E Shram Card UPDATE Online: बड़ा अपडेट – एक बार भी नहीं मिला पैसा तो अपना इश्रम कार्ड अभी अपडेट करें, जानें प्रोसेस

E Shram Card UPDATE Online: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है उन लोगों के लिए जो पहले से ही E Shram Card के धारक हैं या EShram Card बनाने जा रहे हैं. भारत में कार्यरत विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे, amazon, flipkart, ओला, उबर इत्यादि के लिए भी अब e श्रम कार्ड के अंदर व्यवसाय के चयन करने का ऑप्शन उपलब्ध है. अब नागरिक इन कंपनियों में काम करने के पश्चात भी e shram card online apply कर सकते हैं या यदि वह पहले से ही पंजीकृत हैं तो हमारे बताए गए तरीके के अनुसार  अपने e shram कार्ड में updation कर सकते हैं.

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपके साथ साझा करेंगे कि किस प्रकार आप यदि पहले ही से e shram कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं तब उसमें बदलाव किस प्रकार करेंगे. और साथ ही साझा करेंगे कि किस प्रकार आप अपनी जन्मतिथि का प्रयोग करके e श्रम कार्ड में बदलाव कर पाएंगे.

E Shram Card UPDATE Online

E Shram Card UPDATE Online

सरकार द्वारा अब तक 28 करोड़ से अधिक e shram कार्ड बनाए जा चुके हैं. जिसमें भारत में काम करने वाले सभी नागरिक जो किसी भी अन्य रिकॉग्नाइज ट्रैक्टर के साथ जुड़े हुए हैं, यानी सरकारी कार्य के अतिरिक्त कोई कार्य कर रहे हैं वह आवेदन कर सकते हैं. सरकार द्वारा जारी किए गए e shram के ऑफिशियल पोर्टल पर विभिन्न व्यवसायों की सूची है जिसमें से नागरिक अपने संबंधित व्यवसाय का चयन कर सकते हैं.

लेकिन अब इस सूची में कुछ नए व्यवसाय भी जुड़ गए हैं.  पहले इस सूची के अंदर परंपरागत तरीके से चलने वाले व्यवसाय यह पुराने व्यवसाय शामिल थे लेकिन अब सरकार द्वारा इसमें ई-कॉमर्स  के आधार पर कार्य करने वाली विभिन्न कंपनियों के व्यवसाय को भी शामिल कर दिया गया है. जैसे OLA तथा UBER में काम करने वाले टैक्सी ड्राइवर अब अपने व्यवसाय को आधिकारिक तौर पर सरकार के इस E Shram Portal पर रजिस्टकरा सकते हैं.

इसके साथ ही ऐसे लोग जो Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ जुड़े हुए हैं वह लोग भी अपना नाम या अपने व्यवसाय का चयन पुनः कर सकते हैं. पहले इन सभी कर्मचारियों को अपना व्यवसाय का चयन करने का मौका नहीं मिला था तथा उन्होंने दूसरे व्यवस्थाओं का चयन कर लिया था जो कि उनके कार्य से संबंधित नहीं थे. लेकिन सरकार द्वारा इस नए अपडेट के बाद अब वह सभी अपने पसंदीदा कार्यों या जिन कार्यों में संलग्न है उनको कर सकते हैं. 

E Shram Card UPDATE Online का लाभ

सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों के विभिन्न व्यवस्थाओं का डाटा इकट्ठा किया जाता है. जब भी सरकार भविष्य में कोई योजना बनाने का निर्णय लेती है ऐसे में वह इस डाटा को भी ध्यान में रखती है. जिससे किसी विशेष व्यवस्थाएं से संबंधित लोगों को आंकड़ा सरकार तक पहुंच जाता है. आज के इस आधुनिक युग में ई-कॉमर्स कंपनियां बहुत अधिक व्यवसाय बांट रही है और बहुत से नागरिकों को अपने यहां रोजगार दे रही हैं ऐसे में सरकार द्वारा इन कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों के हितों के लिए नई योजनाएं बनाना तथा उनको लाभ प्रदान करने के लिए उनकी सूचना प्राप्त करना अति आवश्यक है. सरकार द्वारा यह घोषणा कर दी गई है कि सभी कॉमर्स कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी भी अपने व्यवसाय को e shram card update कर सकते हैं.  इसके पश्चात भविष्य में इनसे संबंधित योजनाओं के तहत इन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

MPIN Kya Hai? MPIN कैसे प्राप्त करें | Mobile Banking के फायदे

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

Gratuity and Pension Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने बदले नियम

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

CBSE Class 12 Date Sheet 2023: 15 Feb से शुरू होगी परीक्षा, Download?

E Shram Card UPDATE Online करने की विधि

यदि आप पहले ही से E Shram Card बना चुके हैं और उसमें बदलाव करना चाहते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा. इस विधि को अपनाने के बाद आप अपने व्यवसाय तथा अन्य संबंधित जानकारियों में बदलाव कर सकते हैं. व्यवसाय के अतिरिक्त आप अपने बैंक की सूचना, अपने घर का पता,  अपनी अन्य निजी जानकारियां भी अपडेट कर सकते हैं:

  • सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.  इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें https://eshram.gov.in/ 
  • अब आप एक नए ड्रेस बहुत पर पहुंच जाएंगे जहां आपको नीचे चित्र में दिखाएं गए अनुसार  update के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना UAN नंबर डालना है.  यह वही नंबर होता है जो आपके E SHRAM CARD पर लिखा हुआ होता है
  • इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि का चयन करना है.
  • जन्मतिथि का चयन कर लेने के पश्चात आपको इस स्क्रीन पर दिखाई दे रहे CAPTCHA CODE को लिखना है.
  • अब आप OTP जनरेट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद सरकार द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर एक OPT मैसेज भेजा जाएगा.
  • इस मैसेज को आपको वेबसाइट के ऊपर लिख देना है.
  • अब आप अपने व्यवसाय में  बदलाव कर सकते हैं.
  • यहां आपको व्यवसाय के दिए गए विकल्पों में से बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें आप को सरकार द्वारा शामिल किए गए E COMMERCE से संबंधित नए विकल्प जैसे Amazon, Flipkart, Ola Uber आदि की सूची मिल जाएगी.
  • यहां से आप अपना संबंधित व्यवसाय चयन करें और Save और Next के बटन पर क्लिक कर दें .
  • इसके पश्चात आप अपने e shram card online form को review कर लें.
  • फॉर्म रिव्यु कर लेने के पश्चात इसमें कोई कमी हो तो उसको सही कर ले अन्यथा सेव के बटन पर क्लिक कर दें.
  • अब आप ने सफलतापूर्वक अपने e shram card online update कर लिया है.

Leave a comment