EWS Flat Yojana : PM ने EWS उम्मीदवारों को दिया बड़ा तोहफा, 3000 से ज्यादा परिवारों को मिला घर

EWS Flat Yojana: केंद्र सरकार आए दिन कई उम्मीदवारों को कई योजना का लाभ देती है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के कालकाजी में EWS उम्मीदवारों (EWS Flat) को 3000 से ज्यादा लोगों को नए फ्लैट की चाभी सौपेंगे। इन फ्लैट का निर्माण इन-सीटू स्लम पुनर्वास के तहत किया गया है। जो उम्मीदवार अब तक जुग्गी झोपडी में अपना जीवन यापन कर रहा था अब उन्हें EWS Flat Yojana के तहत नए घर का लाभ दिया जा रहा है।

EWS Flat इन पुनर्वास पर किया जा रहा काम

आपको बता दें कि इस बात की जानकारी PMO ने खुद दी है। इस योजना का लाभ दिल्ली के कालकाजी में रहने वालों को मिल रहा है। इनसीटू स्लम पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य EWS उम्मीदवारों को बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है। इस पुनर्वास परियोजना की शुरुआत कालकाजी , जेलोरवाला बाग़ और कठपुतली में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की गई। कालकाजी परियोजना के तहत तीन स्लम समूहों पर चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।

EWS Flat Yojana : PM ने EWS उम्मीदवारों को दिया बड़ा तोहफा, 3000 से ज्यादा परिवारों को मिला घर

3024 लोगों को EWS Flat Yojana का मिला लाभ

आपको बता दें कि इन पुनर्वास परियोजना के पहले चरण के तहत कमर्शियल केंद्र स्थल पर 3024 लोगों लिए EWS फ्लैटों का निर्माण किया गया है। इन शिविर में जुग्गी झोपडी वालों पुनर्वास का लाभ दिया जा रहा है। इन शिविरों में नए EWS फ्लैटों की चाभी इन बेघर उम्मीदवारों को दिया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण में इस खाली स्थान का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा।

PM Awas Yojana 2022 Apply Online : अब ग्रामीण-शहरी क्षेत्र दोनों को मिलेगा PM आवास का लाभ, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022-2023 Check PMAY New list pmayg.nic.in 2022-23 Gramin list online

EWS Flat को बनाने में लगी ये लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन-सीटू स्लम पुनर्वास के तहत 3024 फ्लैट में लोग रहने को तैयार हैं। इन फ्लैटों को बनाने में लगभग 345 करोड़ रुपए की लागत लगी है। इस फ्लैट में इन नागरिकों को मिलने वाली सभी सुविधाएँ मुहैया कराई गई है। इन पुनर्वास में टाइल्स, किचन, लैट्रिन बाथरूम जैसी कई सुविधा का लाभ दिया गया है।

EWS Flat Yojana में मिल रही ये सुविधाएं

इन-सीटू स्लम पुनर्वास में रहने वाले लोगों को सभी जरुरी सुविधाओं को लाभ दिया जा रहा है। इन सभी सुविधाओं में सामुदायिक पार्क, बिजली सब स्टेशन, दोहरी पाइप की लाइन, लिफ्ट, स्वच्छ जल, पुरे घर में टाइल्स, किचन जैसी सुविधाओं से लैस ये फ्लैट दिया जा रहा है। बता दें कि परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है और 3024 फ्लैट रहने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

All India Scholarship: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

Money Making Government Schemes- घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

इन फ्लैटों के निर्माण में 345 करोड़ रुपये की लागत लगी है और इन फ्लैट में इन उम्मीदवारों को रहने की सभी सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है जिनमें विट्रिफाइड फ्लोर टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स के साथ फिनिशिंग भी शामिल है और किचन में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर की सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment