कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में 15 फीसदी की बढ़ोतरी का CM ने किया ऐलान

Employees-Anganwadi Workers Honorarium Hike News : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है, दरअसल एक बार फिर से इनकी सैलरी में इजाफा किया जाएगा। मानदेय में 15 फीसदी की दर से वृद्धि की गई है। इसके लिए प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। मुख्यमंत्री ने बजट में इसकी घोषणा की थी, साथ ही कर्मचारियों के वेतन में भी वृद्धि (Salary Hike Update) देखने को मिलेगी।

CM ने Tweet कर बताया कि वर्तमान में कर्मचारियों के मानदेय का भुगतान (payment of Mandeya) केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 60:40 के Ratio में किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इन कर्मचारियों को दिए जाने वाले कुल मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी (Honorarium Hike) से सरकार पर हर साल 70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

Employees-Anganwadi Workers Honorarium Hike News

मानदेय में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

चुनावी साल में गहलोत सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि की गयी है. इस बात की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने बुधवार को की। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों, शिशुपाल, नगरीय निकाय कर्मियों के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है. इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ( Anganwadi workers), मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में कार्यरत गृह कार्यकर्ताओं के मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि की जायेगी।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

प्रति वर्ष 70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वर्तमान में कर्मचारियों के मानदेय का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार 60:40 के अनुपात में कर रही है. राज्य सरकार द्वारा इन कर्मचारियों को दिए जाने वाले कुल मानदेय में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि से सरकार पर प्रति वर्ष 70 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

इतनी Salary मिल रही है

वर्तमान में राजस्थान में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं (Anganwadi workers) को 7800 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूप में दिया जा रहा है जबकि मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं (mini Anganwadi workers) को 5975 रुपये प्रतिमाह तथा सहायिकाओं को 4450 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है। इसके अलावा आशा सहायिकाओं को 2970 रुपये प्रतिमाह जबकि शिशुपाला नागरिक कार्यकर्ताओं को 3000 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूप में दिया जा रहा है।

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

DA Hike 2023: कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ, 8% की बढ़ोतरी होगी DA में, विभाग ने जारी किये निर्देश

रसोइया सह सहायिका के मानदेय में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

वहीं मध्यान्ह भोजन (mid-day meal ) आयुक्तालय में स्कूलों में खाना बनाने वाले रसोइया सह सहायिका के मानदेय में भी 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस संबंध में आयुक्त झुंझुनू मोहन लाल यादव ने सोमवार को आदेश जारी किया है।

आदेश में कहा गया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा (Budget 2023) के बाद एक अप्रैल 2023 से रसोइया सह सहायिका के मानदेय में वृद्धि की गयी है, जबकि राज्य सरकार के अपने संसाधनों में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है. एक अप्रैल से इनका मानदेय 1742 रुपये से बढ़ाकर 2003 रुपये किया गया है।

NIT Meghalaya

Leave a comment