PM मोदी ने 18 करोड़ कर्मचारियों के खाते में डाला PF का पैसा, अपना Account ऐसे करें चेक

EPFO Interest Credit Start : सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। EPFO ने पीएफ खाते (PF Accounts) में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। EPFO ने 31 अक्टूबर 2022 से ब्याज जमा करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इस ब्याज का लाभ बहुत जल्द लाभार्थियों को पीएफ खाते में दिखाई देगा।

EPFO Interest Credit Start: EPFO ने Tweet कर दी जानकारी

आपको बता दें कि EPFO ने ब्याज जमा (EPFO Interest) करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। अब बहुत जल्द उम्मीदवारों के खाते में अकाउंट दिखाई देगा। EPFO ने अपने बयान में कहा है कि जब भी ब्याज जमा किया जाएगा उसका भुगतान एक साथ करा जाएगा। इसमेॆ किसी प्रकार का नुकसान नही होगा। रिटायरमेंट फंड में हुई देरी को लेकर सॉफ्टवेयर अपग्रेड को एक बड़ा कारण बताया जा रहा है।

EPFO Interest Credit Start

EPFO Interest Credit Start SMS के जरिए चेक करें बैलेंस

आपको बता दें कि सरकार ने 31 मार्च को 6 करोड़ से अधिक EPFO ग्राहकों के लिए EPF जमा पर 8.1 % ब्याज को मंजूरी दी गई है। EPFO के बैलेंस को SMS के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को UAN LAN 7738299899 पर भेजे। अगर उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा में अपना बैलेंस चेक करना है तो आपको LAN की जगह ENG लिखना होगा। अगर आप अपना बैलेंस हिंदी में चेक करना चाहते हैं तो HIN लिखे।

EPFO Interest Credit Start वेबसाइट के माध्यम से करें चेक

उम्मीदवार EPFO Balance online check करने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर जाएं। इसको चेक करने के लिए UAN और पासवर्ड का उपयोग करके इस पोर्टल में लॉगिन करें। इसमें व्यू पासबुक पर क्लिक करें और फिर आपके सामने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पासबुक खुल जाएगी जिसमें आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

EPFO : पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

How To Link Aadhaar To Bank Account NPCI : अगर अभी तक नहीं आए खाते में 2000 रुपए, करें ये उपाय

KCC Application Form: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे 3 लाख रुपये

FD Interest Rate : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 8.5 % का ब्याज

EPF Account KYC : EPF खाते में ऐसे करें KYC Update, तभी मिलेगा पैसा

EPFO Balance को उमंग ऐप के जरिए करें चेक

अब आप बिना बैंक जाए अपने EPFO bank blance को चेक कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को उमंग ऐप का उपयोग करना होगा। इस ऐप की मदद से कर्मचारी को केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपनी पासबुक को देखें ऑप्शन पर क्लिक करें। उम्मीदवारों का UAN नंबर और पासवर्ड दर्ज करें। उसके बाद EPFO कर्मचारियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP का लाभ दिया जाएगा। इस OTP को दर्ज करने के बाद आप EPF बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

EPFO Balance मिस्ड कॉल से करें चेक

EPFO उम्मीदवार अपने बैलेंस को मिस्ड कॉल के जरिए चेक कर सकते हैं। इस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 011-22901406 से मिस्ड कॉल दे सकते हैं। इसके बाद EPFO मैसेज के जरिए उम्मीदवारों को पीएफ की जानकारी काफी आसानी से मिल जाएगी। यहां आपका खाता आधार नंबर, पैन और UAN से जुड़ा रहना चाहिए। इस मिस्ड कॉल करने के निर्देश दिए गए हैं।

  • दो घंटी बजने के बाद अपने आप कॉल कट जाएगी।
  • इस सुविधा के लिए किसी प्रकार का Fees नहीं देना होगा।
  • मोबाइल नंबर पोर्टल पर UAN के साथ होना चाहिए।
  • UAN Bank Account Number, आधार, PAN Number से KYC होना जरुरी है।

Leave a comment