E Shram Card Payment Status जिन श्रमिक ने किया यह काम, उन्ही को मिलेगा 1000 रुपए देखे लिस्ट

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम आपको श्रम कार्ड के 1000 रूपए की क़िस्त के बारे लेकर आये हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं सरकार समय समय पर नागरिकों की सहायता के लिए कई सरकारी योजनाएं चलती रहती है। अभी कुछ समय पहले ही सरकार ने पीएम किसान निधि की 12th क़िस्त किसानों के खाते में डाली है अब इन्तजार है E Shram Card Payment Installment का , जो जल्द ही श्रमिकों के खाते में भेजी जानी है।

जैसा की दोस्तों हम जानते हैं E Shram Card 4th Payment Installment श्रमिकों के खाते में आ चुकी है जिसमे उन्हें 500 रूपए की आर्थिक सहायता दी गई। अब सभी मजदूर वर्ग के मन में यही सवाल है की अगली क़िस्त का पैसा कब आएगा। आइये हम इस लेख में जानें E shram card ka pesa kb aayega, और जानें E Shram Card से जुड़े हर सवाल का जवाब। जानें जिन श्रमिक ने किया यह काम, उन्ही को मिलेगा 1000 रुपए की क़िस्त

E Shram Card Payment Status

श्रमिकों को 1000 रुपए- जानें ई-श्रमिक कार्ड के लाभ

श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा e-shram card scheme चलाई जा रही है। इसमें देश का कोई भी गरीब मजदूर शामिल हो सकता है. श्रमिकों के लिए eshram card बहुत अच्छी बात है। इससे कर्मचारियों को कई सरकारी योजनाओं (Sarkari Yojana) का लाभ मिलता है। UP Govt की ओर से eshram card धारकों के खाते में 1000 Rs जमा कराए गए । दरअसल, हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Sarkar) ने करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया है।

इसी के साथ इस योजना के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में एक हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की है. यह राशि उन श्रमिकों के खातों में स्थानांतरित की गई है जिन्होंने 31 दिसंबर तक e-shram portal पर अपना registration कराया था। बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यह फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर (third wave of corona epidemic) की आशंका को देखते हुए लिया है। ताकि ये लोग आसानी से अपनी रोजी-रोटी कमा सकें।

  • e-shram card के और भी बहुत से लाभ हैं
  • e shram card बनाने से व्यक्ति को कई फायदे मिलते हैं। इस कार्ड के बनने के बाद मजदूरों को रोजगार मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।
  • eshram card की सहायता से श्रमिक सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • e-sram card महँगे इलाज में आर्थिक मदद करता है।
  • eshramcard से मातृत्व लाभ के तहत यदि कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ होती है तो उसके और उसके बच्चों के भरण-पोषण और भरण-पोषण की पूरी व्यवस्था की जाएगी।
  • e-shramcard बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद करता है।

ई-श्रम कार्ड आवश्यक दस्तावेज

Documents Required for Registration for E-Shram Card: e-shram card registration के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसमें आपके आधार नंबर, Aadhaar linked mobile number और bank account details के लिए passbook की कॉपी की जरूरत पड़ेगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना जरूरी है। यदि किसी के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम CSC पर जाकर biometric authentication के माध्यम से Registration कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है?

देश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 16 से 60 वर्ष से कम आयु का कोई भी कार्यकर्ता e-shram card बनवा सकता है। उन कर्मचारियों को eshram card का लाभ मिलेगा। जिन्हें अभी तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिला है और जो आयकर के दायरे में नहीं आते हैं। वहीं अगर कोई कर्मचारी EPFO और ESICका सदस्य है तो भी वह eshram card portal registration नहीं कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

आप ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड के लिए भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया निम्नानुसार है।

ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर Register on e-Sram विकल्प पर क्लिक करें।
जब कोई नया पेज खुले तो मांगी गई जानकारी दर्ज करें। इसके बाद आपके Aadhar card से Linked mobile number पर otp आएगा। दर्ज करें।
इससे registration page खुल जाएगा। eshram card online form को पूर्ण रूप से भरना होगा। आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अंत में e-shram card form को सबमिट कर दें।
इसके बाद eshram card registration process पूरी होने के बाद 10 अंकों काe-shram card जारी किया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड मुफ्त बनेगा

E-Shram Portal 2022 registration शुरू हो गया है। असंगठित श्रमिक अपना डेटा e-shram portal https://www.eshram.gov.in/ पर जाकर दर्ज करें । e-shram portal Panjikaran पूरी तरह से Free है और workers को कुछ भी payment नहीं करना है। बता दें कि e-shram portal पात्र आवेदकों को ही जारी किया जाएगा और यह eshram ka card पूरे देश में स्वीकार्य होगा।

श्रम मंत्रालय के सचिव ने कहा कि Unique Universal Account Number (UAN) वाला E-Shram Card श्रमिकों को जारी किया जाएगा और इस E-Shram Card Portal के माध्यम से, लाभार्थी किसी भी time कहीं से भी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Benefits of e shram Card: किन श्रमिकों को मिलेगा e-Shram Card का लाभ ? जानें कार्ड से जुड़े ये नियम

E shram Card New Update : ई-श्रम कार्ड का पैसा- इनको 1000 रुपया नहीं मिलेगा, तुरंत देखें

PAN Card Holders Alert : अगर 4 महीने के अंदर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड

E Shram Card UPDATE Online: बड़ा अपडेट – एक बार भी नहीं मिला पैसा तो अपना इश्रम कार्ड अभी अपडेट करें, जानें प्रोसेस

Labour Card vs E Shram card: लेबर कार्ड और श्रम कार्ड में क्या अंतर है? क्या श्रम कार्ड और लेबर कार्ड दोनों एक ही हैं? कैसे करे आवेदन

Up e-Shram Card Bhatta 2022

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government of Uttar Pradesh) ने सभी eshram card holders श्रमिक भाई-बहनों के बैंक खाते में 1000 रुपये की किश्त (e shram card ka paisa 1000 rs) जारी कर दी है . उत्तर प्रदेश की yogi sarkar की तर्ज पर अन्य राज्य सरकारें भी shramik card धारक भाई-बहनों के bank account में सहायता प्रदान करेंगी. आप सभी को बताना चाहते हैं कि central govt के साथ-साथ उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने भी प्रत्येक श्रमिक (worker) को 500 रु प्रति माह देने की घोषणा की है, ताकि shramik का सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सके.

इन लोगों को 1000 का लाभ नहीं मिला

आपको बता दें कि सरकार ने 1000 रुपये की 1st kist के संबंध में स्पष्ट रूप से कहा है कि यह eshram card kist केवल उन्हीं shramik को प्रदान की जाएगी जो श्रम विभाग द्वारा किसी अन्य लाभ का उपयोग नहीं ले रहे हैं। स्थिति को पूरी तरह से स्पष्ट करते हुए गवर्नमेंट ने कहा है कि, उन सभी E-SHRAM CARD धारकों को 1000 रुपये नहीं मिलेंगे, जो e shram card eligibility के लिए पात्र नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने अपना eshram card बनवा लिया है। जो श्रमिक esramin card के पात्र होंगे उन्हें ही card का लाभ मिलेगा और जिन अपात्र श्रमिकों ने अपना shaarmik card बनवाया है उन्हें पैसा नहीं मिलेगा, उनकी जांच की जाएगी, उन सभी श्रमिक कार्डों को फर्जी (Fraud shramik card list) घोषित किया गया है।

E-Shram कार्ड Online Registration

E Shram Self RegistrationClick Here
Registration Through CSC Portal Click Here
CSC NDUW E Shramik Card StatuClick Here
Update ProfileClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a comment