यूजर्स Alert, तुरंत चेक करें EPFO New Notice के बारे में डिटेल्स

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) द्वारा अपने 6 करोड से भी अधिक मेंबर्स को ट्विटर के माध्यम से इंटरनेट पर होने वाली धोखाधड़ी से आगाह किया है. EPFO द्वारा बताया गया है कि संगठन द्वारा किसी भी व्यक्ति से उसकी व्यक्तिगत जानकारियां मोबाइल फोन, ई-मेल, whatsapp, या अन्य किसी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से नहीं मांगी जाती. यदि आप से कोई इस तरह की जानकारियां मांगता है तो वह धोखेबाज हो सकता है.

आप इस तरह के मैसेज या SMS से सावधान रहें. आपको बता दें EPFO द्वारा कर्मचारियों को रिटायरमेंट के पश्चात EPF के रूप में Pension अदा की जाती है. इस पेंशन की देखरेख के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा EPFO ( www.epfindia.gov.in)  का गठन किया गया है. यदि आप भी EPFO के सदस्य हैं तो यह लेख आपके लिए अति महत्वपूर्ण है.

EPFO द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश 

संगठन द्वारा हाल ही में सोशल मीडिया के प्लेटफार्म ट्विटर के माध्यम से अपने सदस्यों को एक नई चेतावनी दी है. आजकल मैसेज या कॉल के माध्यम से कुछ लोग खुद को संगठन का कर्मचारी बताकर सदस्यों से उनकी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे उनका UAN नंबर, PAN नंबर, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाते की संख्या,यूजर आईडी और पासवर्ड तक मांग लेते हैं.

लेकिन वास्तव में यह लोग धोखेबाज होते हैं और आपका बैंक से पैसा साफ कर देते हैं. इसी प्रकार की धोखेबाजी से अपने सदस्यों को बचाने के लिए EPFO द्वारा यह बताया गया है कि संगठन कभी किसी व्यक्ति से उसकी व्यक्तिगत जानकारियां मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, यह दूसरे प्लेटफॉर्म के माध्यम से नहीं मांगता है. यदि आप इस प्रकार के मैसेज देखते हैं तो आप इसकी सूचना तुरंत विभाग को कर सकते हैं.

पेंशन धारक धोखाधड़ी से सावधान रहें 

EFPO द्वारा जारी की गई चेतावनी में यह भी बताया गया है कि आप अपना UAN Number किसी भी व्यक्ति को शेयर ना करें. आपको बता दें कि EPF Account Login करने के लिए आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड एंटर करना पड़ता है. यदि आप यह किसी व्यक्ति को फोन कॉल के माध्यम से बताते हैं तो वह व्यक्ति भी आपके खाते में EPFO Login कर सकता है.

इसके अतिरिक्त आप किसी भी प्रकार OTP मैसेज को शेयर ना करें. OTP मैसेज केवल आपके वेरीफाइड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ही आता है. यह नंबर बताते ही आपके बैंक से सारे पैसे धोखेबाज द्वारा निकाल लिए जाएंगे. इसलिए आप सावधान रहें. किसी प्रकार की सूचना के लिए आप  केवल EPFO की आधिकारिक वेबसाइट से संपर्क करें. इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया पर फैल रही छोटी अफवाहों पर ध्यान ना दें.

epfo notice

EPF क्या है ?

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कर्मचारियों को रिटायरमेंट के पश्चात पेंशन (Pension after retirement) प्रदान करने के लिए Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) का गठन किया गया है. कर्मचारी की मासिक तनख्वाह में से हर महीने 12% भाग कंपनी द्वारा EPFO के खाते में जमा कर दिया जाता है.

इसके पश्चात सरकार भी इतनी ही राशि कर्मचारी के खाते में जमा कर देती है. यह राशि रिटायरमेंट तक इसी प्रकार जमा होती रहती है. 60 साल की उम्र पूरी कर लेने के पश्चात. या रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को यह रकम Pension के रूप में हर महीने दी जाती है. इसे EFPO कहा जाता है. कर्मचारी अपना EPF खाता UAN नंबर और पासवर्ड की सहायता से संचालित करते हैं. इसलिए यह जानकारियां बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आप किसी कारण से यह जानकारियां दूसरे व्यक्ति को बता देते हैं तो आपका पैसा धोखेबाज के पास भी जा सकता है.

EPS Pension Increase : EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द ही कर्मचारियों के खाते में आएंगे ₹81000

EPFO Member Alert 2023 : आज आखिरी मौका ! हर हाल में करें ये जरूरी काम, नहीं तो फंस जाएगा PF का पैसा

EPF में ब्याज दर

आपको बता देंगे employee की मासिक तनख्वाह का 12% भाग कंपनी द्वारा EPFO Account में जमा कर दिया जाता है. इसमें से 8.33% तनख्वाह EPS के खाते में डाल दी जाती है और 3.67% भाग EPFO के खाते में डाल दिया जाता है. अंत में रिटायरमेंट के समय यह रकम कैलकुलेट करके कर्मचारी की पेंशन निर्धारित की जाती है. इससे कर्मचारी अपनी जिंदगी के बाद के लम्हों को आसानी से गुजार सकता है.

भारत सरकार द्वारा EPF पर 8.1% ब्याज दर वसूला जाता है. हालांकि यह ब्याज दर (EPFO Interest Rate) ऊपर नीचे होता रहता है. Financial Year के अनुसार यह ब्याज दर सरकार निर्धारित करती है. इस साल मार्च में 8.1% ब्याज दर निर्धारित कर दी गई है. हालांकि यह ब्याज दर पहले 8.5% था. लेकिन इस साल सरकार ने इस को कम कर दिया है. इससे कर्मचारियों को लाभ हुआ है.

NIT Meghalaya Home PageClick Here
EPFO क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक संस्था है जो कर्मचारियों को रिटाएर होने के बाद पेंशन प्रदान करती है.

पुरानी पेंशन योजना कब लागू होगी?

प्रदेश सरकार द्वारा इस को बहाल करने के लिए बेठक करी गयी है, इस पर सरकार जल्द ही अपना फेसला सुना देगी. 

Leave a comment