E-Rupi Kya Hai In Hindi: e-RUPI हुआ लॉन्च, क्या है खूबियां, जानिए कैसे काम करता है यह Digital Currency

E-Rupi Kya Hai In Hindi: e-RUPI हुआ लॉन्च, क्या है खूबियां, जानिए कैसे काम करता है यह Digital CurrencyUPI, इंटरनेट बैंकिंग, Google Pay, Phone Pay, और इसी तरह दूसरे ऑनलाइन बैंकिंग के साधनों से आप सभी परिचित हैं. केंद्र सरकार द्वारा E Rupee भी जारी किया जा रहा है. अधिकतर लोग e-rupi को भी इंटरनेट बैंकिंग का ही एक रूप मान रहे हैं. हालांकि यह इन सबसे अलग है. जिस प्रकार upi,  इंटरनेट बैंकिंग और दूसरे साधन बैंक के माध्यम से आपका पैसा ट्रांसफर करते हैं. erupi इस प्रकार काम नहीं करता.  यदि आप अभी तक इस दुविधा में हैं कि e rupi और upi जैसे दूसरे पेमेंट के साधन के बीच क्या अंतर है. यदि आप इन सभी माध्यमों को एक ही प्रकार का बैंकिंग का तरीका मान रहे हैं. ऐसे में आपको एक बार दोबारा सोचना चाहिए.

हम आपकी इस confusion का हल निकाल कर लाए हैं. यहां हम आपको e rupee और  Digital Payment Solution के दूसरे साधन जैसे UPI, e banking, phon pay, bharat pay आदि के बारे में बताएंगे. लाभार्थी बिना बैंक खाता (Bank Account) और बिना इंटरनेट कनेक्शन (Without Internet Connection) के फीचर फोन पर बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी E-RUPI प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी डिलीवरी भी कांटेक्टलेस या संपर्क रहित होगी

E-Rupi क्या है?

यह भारतीय रुपए का कैशलेस रूप होगा. 2 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा e rupee का प्रारंभ किया गया.  अब इसे पायलट मिशन के तौर पर 1 दिसंबर 2022 से देश के चार बड़े शहरों में शुरू किया जा रहा है. यदि यह सफल रहा तो इसको आगे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.  दरअसल यह केस का एक ऐसा डिजिटल प्रारूप है जिसका प्रयोग एक कूपन के तौर पर किया जा सकता है. विभिन्न बैंक द्वारा ग्राहक पैसे देकर उसका e rupee कूपन बना सकता है. हालांकि यह भी डिजिटल रूप (e rupi digital payment) में ही रहेगा. यानी आप QR या SMS के माध्यम से इसे दूसरे व्यक्ति को दे सकते हैं. इस प्रकार की लेनदेन में बैंक का कोई रोल नहीं होता. आज तक पढ़ते पढ़ते  पूरी योजना समझ जाएंगे.

UPI  क्या है ?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस एक ऐसी व्यवस्था है जिसका प्रयोग विभिन्न बैंकों द्वारा पैसा ऑनलाइन आदान प्रदान करने के लिए किया जाता है. यह एक डिजिटल करेंसी नहीं है. बल्कि पहले से चल रही करेंसी का ऑनलाइन रूप है. या पहले से चल रही करेंसी का ही डिजिटल रूप है. हालांकि e rupee एक आधिकारिक डिजिटल करेंसी होगी जिसको रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाएगा. इंटरनेट के माध्यम से अपने बैंक का पैसा एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने के लिए UPI का प्रयोग किया जाता है. याद रहे आप जो भी गतिविधि करते हैं उसके अंतर्गत आप अपना पैसा ही एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर रहे होते हैं. जबकि पैसे का रूप ही रहता है.

e-RUPI Digital Payment: e RUPI KYA HAI, कैसे काम करता है?

UPI Payment New Charges : क्या UPI से पेमेंट पर लगेगा चार्ज? सरकार ने दी सफाई

RuPay Credit Cards On UPI : UPI यूजर्स के लिए RBI ने जारी क‍िया नया न‍ियम, मिलेगा करोड़ों का फायदा

PNB Loan Apply Online : PNB से 50,000 से 10 लाख का लोन, चुटकियों में लोन पास

नेट बैंकिंग क्या है

बैंक द्वारा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से उसके एप्लीकेशन या वेबसाइट की मदद से पैसा एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर किया जाता है. इसी को इंटरनेट बैंकिंग कहा जाता है. इस क्रियाकलाप के अंदर भी आप अपना पैसा आदान प्रदान कर रहे होते हैं. बस वह आप को दिखता नहीं है. बैंकों का अपना एक पोर्टल और एप्लीकेशन होता है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग कर सकते हैं.

E Rupee Net banking, UPI से कैसे अलग है

यह एक वर्चुअल कूपन है. आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करके e रूपी बना सकते हैं. इसका प्रयोग आप पर्सन टू पर्सन और पर्सन टू मर्चेंट दोनों ही प्रकार से कर सकते हैं. यानी आप आम खरीदारी और लेन-देन में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप किसी संस्थान को भी इस माध्यम से भुगतान कर सकते हैं. इससे आपको इंटरनेट बैंकिंग के समय होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. निम्नलिखित लाभ देखने के बाद आप e rupee कार्यप्रणाली को और अच्छी तरह से समझ पाएंगे.

Bajaj Finserv Personal Loan: सिर्फ 20 मिनट में 35 लाख तक का लोन- ऑनलाइन आवेदन करें

EPF Pension Hike : खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

E-Rupi के लाभ

PM modi Launched e-RUPI Digital Payment Solution:

  • इस मुद्रा का उपयोग करते समय आपको ऑनलाइन पेमेंट की तरह इंटरनेट की आवश्यकता नहीं. आप इंटरनेट के बिना भी इस मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं. यानी आप बिना नेट के वर्चुअल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
  •  आमतौर पर ऑनलाइन पेमेंट करते समय पैसा बैंक से कट जाता है लेकिन दूसरे व्यक्ति के खाते में नहीं पहुंच पाता. लेकिन रूपी का प्रयोग करके आप सीधा पैसा वर्चुअल रूप में दे सकते हैं. इससे आपका पैसा कहीं नहीं रुकेगा
  •  ऑनलाइन पेमेंट कर दे समय हमारा पैसा एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर किया जाता है. इसके दौरान बीच की पार्टी जैसे g pay, phone pay, bharat pay पैसे का आदान प्रदान करती है. इसमें उन्हें लाभ होता है.

कई बार बैंक से पैसा कट जाता है और इन ऑनलाइन साधनों के पास पैसा इकट्ठा हो जाता है. यह कंपनी आपको अगले 48 घंटे बाद पैसे का भुगतान करती है. इससे आपको लाभ नहीं होता और बल्कि नुकसान रहता है. आप समय पर पैसा लेन दे नहीं कर पाते. लेकिन रूपी का प्रयोग करते समय बैंक का प्रयोग ही नहीं होगा. इसमें बैंक की कोई भूमिका नहीं है. जिस प्रकार आप ₹10 देकर कोई चीज खरीदते हैं और इसमें बैंक की कोई भूमिका नहीं होती. ठीक इसी प्रकार आप e rupee का प्रयोग करेंगे वस्तुएं खरीदने में. जिस व्यक्ति को आप कूपन देंगे उसका उपयोग करके अपने बैंक में पैसा ट्रांसफर करा लेगा. इस प्रकार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय बैंक में पैसा नहीं फंसेगा.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment