं.  अगर फेसबुक के डेटाबेस में आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो या कोई दूसरी व्यक्तिगत जानकारियां इकट्ठा है तो आपको फेसबुक द्वारा आपके क्लेम के अनुसार भुगतान कर दिया जाएगा. यह भुगतान फेसबुक कोर्ट के द्वारा दिए गए निर्देश के बाद कर रहा है. इसके अंतर्गत जितने भी ग्राहक अपनी प्राइवेसी संबंधित समस्या से ग्रस्त हैं उन सभी को लाभ दिया जाएगा. 

Panchayat Season 3 Release Date, Cast, Story, OTT Release Date

Bisleri Story: क्यों बेचनी पड़ रही है Bisleri? मालिक ने बताई असली वजह

Reliance Jio Giga Fiber 5G New Launch, Free 4k Tv+4k Set-Top-Box

किन लोगों को मिल रहे हैं फेसबुक से पैसे

बता दें कि फेसबुक ने अपने सभी ग्राहकों को ओपन क्लेम करने की सुविधा दे रखी है. साल 2011 के बाद से फेसबुक यूज करने वाले यूजर्स अपने डाटा प्राइवेसी से संबंधित समस्या के लिए Facebook Online Claim कर सकते हैं. क्लेम कर लेने के पश्चात आपके क्लेम को फेसबुक के कर्मचारियों द्वारा वेरीफाई किया जाएगा. यदि आप उन सभी शर्तों को पूरा कर लेते हैं जो शर्तें कोर्ट द्वारा फेसबुक को बताई गई हैं तो आपको ₹30000 का भुगतान जुर्माने के रूप में कर दिया जाएगा. आप इसका प्रयोग करके अपने दूसरे सभी कार्य पूरे कर सकते हैं.

फेसबुक कितने रुपए जुर्माना दे रहा है?

फेसबुक $397 अपने के यूजर्स को दे रहा है जो उस पर प्राइवेसी से संबंधित समस्या का क्लेम कर रहे हैं. भारतीय रुपए में इसका मूल्य लगभग ₹30,000 के आसपास है.

फेसबुक जुर्माना क्यों भर रहा है ?

फेसबुक के ऊपर साल 2015 में यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप लगाया गया था. इसके बाद कोर्ट द्वारा लंबी जांच के पश्चात फेसबुक को दोषी पाया गया. इसके बाद कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार फेसबुक अपने उन सभी यूजर्स को जुर्माने के रूप में कुछ सहायक राशि दे रहा है जिनका डाटा फेसबुक ने अपने पास इकट्ठा कर लिया था.

फेसबुक हमारे डाटा का क्या करेगा ?

फेसबुक के पास इलीगल तौर पर जितना भी डाटा इकट्ठा किया गया था उस सभी को फेसबुक अपने सिस्टम से डिलीट कर रहा है. इसके बाद आपका कोई भी व्यक्तिगत डेटा फेसबुक के पास जमा नहीं रहेगा.

फेसबुक हमारा डाटा चुरा कर क्या करता है ?

फेसबुक हमारे मोबाइल से हमारी लोकेशन, हमारे बायोमेट्रिक, प्रोफाइल फोटो इत्यादि का डाटा इकट्ठा कर लेता है. इसके बाद विभिन्न ऐड वाली कंपनियां यह डाटा खरीद लेती है. इसके बाद आपको आपकी लोकेशन के अनुसार अलग-अलग प्रकार के ऐड फेसबुक के ऊपर दिखाए जाते हैं. इससे फेसबुक और ऐड देने वाली कंपनियां दोनों का लाभ होता है

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment