E-Shram Card Second Installment Payment: इस दिन आएंगे खातें में 1000-1000 रूपए, चेक लिस्ट

 हमारे प्रिय साथियों, जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि सरकार के द्वारा ही e-SHRAM Card 2023 उत्तर प्रदेश राज्य के असंगठित क्षेत्रों कामगारों श्रमिकों को आर्थिक रूप से सहयोग देने व उनके पालन पोषण के लिए उनके खाते में प्रत्येक महीने 1000 रुपए की e-SHRAM Kist प्रदान की जाती है। जिन लोगों ने पिछले वर्ष ही e SHRAM Card बनवा लिया था, उनकी पहली किश्त जनवरी में उनके खातों में डाल दी जाएगी।

हमारा विषय E-Shram Card Second Installment Payment पर आधारित है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम विभिन्न प्रकार की समस्याओं पर प्रकाश डालने का प्रयत्न करेंगे। साथ हम यह भी समझने का प्रयास करेंगे कि जिन की E-Shram Card Payment नहीं आई है उसके पीछे क्या कारण रहे हैं तथा उसका क्या समाधान है। अगर आप इस संबंध में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे और हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

E-Shram Card Second Installment Payment

e-labour portal: ई श्रम कार्ड पोर्टल

केंद्र सरकार के द्वारा देश के गरीबों और श्रमिकों के विकास कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का प्रारंभ किया जाता है। यह योजना उन्हीं में से एक है जिसका उद्देश्य यह है कि गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कराना है। देश के मजदूरों, श्रमिकों को भारत सरकार की Shram Online Portal पर पात्र माने जाने पर तथा उसके आवेदन की प्रक्रिया के पूर्ण हो जाने के बाद उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए आवश्यक है कि आप अपना E Shram Card Online Registration पहले ही Shram Official Portal पर करा चुके हैं सभी यह सुविधा आपको उपलब्ध हो सकती है।

इस Shram Card के माध्यम से धारकों को हर माह आर्थिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसके लिए उनके अकाउंट में 1 हजार रुपए प्रति माह तक का फायदा ट्रांसफर किया जाएगा। इस प्रकार इस योजना के माध्यम से व्यक्ति को ₹2 लाख तक का लाभ प्राप्त होगा। अब हम E-Shram Card 2nd Installment Payment से जुड़ी जानकारी पर चर्चा करेंगें।

Some points of e-labor card (eshramcard)

आर्टिकल का नामE-shram Card Payment Status Second Installment
योजना से संबंधित विभागMinistry of labour and employment
ई-श्रम कार्ड जारी किए गए28,18,02,651
पहली किस्त में प्राप्त धनराशि1000 रूपये 
दूसरी किस्त में प्राप्त धनराशि1000 रूपए 
आधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in
हेल्पडेस्क नंबर14434
कार्यालय का पताश्रम शक्ति भवन, राफी मार्ग, नई दिल्ली 11001
वर्ष 2022

E-Shram Card Second Installment Payment

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से इस E-Shram Yojana UP के प्रथम चरण में डेढ़ करोड़ श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के रूप में ₹1000 की राशि उनके अकाउंट में ट्रांसफर की गई। जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के असंगठित लोगों को जैसे- रिक्शा चालक, पटरी वाले, निर्माण श्रमिक, धोबी और नाई आदि को जोड़ा गया है। यह सुविधा उन लोगों को उपलब्ध कराई गई है जिन लोगों ने इस e-Shram Card Yojana में 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन किया हुआ था।

किसी कारणवश यूपी के किसी नागरिक के खाते में पैसे अभी तक नहीं पहुंचे हैं या फिर उसकी जानकारी में अभी तक नहीं चेक कर पाए तो वह हमारे द्वारा अपने E-Shram Card Payment Check कर सकते हैं जिसके लिए आपको हम यहां पर कुछ स्टेप्स बताएँगे, जिसकी मदद से आप आसानी पूर्वक यह कार्य करने में समर्थ महसूस करेंगे तो चलिए देखते हैं –

E-Shram Yojana Payment Status

हमारे द्वारा निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से अपनी E-Shram Yojana Payment Status Check कर सकते हैं – 

1.सर्वप्रथम आप अपनी पासबुक में एंट्री करवा कर अपनी पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

2.आप ऑनलाइन पेटीएम, गूगल-पे, वॉलेट के माध्यम से भी अपने बैलेंस का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

3.आप अपनी बैंक की शाखा में जाकर EShram Card Ka Payment Check कर सकते हैं।

4.बैंक के टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी आप अपने अकाउंट के बारे में इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5.अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर के मैसेज से अपने E Shram Card Balance Online Check भी कर सकते हैं।

E-shram Card Benefits: किन श्रमिकों को मिलेगा e-Shram Card का लाभ ? जानें कार्ड से जुड़े ये नियम

E Shram Card Download: ई श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए करें ये काम

E Shram Card UPDATE Online: बड़ा अपडेट – एक बार भी नहीं मिला पैसा तो अपना इश्रम कार्ड अभी अपडेट करें, जानें प्रोसेस

Labour Card के पैसे नहीं मिलने पर क्या करें?

जिन व्यक्तियों के खाते में पैसे अभी तक नहीं पहुंचे हैं हमारे द्वारा दिए गए 5 चरणों के माध्यम से अपनी इस अर्चन का समाधान प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे – 

1st Step – सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन व्यक्तियों ने अपने खाते को मोबाइल सेटिंग किया हुआ उनके उस नंबर पर पेमेंट के मैसेज आते हैं तो आप उस मैसेज के माध्यम से इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

वित्तीय चरण  – अगर किसी कारणवश आपका बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक नहीं हुआ है तो आप बैंक शाखा में जाकर अपने पेमेंट के स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3rd Step – आप बैंक खाते में ना जाकर पासबुक की एंट्री करवा कर अपने E Shram Card Money के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

4th Step– आप अपने गूगल- पे, पेटीएम आदि का प्रयोग करके अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

5th Step–  आप अपने बैंक खाते का टोल फ्री नंबर (E Shram Card Toll Free Number) का प्रयोग करके भी ब्रांच में संपर्क कर अपने खाता डिटेल्स के बारे में जान सकते हैं।

NIT Meghalaya

Leave a comment