EPS Pension Scheme Latest Update: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- एक झटके में बढ़ी पेंशन

EPS Pension Scheme Latest Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization EPFO) रिटायरमेंट के बाद प्रत्येक व्यक्ति को मासिक पेंशन (Latest Update of Monthly Pension Scheme) का भुगतान किया जाता है।

चाहे वह प्राइवेट कंपनी एक कर्मचारी है, या सरकारी विभाग के कर्मचारी हो दोनों ही इस pension के पात्र हैं। EPFO ने इसके लिए कुछ दिशानिर्देश तय किए हैं। कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद EPS System के तहत पेंशन का लाभ (Pension benefit) मिलता है।

EPS Pension Scheme Latest Update

New Changes in EPS Pension Scheme (नया बदलाव)

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization EPFO) के नियमों के अनुसार कर्मचारियों को महीने की पेंशन दी जाती है। इस पेंशन के लिए अधिकतम वेतन ₹15000 निर्धारित किया गया है।

रिटायरमेंट होने पर इन कर्मचारियों को ₹15000 वेतन के आधार पर EPS Pension मिलेगी। इस Pension Yojana में अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 20,000 है तो भी कर्मचारियों को पेंशन राशि (Pension Amount) ₹15000 दी जाएगी। कई संगठनों ने इस स्थिति में इसका विरोध किया है और इसे अदालत में ले गए हैं। कर्मचारियों का अदालत से अनुरोध है कि EPFO अधिकतम वेतन राशि 15000 से बढ़ाकर 20,000 कर दें।

7th Pay Commission DA Hike Latest Update : डीए को लेकर जबरदस्त खबर, 45% महंगाई भत्ता, केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी का माहौल

Employees Allowance Hike News: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर- सरकार की अपील खारिज, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, मिलेगा 50 फीसद भत्ते का लाभ

EPS पर कोर्ट का फैसला- Court’s decision on EPS

EPFO के कर्मचारी अपनी मांग को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कर्मचारियों ने रिटायरमेंट के समय पेंशन की अधिकतम सीमा 15000 से बढ़ाकर ₹20000 करने की मांग की है। वही ईपीएफओ ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया था कि कर्मचारियों को EPS Pension के तहत पेंशन के लिए 15000 की राशि प्रतिबंधित की जाए।

आपको बता दें कि EPFO कर्मचारी लगातार अपनी अधिकतम रकम बढ़ाने की मांग को लेकर विरोध कर रहे हैं। कर्मचारियों को इस बात की उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में आएगा। न्यायालय के आदेश के अनुसार अधिकतम EPFO Salary 20000 रुपए होना चाहिए।

Pension New Update 2023 : अब दोगुनी होगी पेंशन, सरकार ने दी खुशखबरी, लाखों पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले

SBI UPI Transaction Fail Solution : ट्रांजेक्‍शन हो गया फेल, घबराएं नहीं बस करें ये काम, पाई-पाई मिलेगी वापस

वेतन से हर महीने होती है इतनी कटौती

सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट कर्मचारी दोनों को ईपीएफओ में अपने मासिक वेतन का 12% योगदान करना जरूरी है। वेतन का 8.33% कर्मचारियों के EPS Account में जमा किया जाता है। जो कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन के रूप में मिलता है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment