Download Pan Card Online 2023 : एक क्लिक से करें पैन कार्ड डाउनलोड

Download Pan Card Online 2023 : नमस्कार प्रिय पाठकों, आज के इस आर्टिकल में हम एक बेहद ही महत्वपूर्ण एवं आवश्यक जानकारी आपके लिए लाएं हैं। भारत एक विकासशील देश है एवं तीव्र गति के साथ विकास की ओर जा रहा है। अपने देश को विकसित बनाने के लिए और विकास की ओर ले जाने के लिए भारत में विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। इसी में एक कदम डिजिटलाइजेशन का भी है।

भारत तेजी से डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है, वर्तमान समय में किसी भी कार्य को करने के लिए उनके कार्यालयों में लाइन लगाने के बजाय ऑनलाइन ही डिजिटल माध्यमों के द्वारा वहीं कार्य कुछ क्षणों में हो जाता है। यदि आपको कोई काम कराना हो तो यह आवश्यक नहीं है कि आप उनके मुख्यालय में जाएं, इसके लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार से आप Online PAN Card Download कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन डिजिटल माध्यमों से online e-pan card कैसे बना सकते है? कैसे e-pan card download कर सकते हैं? इसकी प्रक्रिया क्या है? इसके क्या लाभ हैं? ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें एवं अपने सभी साथियों के साथ साझा करें।

Download Pan Card Online

e-pan card क्या है?

भारत तेजी से डिजिटलाइजेशन एवं विकास की ओर बढ़ रहा है। वर्तमान समय में किसी भी कार्य के लिए किसी भी सरकारी एवं गैर सरकारी काम डिजिटल उपकरणों एवं ऑनलाइन किया जा सकता है। किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी पहचान जरूरी होती है। उसकी पहचान से तात्पर्य भारतीय नागरिकता से है। इसको प्रमाणिक प्रमाणित करने के लिए विभिन्न प्रकार के पत्र एवं सबूत हैं।

उदाहरण के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि सबूतों में से एक PAN Card भी है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण एवं आवश्यक सामग्री है। पैन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य सभी की वित्तीय जानकारी रखना है ताकि टैक्स संबंधित लक्ष्य पूरे हो सकें। पैन कार्ड हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण एवं आवश्यक चीजों में से एक है। पैन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य सभी की वित्तीय जानकारी रखना है ताकि TAX संबंधित लक्ष्य पूरे हो सकें। किसी भी प्रकार की Banking एवं TAX से संबंधित कार्यों के लिए PAN CARD आवश्यक है, साथ ही भारत में सुरक्षित बैंकिंग के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

बूढ़ों से लेकर बच्चों तक के लिए Pan Card अनिवार्य कर दिया गया है। यदि ऐसी स्थिति में यदि किसी से पैन कार्ड गुम हो जाए तो क्या होगा? इसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा epan card की सुविधा प्रदान की गई है। कोरोना के बाद से ही डिजिटलाइजेशन में तेजी आई है किसी भी कार्य के लिए कार्यालय में जाना आवश्यक नहीं है।आप इन्हीं कार्यों को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आपका पैन कार्ड खो गया है या नहीं मिल रहा है ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन भी PAN Card Download कर सकते हैं तथा अपने banking से संबंधित कार्य को जारी रख सकते हैं। साथ ही आप थोड़ी-सी फीस देकर घर बैठे ही पैन कार्ड की हार्ड कॉपी भी मंगवा सकते हैं।

ऑनलाइन पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें | How to Download e-pan online?

आज हम आपको बताएंगे कि आप  किस प्रकार से e-pan download कर सकते हैं। e-pan card विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त एवं डाउनलोड किया जा सकता है  इसमें नाम के द्वारा, आधार कार्ड के द्वारा, पैन कार्ड नंबर द्वारा शामिल है। आप तीनों प्रक्रियाओं के माध्यम से ही Online Pan card download कर सकते हैं। सर्वप्रथम हम आपको नाम के द्वारा e-pan card online download करने की प्रक्रिया बताएंगे।

अपना नाम से पैन कार्ड को डाउनलोड करें

नाम एवं जन्म तिथि के द्वारा e-pan card प्राप्ति के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें।

  • सर्वप्रथम आपको आयकर विभाग (Income Tax Dept) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप दिए गए लिंक पर के द्वारा भी सीधे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं .
  • इसके पश्चात आपकी होम स्क्रीन पर एक पेज खुलकर आएगा। पेज पर क्विक लिंक्स (Quick links) एक विकल्प आएगा उस विकल्प को दबाए।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। पेज पर verify your pan details पर क्लिक करें।
  • उसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपना उपनाम, मध्य नाम और पहला नाम, लिंग, स्टेट, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भर दें।
  • इसके बाद आपका PAN Card किसके नाम से दर्ज है उसे चुनना होगा। यदि पैन कार्ड व्यक्ति का है तो व्यक्ति का विकल्प चुने, एचयूएफ (HUF) है, कंपनी के नाम पर हैं, स्थानीय अधिकारी के नाम है या किसी ट्रस्ट के नाम हैं आदि जैसे विकल्प होंगे। जिसे आप अपनी सुविधा अनुसार विकल्प को चुनें।
  • इसके पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा कोड को ध्यान पूर्वक डालें एवं नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खोल कर आ जाएगा जिसमें आपकी PAN Number एवं अन्य जानकारियां होंगी।
  • इसके बाद आप PAN Number के द्वारा अपने epan card download कर सकते हैं।

Pan Card Status कैसे देखें ? अब नाम से Pan Card Download करें

PAN Card Holders Alert : अगर 4 महीने के अंदर नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका पैन कार्ड

ePan Card Download through Aadhar Card

पैन कार्ड प्राप्ति की एक प्रक्रिया आधार कार्ड द्वारा है। आधार कार्ड नंबर द्वारा e-pan कार्ड बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का इस्तेमाल करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको ऊपर दिया जा चुका है। उसके द्वारा आप सीधे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपकी लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके होम स्क्रीन पर एक पेज खुल कर आएगा जिस पर इंस्टेंट e-pan card का विकल्प होगा उस विकल्प को दबाए।
  • इसके बाद new e pan card download का विकल्प दबाएं।
  • अब आपके होम स्क्रीन पर एक छोटा सा फॉर्म खुल जाएगा जिस पर आप अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा साथ ही आधार नंबर भी दर्ज करना होगा।
  • उसके पश्चात नीचे दिए गए दिशा निर्देश एवं शर्तों के विकल्प को एक्सेप्ट करें।
  • इसके पश्चात आप के आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उस OTP को फॉर्म पर भरें डालें एवं सबमिट के बटन को दबाएं।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने से पहले अपनी जानकारी को ध्यानपूर्वक एवं अच्छे से पढ़ ले उसके पश्चात सबमिट के बटन को दबाएं।
  • फिर आपको आपके सामने आपका PAN Card खुलकर सामने आ जाएगा उसके पश्चात डाउनलोड के विकल्प को दबाकर आप अपनी सुविधा अनुसार पैन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यादि आप e-pan card hard copy मंगवाना चाहते हैं तो पैन डिटेल्स भरते के बाद आप पैन कार्ड की हार्ड कॉपी अपने रजिस्टर्ड एड्रेस पर मंगवा सकते हैं, यादि आप देश के अंदर PAN card मंगवाने चाहते है तो 93 रुपये और 18% GST के हिसाब से 110 रुपये फीस देनी होगी. अगर आप विदेश में चाहते हैं तो 1011 रुपये की फीस चुकानी होगी.

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment