EPS Pension New Update : दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा,जानें नया अपडेट

EPS Pension New Update : कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में नई अपडेट सामने आई है जिसके हिसाब से निवेश की सीमा को जल्द ही हटाने की बात की जा रही है। इस पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई चल रही है। बहुत जल्दी ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। वर्तमान में कर्मचारी पेंशन में वेतन 15,000 रुपये हर महीना सीमित है। मतलब आपकी सैलरी चाहे कुछ भी हो लेकिन पेंशन की गणना सिर्फ 15,000 रुपये पर ही होगी। इस सीमा को हटाने के लिए कोर्ट में मामला चल रहा है।

EPS Pension New Update को लेकर कोर्ट में चल रहा मामला

आपको बता दें कि पिछले साल 12 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने भारत संघ और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा दायर याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई को स्थगित कर दिया था जिसमें कहा गया था कि कर्मचारियों की पेंशन 15,000 रुपये तक सीमित नहीं हो सकती है। कोर्ट में इन मामलों की सुनवाई चल रही है।

EPS Pension New Update : दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा,जानें नया अपडेट
EPS Pension New Update : दोगुनी होगी पेंशन, हटने जा रही है 15000 की सीमा,जानें नया अपडेट

EPS के संबंध में आया नया नियम

आपको बता दें कि जब हम नौकरी करना शुरू करते हैं और ईपीएफ के सदस्य बन जाते हैं तो साथ ही हम EPS के सदस्य भी बन जाते हैं। कर्मचारी अपने वेतन का 12% EPF में देता है। उतनी ही राशि कर्मचारी की कंपनी भी देती है लेकिन इसका 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में भी जाता है। वर्तमान में अधिकतम पेंशन योग्य वेतन केवल 15 हजार रुपये है। यानी हर महीने पेंशन का हिस्सा अधिकतम 1250 रुपये है।

EPS Pension में मिलेगी इतनी इनकम

कर्मचारी के रिटायरमेंट होने पर भी पेंशन की गणना के लिए अधिकतम वेतन केवल 15 हजार रुपये माना जाता है इसके अनुसार कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत एक कर्मचारी को अधिकतम 7,500 रुपये पेंशन मिल सकती है।

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

NPS Revised Rules : नेशनल पेंशन स्कीम के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

EPF Pension Hike : खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

EPS Pension Scheme : इस फॉर्मूले से कई गुना बढ़ गई EPS पेंशन, समझें “33+2= 35/70×50,000”

EPS Pension में कर्मचारियों की सैलेरी होगी 15000

अगर EPS कर्मचारी ने 1 सितंबर 2014 से पहले EPS में योगदान शुरू कर दिया है तो आपके लिए पेंशन योगदान के लिए महीने सैलेरी की अधिकतम सीमा 6500 रुपये होगी। अगर आपने 1 सितंबर 2014 के बाद कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) को ज्वाइन किया है तो कर्मचारी की अधिकतम वेतन सीमा 15,000 होगी।

EPS Pension New Update में होगी अधिकतम और न्यूनतम पेंशन

EPS कर्मचारी की 6 महीने या उससे अधिक जॉब करने को 1 साल माना जाएगा और यदि इसकी समय सीमा कम है तो उसकी गणना नहीं की जाएगी। मतलब अगर कर्मचारी ने 14 साल 7 महीने नौकरी किया है तो उसे 15 साल माना जाएगा लेकिन अगर आपने 14 साल 5 महीने काम किया है तो सिर्फ 14 साल की नौकरी ही गिनी जाएगी। EPS के तहत न्यूनतम पेंशन राशि 1000 रुपये प्रति माह है जबकि अधिकतम पेंशन 7500 रुपये है।

पात्रता मानदंड

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत पेंशन का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना चाहिए।

  1. सबसे पहले EPFO सदस्य बनें।
  2. EPF पेंशन योजना में 10 वर्ष पूरा करें।
  3. आवेदक की आयु 58 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  4. EPS पेंशन प्राप्त करने के लिए 4% वार्षिक दर से पेंशन को 2 साल के लिए वापस लेने में देरी होनी चाहिए।

Leave a comment