EPFO Pension Update: बड़ी खबर! पेंशन 7500 से बढ़कर 25,000 रुपये- यहां देखें डिटेल्स

EPFO Pension 7500 से बढ़कर 25,000 रुपये- EPFO से पेंशन प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थी अब अपने समय पर पेंशन ले पाएंगे। इसकी सूचना हाल ही में EPFO pension circular द्वारा जारी की गई है। इसके अनुसार विभाग को यह सुझाव दिया गया है कि किसी भी पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थी को पेंशन प्राप्त करने में देरी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही वेतन भोगियों के साथ पेंशन धारकों को भी भुगतान करना होगा।

पूरी खबर क्या है इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में दे रहे हैं। यदि आप भी EPFO Pension प्राप्त कर रहे हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज के लेख में सभी Pension प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है।

EPFO Pension Update
EPFO Pension Update

EPFO Pension News

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत संचालित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जिसे आसानी के लिए EPFO भी कहा जाता है, द्वारा अपने पेंशन भोगियों को खुशखबरी दी गई है। Employees’ Provident Fund Organization द्वारा यह बताया गया है कि अब ऐसे सभी लाभार्थियों को पेंशन मिलने में देरी नहीं होगी जिन्हें EPFO द्वारा भुगतान किया जाता है।

आपको बता दें कि इससे पहले EPFO द्वारा पिछले महीने की तनखाह अगले महीने के 1 या 2 तारीख को दी जाती थी।   लेकिन अब यह साफ कर दिया गया है कि पेंशन भोगियों को उसी महीने की सैलरी महीने के आखिरी दिनों में दे देनी चाहिए। इससे पेंशन भोगियों को राहत मिली है, अब उन्हें पेंशन के लिए और ज्यादा इंतजार करना नहीं होगा. 

EPFO Pension Circular 

EPFO के माध्यम से उन सभी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के पश्चात पेंशन मिलती है जो कॉर्पोरेट सेक्टर में काम करते हैं।   आपको बता दें कि हाल ही में EPFO द्वारा जारी किए गए EPFO Circular के अनुसार यह सुझाव दिया गया है कि सभी पेंशन भोगियों को प्रत्येक महीने की पेंशन कुछ महीने के आखिरी दिन अदा कर दी जाए। यह पेंशन लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है।

इससे पहले पेंशन मिलने में लाभार्थियों को काफी देरी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब EPFO Pension Transfer New Circular के अनुसार इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि पेंशन प्राप्त करने में लाभार्थियों को देरी नहीं होनी चाहिए. जिस प्रकार वेतन भोगियों को महीने के आखिरी दिन Salary दे दी जाती है उसी प्रकार पेंशन भोगियों को भी महीने के आखिरी दिन Pension दे देनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि कंपनी द्वारा महीने का आखिरी दिन उसे कहा जाता है जो last working day होता है, यानी हर महीने के last working day को यह पेंशन की रकम लाभार्थियों के खाते में पहुंचा दी जाएगी।

EPFO Pension कैसे देता है 

जो भी व्यक्ति corportate sector में काम करते हैं उन्हें salary में से एक भाग PF के रूप में जमा कराना होता है। इस राशि के अनुसार ही लाभार्थियों की Pension निर्धारित की जाती है। आपके द्वारा सैलरी करते समय दिया जाने वाला PF ही आपको बाद में पेंशन के रूप में अदा किया जाता है। हालांकि इसमें जितनी रकम आपके द्वारा जमा की जाती है उतनी ही रकम सरकार द्वारा भी जमा कर दी जाती है। इस प्रकार जितना PF आपने अपनी सैलरी में से दिया है उसका दुगना आपको पेंशन के रूप में अदा कर दिया जाता है।

यह पेंशन योजना केवल कॉर्पोरेट या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को ही मिलती है। सरकारी विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए अलग विभाग है। इस विभाग द्वारा सरकारी कर्मचारियों को पेंशन नहीं दी जाती। लगभग 6400000 लोगों को हर साल EPFO द्वारा पेंशन दी जाती है जिसका प्रयोग करके अपनी जिंदगी गुजर बसर करते हैं।

EPS Pension Increase : EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

EPFO ने Tweet में दिया जवाब: आ गया दिसंबर, लेकिन नहीं आया PF का पैसा ! कब मिलेगा पूरा ब्याज?

EPFO Member Alert 2023 : आज आखिरी मौका ! हर हाल में करें ये जरूरी काम, नहीं तो फंस जाएगा PF का पैसा

EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द ही कर्मचारियों के खाते में आएंगे ₹81000

EPFO Pension कब मिलती है 

कॉर्पोरेट सेक्टर में 58 वर्ष तक कार्य कर लेने के पश्चात आपको रिटायर कर दिया जाता है। रिटायरमेंट के पश्चात कर्मचारियों को पेंशन अदा की जाती है। यह पेंशन अधिकतर 58 वर्ष की आयु के पश्चात ही प्राप्त होती है। हालांकि इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए आप को प्राइवेट सेक्टर में लगातार 10 साल तक काम करना होता है।

यदि आपने 10 साल से पहले ही किसी कंपनी को छोड़ दिया और दूसरी कंपनी में ज्वाइन कर लिया ऐसी स्थिति में भी आपका एक्सपीरियंस अकाउंट होता है, और आप को पेंशन दी जाती है। इस पेंशन का प्रयोग करके आप अपनी आवश्यकता की वस्तुएं खरीद सकते हैं और अपना जीवन अच्छी तरह गुजार सकते हैं।

पेंशन 7500 से बढ़कर 25,000 रुपये

मान लीजिए एक कर्मचारी की नौकरी 33 साल की है। उनकी आखिरी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है। मौजूदा व्यवस्था के तहत पेंशन की गणना अधिकतम वेतन 15,000 रुपए पर की जाती थी। इस प्रकार (सूत्र: 33 वर्ष + 2 = 35/70×15,000) Pension केवल 7,500 रुपए होती।

यह वर्तमान व्यवस्था में अधिकतम पेंशन है। लेकिन Pension की सीमा को हटाकर अंतिम वेतन के हिसाब से पेंशन जोड़ने पर उन्हें 25000 हजार रुपये पेंशन मिलेगी, यानी (33 साल + 2 = 35/70×50,000 = 25000 रुपये)

EPFO Pension क्या है?

58 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के पश्चात प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को इस विभाग के अंतर्गत पेंशन प्रदान की जाती है .

क्या प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को भी पेंशन मिलती है?

यदि आप एक रजिस्टर्ड कंपनी में काम करते हैं तो आपको अपनी सैलरी का कुछ भाग EPFO के पास जमा कराना होता है. यह पैसा आप के रिटायर होने के पश्चात सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आपको अदा किया जाता है

Leave a comment