EPS 95 Pension Scheme क्या है? इसके लिए कौन पात्र,जानें इसके लाभ

EPS 95 Pension Scheme in Hindi : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने कर्मचारियों को पेंशन का लाभ देती है। इन दिनों EPFO की एक योजना काफी चर्चित है जिसका नाम EPS 95 Scheme है। इस योजना की शुरुआत 16 नवंबर 1995 में हुई थी। यह योजना EPFO के अंतर्गत आने वाली सभी कंपनियों में लागू होती है। EPS 95 योजना (EPS 95 Scheme) के माध्यम से EPFO ने 1 सितम्बर 2014 से 1000 रुपए की पेंशन का लाभ शुरू किया गया।कर्मचारी पेंशन योजना (EPS 95 Pension Scheme) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसे EPFO द्वारा 16 नवंबर 1995 में शुरू किया गया था। यह योजना संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को 58 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट के बाद पेंशन का अधिकार देती है।

EPS 95 Scheme की पात्रता

आपको बता दें कि सभी कर्मचारी जो EPF योजना के लिए पात्र हैं वे EPS के लिए भी पात्र होंगे लेकिन कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) का लाभ केवल तभी उठाया जा सकता है जब कर्मचारी अपनी नौकरी में कम से कम 10 वर्षों की सेवा की हो। इस योजना के लाभ मौजूदा और साथ ही नए EPF सदस्यों दोनों के लिए ही उपलब्ध हैं।

EPS 95 Scheme का लाभ लेने के लिए ये नियम

EPFO द्वारा चलाई जा रही EPS 95 Pension Scheme के तहत कर्मचारियों को कई फायदे हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को EPFO का मेंबर होना चाहिए। जो उम्मीदवार EPF की राशि जमा करता है उसके खाते में से 8.33 % की राशि पेंशन के लिए जाती है। इसके साथ उम्मीदवार ने अपनी नौकरी की कम से कम 10 साल की सेवा पूरी की हो।

EPS 95 Scheme के लाभ

EPFO द्वारा चलाई जा रही employees pension scheme 1995 के कई अनगिनत फायदे हैं। EPFO का लाभ लेते हुए अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में कर्मचारी के परिवार को पेंशन का लाभ दिया जाता है और कर्मचारी के मृत्यु के समय परिवार को 6 लाख तक का लाभ दिया जाता है। वहीं अगर किसी कर्मचारी के मृत्यु के समय उसका परिवार नहीं है कर्मचारी द्वारा नॉमिनेटेड व्यक्ति को EPS 95 Scheme का लाभ दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु से पहले अगर उस कर्मचारी के 10 साल की सर्विस पूरी नहीं हुई है फिर भी वह कर्मचारी अपनी जमा की हुई पूरी राशि का लाभ ले सकता है।

EPS 95 Scheme : EPS 95 पेंशन में अहम फैसला, मिनिमम पेंशन सहित ये सुविधाएं

EPS Pension Scheme : इस फॉर्मूले से कई गुना बढ़ गई EPS पेंशन, समझें “33+2= 35/70×50,000”

EPS Pension Increase : EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

EPFO : पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

EPS 95 Scheme को मिली परमिशन

आपको बता दें कि EPFO द्वारा कर्मचारियों को कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत जमा की गई राशि निकालने के लिए 1 नवंबर तक की परमिशन दे दी गई थी। मिली हुई जानकारी के मुताबिक, EPFO में जमा की गई राशि को कर्मचारी 6 महीने से भी कम समय में निकाल सकते हैं। इसको लेकर श्रम मंत्रालय द्वारा एक बयान जारी कर दिया गया है जिसके चलते विभाग द्वारा कर्मचारियों को परमिशन दे दी गई है।

58 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट पर मिलेगी पेंशन

एक EPS सदस्य 58 वर्ष की आयु में रिटायर होने के बाद पेंशन के लिए पात्र हो जाता है। हालांकि कर्मचारी के लिए 58 वर्ष की आयु से पहले और पेंशन लाभ प्राप्त करने से पहले कम से कम 10 वर्षों तक की सेवा करना अनिवार्य है। एक EPS योजना में एक सर्टिफिकेट तैयार किया जाता है जिसका उपयोग महीने की पेंशन निकालने के लिए किया जा सकता है।

Leave a comment