Diwali Bonus : गहलोत का ‘दिवाली बोनस की सौगात’, इतनी रकम आएगी खाते में

Diwali Bonus Rajasthan: राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की तैयारी कर ली है। इन कर्मचारियों को दिवाली में बोनस का भुगतान दिया जाएगा। बोनस के रूप में हर कर्मचारियों को अधिकतम 6774 रुपए का भुगतान किया जाएगा। जिसमें 75% राशि कर्मचारियों के खाते में भेजी जाएगी जबकि 25% राशि का भुगतान उनके GPF खाते में किया जाएगा।

Rajasthan Government Diwali Bonus का मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) 6 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali Bonus) का भुगतान करने के लिए प्रदेश सरकार 500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस फैसले से राजस्थान के 6 लाख से अधिक शासकीय कर्मचारियों को बोनस का फायदा मिलेगा।

ये बोनस के तौर पर मिलने वाली राशि गजटेड ऑफिसर को छोड़कर बाकी सभी राज्य कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा राजस्थान सिविल सेवा नियम 2017 के पे मैट्रिक्स लेवल 12 नीचे के लेवल की तनख्वाह ले रहे अधिकारी कर्मचारियों को भी बोनस का लाभ दिया जाएगा।

Diwali Bonus

Diwali Bonus की 30 दिन के आधार पर होगी गणना

राजस्थान कर्मचारियों को दिवाली बोनस 30 दिन के आधार पर बोनस की गणना की जाती है। यह बोनस 30 दिन के पीरियड टाइम के लिए कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाता है। इससे पिछले साल भी राजस्थान सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस का भुगतान किया गया था। उस दौरान भी श्रेणी एक के अफसरों को छोड़कर अन्य कर्मचारियों को 6774 बोनस के रूप में दिए गए थे। हालांकि अब 50 फीसदी राशि उन्हें GPF खाते में उपलब्ध कराई गई थी।

राजस्थान कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हुआ

आपको बता दें कि इससे पहले राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की घोषणा की गई थी। जिसके कारण उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 38 फीसदी हो गए हैं। वहीं केंद्र के समान ही राजस्थान के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है।

FD Rate Hike : SBI का बड़ा ऐलान, ख़ुशी से झूमें ग्राहक, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

UP Vidhwa Pension List 2022: नई पेंशन लिस्ट 2022 Widow Pension Status

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply: 6000 की क़िस्त के लिए किसान ऐसे करें आवेदन

DA Hike: DA बढ़ोतरी नोटिफिकेशन जारी- 4 फीसद DA से 15,000 तक बढ़ेगी Salary

7th Pay Commission: 3% महंगाई भत्ता फिर बढ़ेगा, DA 38% से बढ़कर 41%

इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

केंद्र सरकार ने non-gazetted केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्रालय द्वारा दिवाली बोनस की घोषणा की गई है। उन्हें 30 दिनों के वेतन के अनुसार गैर-उत्पादकता से जुड़ा बोनस दिया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार के ग्रुप सी और ग्रुप बी के कर्मचारी भी शामिल हैं जो किसी भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं। बोनस की गणना या तो औसत कर्मचारी वेतन या अधिकतम राशि जो भी सबसे कम हो उसके आधार पर की जाएगी। 30 दिन का बोनस 30 दिन के वेतन के बराबर होगा।

HomepageVisit Here

Leave a comment