E Shram Card Bhatta (जारी): सभी लोगों के खाते में आ गए ई श्रम कार्ड के पैसे, यहाँ से पैसा चेक करें

E Shram Card Bhatta: उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिक E Shram card के अंतर्गत ₹1000 की राशि प्राप्त कर रहे हैं. यदि आप भी एक श्रमिक हैं या श्रमिक कार्य से जुड़े हुए हैं तो आपको भी यह लाभ मिल सकता है. दरअसल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा श्रमिकों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है. ऐसे सभी लोग जो असंगठित कार्यों में संलग्न है, इसी कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं. यानी रिक्शा चलाने वाले, ऑटो चलाने वाले, दिहाड़ी मजदूर, कामगार इत्यादि सभी लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे E-Shram Card के माध्यम से अपने खाते में ₹1000 की राशि प्राप्त कर सकते हैं.

UP E Shram Card ₹1000 श्रमिक भत्ता 

कोरोना काल के दौरान विस्थापित हुए मजदूरों और प्रवास करने वाले मजदूरों को सरकार ने यह तोहफा दिया था. हालांकि सरकार की योजना अभी भी जारी है. ऐसे सभी श्रमिक जिन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ई श्रम के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर रखा है, उन्हें यह लाभ प्रदान किया जा रहा है. आप भी यह लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को 500 की किस्त के अनुसार ₹1000 चुकाए जा रहे हैं. इस किस्त के अंतर्गत किसानों को जनवरी 2022 से पैसे मिलने शुरू हो गए थे. यह पैसे सरकार द्वारा अभी भी बांटे जा रहे हैं. जिन किसानों ने अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रखा है उन्हें भी सरकार यह लाभ प्रदान कर रही है. यदि आपने अभी तक e shram card online registration नहीं करा है तो आप अभी भी करा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश भरण-पोषण भत्ता

योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के सभी श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता योजना (Bharan Poshan Bhatta Yojana) के अंतर्गत यह लाभ दिया जा रहा है. हालांकि इस E-SHRAM Portal Scheme का लाभ केवल उन्हीं श्रमिकों को होगा जिन्होंने ऑनलाइन माध्यम से e shram card बना रखा था. आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी लोग जैसे दुकान पर सामान बेचने वाले, चाय की दुकान वाले, रिक्शे वाले, मजदूरी करने वाले श्रमिक, प्लंबर, सिलाई मजदूर, बढ़ाई इत्यादि सभी प्रकार के मजदूरी से संबंधित कार्यों में शामिल व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. सरकार इसके अंतर्गत श्रमिकों को ₹1000 की राशि एकमुश्त प्रदान कर रही है. इसके पश्चात ₹500 की राशि बीच-बीच में सरकार द्वारा अदा की जाती रहती है. अभी भी जिन श्रमिकों के बैंक खाते में सरकार ने पैसे नहीं भेजे हैं उन्हें इस E Shram Card Labor Pension scheme का लाभ पहुंचाना जारी है.

UP e Shram Card Bhatta के लाभ 

  • ऐसे सभी व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश में निवास करते हैं उन्हें श्रमिक कल्याण विभाग द्वारा इस योजना के अंतर्गत ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है.
  •  इसके अतिरिक्त ऐसे सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा राशन प्राप्त करने में भी सुविधा दी जा रही है.
  •  सरकार भविष्य में इस योजना के अंतर्गत शामिल श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए भी आयोजन कराएगी.
  • मार्च 2023 तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों को 1000 की जगह 2000 की आर्थिक सहायता भी मिलनी शुरू हो जाएगी.
  •  यह रकम सरकार द्वारा श्रमिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी
  •  श्रमिकों को e shram card bhatta विभिन्न किस्तों में अदा किया जाएगा. यह किस्त ₹500 की होगी.

E श्रम कार्ड भत्ता के लिए पात्रता

  • ऐसे सभी व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करेंगे.
  • उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के युवा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  •  ऐसे लोग जो किसी संगठित क्षेत्र में कार्य नहीं करते और अधिकतर दिहाड़ी  मजदूरी के आश्रय ही कार्य करते हैं, इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे.
  • इसके अतिरिक्त आवेदन करने वाले श्रमिकों के पास eshram card होना चाहिए. इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान नहीं हो सकता.

E श्रम कार्ड भत्ता के लिए आवेदन

आपको बता दें कि सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस लाभ के अंतर्गत किसी भी प्रकार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जा रहा. ऐसे सभी श्रमिक जो 2021 तक अपना e  shram card बना चुके हैं उन्हें ही इस लाभ को दिया जा रहा है. इसके अतिरिक्त जिन्होंने नएनए श्रम कार्ड बनाए हैं. उन्हें भी यह लाभ प्रदान किया जा रहा है. सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह लाभ अभी जारी है और नए श्रमिकों को प्रदान किया जा रहा है. इस के लिए किसी भी वेबसाइट या कार्यालय में ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन नहीं हो रहा.

E Shram Card New Update : ई-श्रम कार्ड का पैसा- इनको 1000 रुपया नहीं मिलेगा, तुरंत देखें

Labour Card vs E Shram card: लेबर कार्ड और श्रम कार्ड में क्या अंतर है? क्या श्रम कार्ड और लेबर कार्ड दोनों एक ही हैं? कैसे करे आवेदन

E Shram Card Download: ई श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए करें ये काम

E Shram Card Se Job Card Apply: ई-श्रम कार्ड से लेबर जॉब कार्ड बनना शुरू, ऑनलाइन आवेदन करे

उत्तर प्रदेश श्रमिक भत्ता कहां आएगा

 आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा DBT  के माध्यम से यह राशि सीधा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. आप अपने बैंक की पासबुक में एंट्री करा कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपने बैंक से संबंधित कस्टमर केयर से बात करके भी अपने बैंक खाते की डिटेल जान सकते हैं. 

Leave a comment