EPFO New Circular : उच्च Pension के लिए EPFO ने किया सर्कुलर जारी

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) ने कर्मचारियों को अधिक Pension देने के लिए Circular जारी कर दिया है। जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार अब कर्मचारियों को अधिक Pension मिलेगी। कोर्ट ने जानकारी दी है कि जिन कर्मचारियों ने साल 2014 से पहले बढ़ी हुई पेंशन कवरेज के विकल्प का चयन नहीं किया है, उन्हें अगले चार महीने में इसको अवसर मिलने वाला है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का पालन करते हुए EPFO ने पात्र कर्मचारियों को अधिक पेंशन देने को लेकर 29 दिसंबर 2022 को सर्कुलर जारी किया।

EPFO New Circular

जानें कौन है अधिक Pension पाने के लिए पात्र

जारी किये गए सर्कुलर के माध्यम से EPFO ने जानकारी दी है कि 31 अगस्त 2014 तक जो कर्मचारी सेवानिवृत हो चुके हैं उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पायेगा। इसके अलावा 1 सितंबर 2014 के बाद EPS से जुड़े कर्मचारियों को उच्च पेंशन पाने का ऑप्शन प्राप्त होगा। इसके साथ ही EPFO New Guidelines जारी करते हुए यह जानकारी दी है कि उच्च पेंशन पाने के कौन से कर्मचारी पात्र हैं और उच्च पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

  • EPFO Circular के अनुसार केवल वह कर्मचारी अधिक पेंशन प्राप्त करने के लिए पात्र है, जिन्होंने कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के तहत वेतन से अधिक योगदान दिया है और अपने रिटायरमेंट से पहले उन्होंने अधिक पेंशन को लेकर अपने ऑप्शन का चयन कर लिया है, लेकिन, उन कर्मचारियों का अनुरोध स्वीकार नहीं किया गया था।
  • जिन पेंशनधारक की 5,000 रुपये या 6,500 रुपये या तत्कालीन वेतन सीमा से ज्यादा वेतन का योगदान हुआ था वे आवेदन के लिए पात्र हैं।
  • जिन कर्मचारियों ने EPS-95 के सदस्य के तौर पर पूर्व-संशोधन योजना या कर्मचारी पेंशन योजना वाले विकल्प का चयन किया था।
  • इसके अलावा EPFO द्वारा जिन कर्मचारियों के बढ़ी हुई पेंशन कवरेज विकल्प के चयन को अस्वीकार कर दिया गया था। जारी किये गए नए सर्कुलर के अनुसार अब उन सभी कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलने वाला है।

जानें उच्च पेंशन पाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • आवेदक को आवेदन करने के लिए सही तरह से भरे हुए आवेदन पत्र और मांगे गए जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ संबंधित क्षेत्रीय EPFO कार्यालय जाना होगा।
  • उसके बाद आवेदक को आयुक्त द्वारा बताये तरीके से आवेदन करना होगा।
  • पूर्वोक्त सरकारी अधिसूचना में दिए गए आदेश के अनुसार सत्यापन के लिए आवेदन पत्र में अस्वीकरण शामिल होगा।
  • पेंशन निधि में समायोजन की जरूरत वाले शेयरों के मामले में और अगर कोई हो तो निधि में पुनः जमा करना होगा और इसके लिए पेंशनधारक की स्पष्टरूप से सहमति होना जरूरी है।
  • EPFO के पेंशन फंड में छूट प्राप्त करने के लिए भविष्य निधि ट्रस्ट से धन के हस्तांतरण में ट्रस्टी की अंडरटेकिंग देनी जरुरी है।

जानें क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जो कर्मचारी एक सितंबर, 2014 को मौजूदा EPS-95 के सदस्य थे, वे अपने वास्तविक वेतन का 8.33% तक EPFO के तहत योगदान कर सकते हैं। पेंशन योग्य वेतन के 8.33% की सीमा केवल 15,000 रुपये प्रति माह है।

यूजर्स Alert, तुरंत चेक करें EPFO New Notice के बारे में डिटेल्स

EPFO Pension Update: बड़ी खबर! पेंशन 7500 से बढ़कर 25,000 रुपये- यहां देखें डिटेल्स

EPFO Member Alert 2023 : आज आखिरी मौका ! हर हाल में करें ये जरूरी काम, नहीं तो फंस जाएगा PF का पैसा

NIT Meghalaya

Leave a comment