DA Arrears 7th Pay Commission: 18 महीने के बकाया डीए पर फाइनल फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है जो जानना बहुत जरुरी है। जैसे की सभी जानते हैं कि केंद्रीय कर्मचारी काफी लम्बे वक्त से अपने बकाया डीए (DA Arrear) का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के18 months DA arrears पर फाइनल मोहर लग सकती है और जल्द ही कर्मचारियों के बैंक खाते में बकाया राशि आने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले नए साल के साथ ही लाखों केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को खुशखबरी मिल सकती है।

काफी समय से केंद्रीय कर्मचारी 18 महीने के बकाया महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance Arrears Payment) के एर‍ियर की मांग कर रहे हैं, लेक‍िन लम्बे समय के बावजूद इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। काफी समय के बाद अब उम्‍मीद की जा रही है क‍ि आने वाले नए साल पर केंद्र सरकार सभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों के हक में फैसला सुना सकती है। प‍िछले द‍िनों 18 महीने के DA के बकाया एर‍ियर की मांग को लेकर कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिन‍िध‍ियों ने कैबिनेट सेक्रेटरी से भी विशेष मुलाकात की थी।

हालांक‍ि, उस बातचीत के दौरान बकाया एर‍ियर पर बात कहाँ तक पहुँची इस बारे में कोई बात पता नहीं चली। लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी कैब‍िनेट बैठक में DA से जुड़े कई मुद्दों पर सहमत‍ि बन सकती है, जिनमें कर्मचार‍ियों के बकाया महंगाई भत्ते और DA Arrear पर भी फिर से बातचीत होगी.

DA Arrears 7th Pay Commission

जानें कितना बढ़ सकता है मंहगाई भत्ता

Arrears of dearness allowance for 18 months: इसी के साथ ही कर्मचारी संगठनों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पर केंद्र सरकार द्वारा सकारात्‍मक कदम उठाने की उम्मीद जताई जा रही है। जैसे कि हम जानते ही हैं साल में दो बार DA में वृद्धि की जाती है। इसलिए जनवरी 2023 में DA में 3 से 4% तक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से 18 महीने के बकाया डीए एर‍ियर को देने के ल‍िए मना कर दिया गया था, लेक‍िन कैबिनेट बैठक होने के बाद बकाया डीए एर‍ियर (outstanding DA arrears) को देने को लेकर सहमत‍ि बन सकती है।

Kab Milega 18 mahine ka da?

जैसे कि सभी कर्मचारी जानते होंगे कि Covid-19 महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचार‍ियों को जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक मंहगाई भत्ता नहीं म‍िला। कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीने का मंहगाई भत्ता रोक दिया गया। हालाँकि स्थिति सामान्य होने के बाद केंद्र सरकार ने 11% डीए में बढ़ोतरी की थी। हालांक‍ि इस डीए के भुगतान को रोक दिया गया था। केंद्रीय कर्मचारियों का कहना है कि अदालत ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि सरकार को कर्मचार‍ियों का डीए का पैसा रोना नहीं चाहिए, क्योंकि यह कर्मचारियों का हक है।

7th Pay Commission New Update: इन 3 मुद्दों पर होगा बड़ा फैसला, अब ऐसे बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission 2023 Update: खुशखबरी, साल 2023 में मिलेंगे 3 बड़े तोहफे, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission 2023: 3 बड़े फैसले – साल 2023 में लगेगी लॉटरी, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

जानें कितना है डीए एरियर का पैसा

अगर केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के रुके हुए DA Arrear Amount देने पर मंजूरी मिलती है, तो कर्मचारियों के बैंक खाते में काफी मोटी रकम आएगी। जानकारी के अनुसार, लेवल-3 पर कार्यरत कर्मचारियों को 11,880 रूपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच DA एरियर मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इसी तरह लेवल-13 और लेवल-14 के केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक का DA Arrear मिल सकता है। हालांकि, अभी इस बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। इसके अलावा 18 महीने के DA का बकाया पैसा एक साथ न देकर 3 क‍िस्‍तों में दिए जाने की भी उम्‍मीद जताई जा रही है।

NIT Meghalaya

Leave a comment