EPFO WhatsApp Helpline : EPFO ने शुरू की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा, जानें कैसे उठा पाएंगे इसका फायदा

कुछ समय पहले ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि EPFO द्वारा अपने सदस्यों की परेशानियों का समाधान करने के लिए Whatsapp Helpline Service आरम्भ की गयी है। इस EPFO WhatsApp Helpline के माध्यम से EPFO के सदस्य अपनी परेशानी बता कर जल्द से जल्द उसका समाधान पा सकते हैं और इस तरह से इस ऐप्प के माध्यम से सदस्यों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। श्रम मंत्रालय का कहना है कि यह सुविधा विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के अतिरिक्त दी जा रही है।

EPFO WhatsApp Helpline

जानें कैसे उठा सकते हैं EPFO की व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा का फायदा

जानकारी के अनुसार यह व्हाट्सएप सुविधा EPFO के तकरीबन 138 क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए आरम्भ की गयी है। इसका मतलब यह है कि EPFO द्वारा ​​अपने सदस्यों की समस्याओं और शिकायतों को सुलझाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल्स जैसे कि EPFiGMS पोर्टल, Facebook, Twitter और 24 घंटे कॉल सेंटर जैसे माध्यमों का इस्तेमाल किया जाता है। इस EPFO Whatsapp Helpline का मुख्य उद्देश्य आपातकालीन स्थिति जैसे कि कोरोना महामारी का दौर था, के दौरान अपने सभी सदस्यों को सुविधा देते हुए उनकी समस्याओं को सुलझाना है।

इस EPFO WhatsApp Helpline Number का फायदा लेने के लिए, सदस्य को यह अवश्य पता होना चाहिए कि उनका क्षेत्र कौन सा है ताकि वे उसी क्षेत्र के कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी समस्या बता सकें और अपनी शिकायत दर्ज कर सकें। उसके बाद ही सदस्य अपने क्षेत्र के हेल्पलाइन vबर से जुड़ सकते हैं। यदि सदस्य को अपने क्षेत्रीय कार्यालय के बारे में पता नहीं है, तो सर्वप्रथम अपने क्षेत्रीय कार्यालय के बारे में जानना अनिवार्य है।

  • उसके बाद सबसे पहले आपको ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है www.epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • उसके बाद आपको ‘Service’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर ‘For employers’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद खुले पेज पर आपको प्रतिष्ठान खोजें पर क्लिक करना होगा।
  • इसका मतलब यह है कि जिस संस्थान में आप कार्यरत हैं,आपको उस संस्थान का सात अंकों का कोड दी गयी जगह पर भरना है और अगर आपके पास कोड नहीं है, तो फिर आपको अपने संस्थान का नाम लिखना होगा और सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपने संस्थान से सम्बंधित विवरण दिखाई देगा और साथ ही यह भी पता चल जायेगा कि आप कौन से व्हाट्सएप नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
EPFO WhatsApp Helpline

जानें UMANG App के द्वारा कैसे चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस

सर्वप्रथम UMANG ऐप ओपन करें और फिर EPFOपर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको कर्मचारी केंद्र सेवाओं पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद अपने UAN number और Password में पासबुक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।
OTP दर्ज करने के बाद आप अपना ईपीएफ बैलेंस देख पाएंगे।

EPFO New Circular : उच्च Pension के लिए EPFO ने किया सर्कुलर जारी

यूजर्स Alert, तुरंत चेक करें EPFO New Notice के बारे में डिटेल्स

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

जानें MISSED Call के माध्यम से EPF बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया

इसके अलावा अगर UAN Portal पर रजिस्टर्ड ईपीएफओ ग्राहक अपने पीएफ का विवरण ऑफलाइन माध्यम से जानना चाहते हैं अपने मोबाइल से दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर मिस कॉल करनी होगी। इसके लिए वे अपने मोबाइल नंबर जो कि UAN के साथ रजिस्टर्ड है से इस नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके EPFO से अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment