EPF Interest : बस करें ये काम, 5 दिन के अंदर PF का पैसा क्रेडिट

EPFO, PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी है कि EPFO द्वारा लगभग 6.5 करोड़ कर्मचारियों के बैंक खाते में ब्याज के पैसे भेजने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गयी है। सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022 का ब्याज EPF खाताधारकों के खाते में भेजा जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस बार कर्मचारियों को 8.5% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी के PF Account में उपलब्ध राशि पर 8.5% की दर से कर्मचारी को ब्याज प्रदान किया जाता है।

EPF Interest
EPF Interest

PF ka byaj kab milega 2022?

EPFO ने जानकारी दी है कि PF खाताधारकों को ध्यान देना होगा कि अगर उनके खाते में ब्याज की राशि क्रेडिट नहीं होती है तो उन्हें 10 से 15 दिन तक राशि के क्रेडिट होने का इंतजार करना होगा। हाल ही में EPFO द्वारा ब्याज क्रेडिट की घोषणा की गयी थी और उसके बाद से ही कर्मचारियों को Interest Credit के मैसेज आने लगे हैं। EPFO ने जानकारी दी है ब्याज जोन वाइज और ऑफिस के हिसाब से ग्राहकों के खातों में ब्याज जमा किया जा रहा है और यही कारण है कि इसमें ज्यादा समय लग रहा है।

जानकारी के अनुसार, अब तक लगभग 4 करोड़ खातों में pf interest money जमा किया जा चुका है। इससे पहले तक EPFO द्वारा मार्च से फरवरी तक का ब्याज अप्रैल माह में जमा किया जाता था। लेकिन इस बार कोविड महामारी के कारण ब्याज जमा करने में देरी हुई है। हालांकि, ब्याज देर से जमा होने के बाद भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Employees Provident Fund Organization द्वारा ब्याज की गणना पुराने फॉर्मूले के अनुसार ही की जा रही है।

कर्मचारियों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ब्याज भले ही अब जमा किया जा रहा है, लेकिन इसे मार्च 2022 से ही जमा माना जाएगा। इसके अलावा EPFO द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.5% ब्याज दर की घोषणा की गयी है। इसका मतलब यह है कि अगर आपके बैंक खाते में फरवरी तक 1 लाख रुपये जमा हैं तो आपके खाते में 8500 रुपये अतिरिक्त जमा होने वाले हैं।

इसके अलावा जिन खातों में Interest amount क्रेडिट नहीं हुई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ दिनों के भीतर ही सभी खातों में ब्याज जमा हो जाएगा। EPF मामलों के विशेषज्ञ चंद्रशेखर परसाई ने कहा है कि अगर आपके बैंक खाते में 10 से 15 दिन के बाद भी ब्याज की राशि क्रेडिट नहीं होती है तो आप EPF कार्यालय में जाकर सीधे संपर्क कर सकते हैं। Employees’ Provident Fund Organization के तहत आप PF Account का PF Balance, Missed Call के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं।

EPF Pension Hike : खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द ही कर्मचारियों के खाते में आएंगे ₹81000

EPF Calculator : बड़ी खुशखबरी, सैलरी से समझिये, कब बनेंगे करोड़पति

EPFO Pension Update: बड़ी खबर! पेंशन 7500 से बढ़कर 25,000 रुपये- यहां देखें डिटेल्स

जानें क्या है EPF Balance Check करने की प्रक्रिया

जो कर्मचारी अपना EPS Balance Check करना चाहते हैं वे EPFO Portal पर विजिट करके अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के माध्यम से अपना EPS Balance Check कर सकते हैं। कर्मचारी को सबसे पहले UAN एक्टिवेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। UAN activation process पूरी होने के बाद कर्मचारी दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके EPF की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस लिंक https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको “Our Services” सेक्शन के अंतर्गत “for employees” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले नए पेज पर “Member Passbook” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Username (यूएएन), पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर login पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर अलग-अलग Member ID दिखाई देगी, जिसमें से आपको संबंधित Member ID पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद योगदान की गई कुल Pension Amount आपको “pension contribution” कॉलम के अंतर्गत दिखाई देगी।
  • उसके बाद आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर Balance Statement दिखाई देगा और इसे डाउनलोड करके आप उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Leave a comment