Liquor Price 2023: आज से शराब सस्ती..जान लें नए रेट

उत्तराखंड में आज से कई बदलाव लागू हो जाएंगे. बिजली-पानी-दवा महंगी हो गई है जबकि शराब सस्ती हो गई है। उत्तराखंड के 24 लाख बिजली उपभोक्ताओं को एक अप्रैल से बड़ा झटका लगा है. उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (Uttarakhand Electricity Regulatory Commission) ने बिजली की दरों में 9.64 फीसदी की बढ़ोतरी की है.

पांच साल के बाद चार लाख BPL उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरों में 10 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है। समय पर बिल भरने वाले उपभोक्ताओं को आयोग ने पहले से ज्यादा छूट का भी प्रावधान किया है। आयोग ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरों (electricity rates) में भी वृद्धि की है। वहीं, फिक्स्ड चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

liquor cheaper from today

बिजली, पानी, दवा महगी और शराब सस्ती

दून अस्पताल, मंडी में सुविधाएं ऑनलाइन

दून अस्पताल में वार्ड में भर्ती मरीजों की ओपीडी पर्ची, जांच, डिस्चार्ज भी ऑनलाइन होगा। वहीं देहरादून कृषि उपज मंडी समिति का भी काम ऑनलाइन होगा।

दून मंडल में बुकिंग पर ही चलेगी विक्रम

दून मंडल में चलने वाले विक्रम वाहनों को संविदा कैरिज परमिट के तहत चलाना होगा। विक्रम बुकिंग के बाद ही जाएगा। रिटेल राइड पर इनवॉयस की कार्रवाई की जाएगी।

कूड़ा कलेक्शन : यूजर चार्ज 20 रुपये प्रति माह बढ़ाया गया

दून में कूड़ा कलेक्शन के लिए यूजर चार्ज 20 रुपए प्रति माह बढ़ जाएगा। 50 की जगह अब 70 रुपये देने होंगे। सोसायटी को 40 फ्लैट तक 2,000 रुपये, 41 से 100 तक के फ्लैट के लिए 5,000 रुपये और 100 से अधिक फ्लैट के लिए 10,000 रुपये देने होंगे। हॉस्टल वाले स्कूलों और कॉलेजों को 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike 2023: अब KVP पर मिलेगा 7.5% ब्याज- जल्दी होगा पैसा दोगुना

टोल टैक्स बढ़ाया (toll tax increased)

दून-हरिद्वार हाईवे पर एक अप्रैल से लच्छीवाला टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। टोल टैक्स में पांच रुपये से लेकर 40 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।
House tax पर छूट नए वित्त वर्ष के लिए हाउस टैक्स पर छूट दी जाएगी। पुराने वित्तीय वर्ष के हाउस टैक्स पर लगेगा जुर्माना, एडवांस टैक्स चुकाने पर 25 फीसदी की छूट।

उपभोक्ताओं को महंगा पड़ा बिजली का झटका

महंगी बिजली का झटका प्रदेश के 24 लाख उपभोक्ताओं को लगा है। बिजली नियामक आयोग
बिजली दरों में 9.64 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। चार लाख BPL उपभोक्ताओं की
पांच साल बाद बिजली की दरों में 10 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है।

पुराना वाहन कबाड़

15 साल से पुराने सरकारी वाहन प्रदेश में चलन से बाहर हो गए हैं। नई स्क्रैप नीति (new scrap policy) के तहत, आज से 15 साल से पुराने 5534 वाहन कबाड़ हो गए हैं। इन्हें कबाड़ केंद्र में भेजा जाएगा।

मरीजों पर पड़ेगा भार, दवाओं के दाम बढ़ गए हैं. बाजारों में दवाओं की कीमतें बढ़ेंगी। ऐसे में मरीजों की मुश्किलें और बढ़ेंगी। इन मे पेरासिटामोल, एंटीबायोटिक्स, दिल की समस्याओं की दवाएं भी शामिल होंगी।

पेयजल के लिए भी जेब ढीली होगी. जल संस्थान द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले पेयजल की दरों में 9 से 15 प्रतिशत तक की वृद्धि, प्रति बिल 150200 रुपए अधिक देना होगा।

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई है

नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होगा। सरकारी और निजी स्कूलों में नया सत्र शुरू हो रहा है. हालांकि अभी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चल रही हैं, लेकिन अन्य कक्षाओं के लिए विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलेंगे। बच्चों की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी.

शराब प्रति बोतल 100 से 300 रुपये तक की कमी

प्रदेश में आज से सस्ती हो जाएगी । शराब की कीमत 100 रुपये से 300 रुपये प्रति बोतल तक कम की गई. आबकारी आयुक्त हरिचंद्र सेमवाल के अनुसार इस संबंध में डीएम को निर्देश दे दिए गए हैं।

Small Saving Schemes Interest Rate Hike News: सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ा ब्याज, यहां हैं नई दरें

पेंशन की No टेंशन:  ₹50,000 प्रतिमाह

सोने की बिक्री से जुड़े नियमों में भी बदलाव होगा

1 अप्रैल से सोने की बिक्री से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. भारतीय मानक ब्यूरो के वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख सुधीर विश्नोई ने कहा कि अब चार अंकों की विशिष्ट पहचान वाले हॉलमार्क वाले आभूषणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment