Delhi DA Hike: केजरीवाल सरकार का Diwali का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% बढ़त

Delhi DA Hike news: दिल्ली सरकार ने Diwali से पहले अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार (Delhi government) की बैठक में DA यानी महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

Delhi ने केंद्र सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal के नेतृत्व में अपने सभी सरकारी कर्मचारियों (delhi government employees) के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि (Delhi Dearness Allowance hike 4%) की घोषणा की है। भत्ते में बढ़ोतरी का आदेश जारी किया जा गया है।

7th Pay Commission DA Increment: दिल्ली सरकार ने अपने र्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Update) को 4 फीसदी बढ़ाने का आदेश जारी किया. यह वृद्धि 1 जुलाई 2022 की पिछली तारीख से लागू होगी।

Delhi DA Hike

दिवाली से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों को दिए गए इस तोहफे को लेकर Delhi government ने एक आदेश जारी किया है। एक आधिकारिक आदेश (DA Hike official order) के अनुसार, दिल्ली के वित्त विभाग ने भी केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा संशोधित दरों के अनुसार अपने-अपने विभागों और स्वायत्त निकायों को महंगाई भत्ते में वृद्धि का विवरण भेजा है।

Dearness allowance of Delhi government employees: दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक है. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, दिल्ली सरकार के वित्त ने अपने-अपने विभागों और स्वायत्त निकायों को महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी देने के निर्देश भेजे हैं

कर्नाटक ने दी थी अच्छी खबर

गौरतलब है कि इससे पहले कर्नाटक की राज्य सरकार (Karnataka State Govt) ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था। हाल ही में राज्य की बोमई सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई थी।

फिलहाल कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 27.25 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है, जो बढ़कर 31 percent हो गया है।

राजस्थान में भी DA बढ़ा

जिस तरह केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की थी, उसी दिन Rajasthan की अशोक गहलोत सरकार ने भी राजस्थान राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दी थी।

केंद्र ने पिछले महीने लिया था फैसला

DA Hike News: पिछले महीने 28 सितंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees) और पेंशनभोगियों (pensioners) को महंगाई भत्ता 4 फीसदी की दर से बढ़ाने का ऐलान किया गया था।

तब Union Minister Anurag Thakur ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 1 जुलाई 2022 से DA और DR की बढ़ी हुई राशि के हकदार होंगे।

वहीं, गवर्नमेंट के आदेश (DA Hike Official Memorandum) के मुताबिक इसके तहत महंगाई भत्ता (DA) दिया जाता है , और 4 प्रतिशत की दर से राहत किस्त केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जारी की जाएगी (7th Pay Commission Latest News)।

इस मद से केंद्रीय खजाने पर हर साल 12,852 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से 41.85 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि DA और DR दोनों से सरकारी खजाने पर सालाना 12,852.5 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

latest dearness announcement hike: नवीनतम वेतन के साथ बकाया का भुगतान

latest dearness announcement hike: चूंकि नवीनतम महंगाई घोषणा (da hike new update) वृद्धि की प्रभावी तिथि 1 जुलाई है, इसलिए कर्मचारियों को उनके नवीनतम वेतन के साथ बकाया का भुगतान किया जाएगा।

दरअसल, केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है, लेकिन आमतौर पर इस फैसले की घोषणा मार्च और सितंबर में की जाती है। सरकार कर्मचारियों को घोषणा के समय तीन महीने का बकाया भी देती है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि 1 जुलाई 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 4% की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई किस्त जारी करने का फैसला किया गया है। इसमें केंद्र सरकार वित्त वर्ष में यानी सालाना 12,852 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ वहन करेगी। इसके साथ ही अगले आठ महीनों में यानी जुलाई 2022 से फरवरी 2023 तक 8,588 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ केंद्र सरकार वहन करेगी।

HomepageVisit Here

यह भी पढ़ें:

UGC NET Phase-IV Admit Card 2022 (released) Exam- October 8, 10 @ugcnet.nta.nic.in; direct link here

Fitment Factor Update: सैलरी में 1,00,000 तक उछाल आएगा, जानें वेतन वृद्धि

7th Pay Commission: 3% महंगाई भत्ता फिर बढ़ेगा, DA 38% से बढ़कर 41%

PM Kisan Installment Status Under Process :जानें इसका मतलब

Leave a comment