EPF Pension Hike : खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

EPF Pension Hike: देश के प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कर्मचारियों की पेंशन में कम से कम 8500 रुपये की बढ़त की जा सकती है। जानें सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से इन केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कितने रुपए का इजाफा होगा।

Karmchari Pension की रकम में होगी इतने की बढ़त

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निजी क्षेत्र में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के मूल वेतन पर 15000 रुपये की सीमा तय की है और इसी के आधार पर पेंशन की गणना की जाती है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद यह सीमा हटा दी जाएगी और पेंशन की गणना 15000 रुपये के बजाय 20000 रुपये की जाएगी। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की महीने की पेंन में कम से कम 8500 रुपये की बढ़ोतरी की जा सकती है।

EPF Pension Hike

EPF Pension Hike: ये है नया नियम

EPFO ने 15000 रुपये की सीमा तय की है अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 15000 रुपये से ज्यादा है तो भी सैलरी पर पीएफ की गणना 15000 रुपये ही की जाएगी। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 50,000 रुपये है और वह 50,000 पर ही अपनी पेंशन की गणना करना चाहता है तो वह ऐसा नहीं कर सकता है। इसका कारण यह है कि EPFO से 15,000 रुपये की सीमा है।

वेतन सीमा समाप्त करने पर बढ़ेगी पेंशन

इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है.अगर सुप्रीम कोर्ट वेतन सीमा को हटा देता है तो पीएफ की गणना उच्चतम स्तर पर भी की जा सकती है। अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 15000 रुपये से ज्यादा है तो पीफ का पैसा उच्चतम स्तर पर काटा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कर्मचारियों को कई गुना पेंशन का लाभ होगा।

EPF Pension Increased जानें ये पूरा मामला

कर्मचारी पेंशन संशोधन योजना को केंद्र सरकार द्वारा 1 सितंबर 2014 को अधिसूचित किया गया था। उस समय प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों ने इसका विरोध किया था। इस पर EPFO ने सुप्रीम कोर्ट में SLP दाखिल की। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने का फैसला किया। 1 अप्रैल 2019 को EPFO की SLP पर सुनवाई करते हुए कहा कि जो कर्मचारी अपने वास्तविक वेतन के आधार पर योगदान दे रहे हैं वे संयुक्त विकल्प के रूप में अपनी कंपनी के पास जमा कर रहे हैं।

DU Cut off 2022 : DU की पहली मेरिट लिस्ट हुई जारी, इन कॉलेजों में लें प्रवेश

EPFO : पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

NREGA Job Card List 2022-23 Online Status कैसे चेक करे?

SSP Scholarship Portal Apply Online, Registration & Login at ssp.karnataka.gov.in

EPF Calculator : बड़ी खुशखबरी, सैलरी से समझिये, कब बनेंगे करोड़पति

EPF Pension News: कितनी बढ़ेगी पेंशन?

यदि किसी कर्मचारी का वेतन 20 हजार रुपये है। पेंशन फॉर्मूले के मुताबिक पेंशन 7500 की जगह 8,571 रुपये होगी। EPS कैलकुलेशन फॉर्मूला = मंथली पेंशन = (पेंशनेबल सैलरी x EPS कंट्रीब्यूशन) चेक किया जा सकता है। यानी पेंशन में 300% की सीधी बढ़ोतरी हो सकती है।

EPFO की पेंशन स्कीम (EPS) की शुरुआत 1995 में हुई थी। EPFO के मुताबिक अगर नौकरी करते समय किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है ऐसी दशा में जो उम्मीदवार अपने परिवार का अकेला कमाने वाला है उनके माता पिता उस पर आश्रित हैं तो ऐसे मामलों में उन्हें EPS 95 नियम के तहत आजीवन पेंशन मिलती है। हालांकि इसमें उम्मीदवारों की कम से कम 10 साल की नौकरी पूरी हो चुकी हो। इसके साथ ही अगर कर्मचारी नौकरी के दौरान किसी बिमारी के चलते शारीरिक रूप से अक्षम हो जाता है तो उस दशा में उन कर्मचारियों को भी आजीवन पेंशन का लाभ मिलेगा।

HomepageVisit Here

Leave a comment