E Shram Card New List 2023: आ गया नयी क़िस्त का पैसा [1000 रुपये], चेक करें नाम

E Sharm Card धारकों के लिए एक नई खुशखबरी है. सरकार ने E Shram Card New List 2023 जारी कर दी है. आप सभी अपना नाम eShram Card new list 2023 में चेक कर सकते हैं. यदि आप भी एक श्रमिक हैं और आपने e shram card के लिए online avedan कर दिया है तो आप निश्चिंत हो जाइए. सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों के लिए साल 2023 के लिए E Shram Card New List 2023 जारी कर दी गई है.

जिन भी लाभार्थियों का नाम इस E Shram Card List 2023 में है वह सरकार द्वारा सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा. भविष्य की सारी योजनाएं इन लाभार्थियों को लाभ देंगे. आप भी अपना नाम इस E Shram New List 2023 में चेक कर सकते हैं. e labor card list में अपना नाम ढूंढने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई विधि को अपना सकते हैं. इसकी विस्तार से चर्चा में इस लेख में करी है.

E Shram Card New List 2023

E Shram Card 1000 Rupees New List 2023

असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले सभी श्रमिक जिन्होंने ऑनलाइन माध्यम से e shram card registration कर रखा है अब उनका नाम सरकार ने E-Shram Card New List 2023 में दर्ज कर लिया है. जिन श्रमिकों का नाम इस E Shram Card List 2023 में दर्ज किया गया है उन्हें भविष्य की सारी योजनाओं का लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा. यह लिस्ट उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है. यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और eshram card धारक हैं तो आपका नाम e shram card list up 2023 में दर्ज कर दिया जाएगा. अपना नाम चेक करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े.

e shram card benefits

प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई श्रमिकों की इस e labor card new list Pdf के अंतर्गत विभिन्न श्रमिकों के नाम लिखे हुए हैं. जिन भी श्रमिकों का नाम इस सूची में दर्ज किया गया है उन्हें सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जा रहे हैं:

  • eshram card धारकों को सरकार द्वारा हर साल ₹200000 का सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है. यदि कार्य करते समय दुर्घटना के कारण श्रमिकों की मृत्यु हो जाती है तो उनके बेनिफिशियरी को यह रकम दे दी जाएगी.
  • सरकार द्वारा श्रमिकों के विकास के लिए भविष्य में तैयार की गई सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले उन श्रमिकों को दिया जाएगा जिनका नाम e card में दर्ज है.
  • श्रमिकों को मानधन योजना के अंतर्गत 60 साल की आयु पूरी कर लेने के पश्चात सरकार द्वारा हर महीने ₹3000 की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में दी जाएगी.
  •  सामाजिक एवं आर्थिक कल्याण के लिए सरकार द्वारा इन श्रमिकों को चुना जाएगा.

E Shram Card Se Job Card Apply: ई-श्रम कार्ड से लेबर जॉब कार्ड बनना शुरू, ऑनलाइन आवेदन करे

E Shram Card UPDATE Online: बड़ा अपडेट – एक बार भी नहीं मिला पैसा तो अपना इश्रम कार्ड अभी अपडेट करें, जानें प्रोसेस

E Shram Card Bhatta (जारी): सभी लोगों के खाते में आ गए ई श्रम कार्ड के पैसे, यहाँ से पैसा चेक करें

आवश्यक दस्तावेज- E-Shram CARD Yojana List

E-Shram CARD Yojana List में अपना नाम चेक करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • eshram card number
  •  श्रमिक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो e shram card से लिंक है

eShram Card list में अपना नाम चेक करने की विधि

 अगर आपने भी eShram कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लिया है तो आपको अपना नाम इसकी नई सूची 2023 में देख लेना चाहिए. नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आप निम्नलिखित विधि को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आप eShram card की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. आप डायरेक्ट विजिट करने के लिए इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं – https://upssb.in/ 
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के संबंध में विभिन्न योजनाएं देखने को मिलेंगी. आपको यहां पर eShram कार्ड के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इस प्रकार आप ऊपर चित्र में दिखाएं गए अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है. याद रहे आप अपना वही मोबाइल नंबर लिखिए जो eShram card से लिंक है.
  • इसके पश्चात सिस्टम द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाएगा. इस मैसेज को आप स्क्रीन पर लिख दीजिए
  • अंत में आप को submit के लिंक पर क्लिक करना है.

 इसके पश्चात सिस्टम द्वारा आपके स्क्रीन पर सभी लाभार्थियों की E Shram Card New List 2023 सामने आ जाएगी. आप यहां पर उन सभी लोगों का नाम देख पाएंगे जिन्हें सरकार ने eshram कार्ड के लाभार्थियों के रूप में साल 2023 के लिए चुना है. आप अपना नाम यहां पर चेक कर सकते हैं और इस लिस्ट (e shram card list download pdf) को अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते हैं.

eShram Card List 2023 क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए यह लिस्ट जारी की गई है. इसमें उन सभी लाभार्थियों का नाम है जिन्हें eShram कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रखा है और सरकार उन्हें लाभ प्रदान करेगी.

eShram Card के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित eShram के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. इसके पश्चात आप यहां पर अपने आधार की सहायता से श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Leave a comment