CTET Exam 2022 : शेड्यूल और शिफ्ट टाइमिंग

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा Central Teacher Eligibility Test (CTET) CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION के लिए दिसंबर महीने की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. जिन भी आवेदकों ने दिसंबर महीने में CTET का पेपर देने के लिए आवेदन कर रखा है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट से अपना CTET 2022 December Admit Card download करके परीक्षा दे पाएंगे.

आपको बता दें कि 28 दिसंबर 2022 से CTET 2022 Exam शुरू हो गई है और यह परीक्षाएं 7 जनवरी 2023 तक आयोजित होंगी. यह परीक्षाएं देश भर में एक साथ आयोजित हो रही है. देश भर के 74 शहरों में 243 सेंटर में निर्धारित किए गए हैं जहां CTET की कंप्यूटर पर आधारित परीक्षाएं CBT मोड पर हो रही हैं. यदि आपने भी CTET 2022 के लिए CTET Exam 2022 Online Apply कर रखा है और परीक्षा देने जा रहे हैं. तो आप हमारे इसलिए को परीक्षा से पहले जरूर पढ़िए 

CTET Exam Date and Schedule 2022

CTET की परीक्षा CBSE द्वारा आयोजित की जा रही है जिसमें पूरे देश के छात्र भाग ले रहे हैं. यह परीक्षा उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो भविष्य में शिक्षक बनना चाहते हैं. कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के अध्यापक बनने के लिए CTET Exam 2022 पास होना आवश्यक है. दो लाख से अधिक छात्र इस साल भी यह परीक्षा देंगे. 

आपको बता दें कि CTET December Exam 2022 में पास होने वाले छात्र लाइफ टाइम के लिए शिक्षक बनने के लिए पात्र बन जाते हैं. आपको पुनः परीक्षा देने की जरूरत नहीं. यह CTET 2022 exam पिछले साल से cbt पर आधारित हो रही हैं. यानी छात्रों को ऑनलाइन कंप्यूटर पर बैठकर यह परीक्षाएं देनी होती हैं. इसलिए 1 दिन में यह परीक्षाएं आयोजित होना असंभव है. Central Teacher Eligibility Test (CTET) द्वारा 28 दिसंबर 2022 से CTET की परीक्षाएं भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित होनी शुरू हो गई हैं. यह परीक्षाएं 7 जनवरी 2023 तक विभिन्न स्थानों में आयोजित होंगी.

CTET 2022 Exam Date: परीक्षा का शेड्यूल जारी

CTET द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं की तिथियां शेयर की गई हैं. हम आपको इसका डायरेक्ट लिंक नीचे प्रदान कर देंगे. यदि आप भी वेबसाइट के माध्यम से CTET 2022 December Session Exam Schedule Download करना चाहते हैं तो इस विधि को फॉलो करें.

  •  सबसे पहले आप CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाइए.
  •  इसके पश्चात पब्लिक नोटिस के लिंक पर जाइए.
  • अब आपको यहां पर CTET Exam Date 2022 Link पर क्लिक करना है.
  •  इसके पश्चात आपके मोबाइल फोन में परीक्षाओं के तिथियों से संबंधित PDF खुल जाएगा. आप यहां पर परीक्षा की विभिन्न तिथियों को देख सकते हैं.

आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इस वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

PUBLIC NOTICE, Dated: 27.12.2022: Exam Dates for CTET DEC22

CTET Exam Information [Important]

बोर्ड द्वारा छात्रों को विभिन्न परीक्षा स्थान अलॉट किए गए हैं. इन तिथियों में आयोजित होने वाली परीक्षाएं विभिन्न शहरों में संपन्न होंगी. इसमें छात्रों को उनके द्वारा चुनी गई प्राथमिकता के अनुसार परीक्षा सेंटर ना देकर विभाग ने स्वयं ही परीक्षा सेंटर का चुनाव किया है. इसलिए यदि आपका परीक्षा सेंटर किसी दूसरे शहर में पड़ता है तो आप इसे बदलने के लिए आवेदन नहीं कर सकते. आपको उसी शहर में जाकर परीक्षा तिथि के दिन परीक्षा देनी होगी.

CTET Exam Admit Card December & January

 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा द्वारा आवेदकों को परीक्षा से 2 दिन पहले ही CTET 2022 Hall Ticket दिया जाएगा. इसके लिए विभाग ने CTET Exam Admit Card 2022 Link शेयर कर दिया है. आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड चेक कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा आवेदकों को मैसेज के माध्यम से भी 2 दिन पहले एडमिट कार्ड के लिए रिमेंबर कराया जाएगा. 

आप pre admit card ctet exam 2022 link पर क्लिक करके अपने परीक्षा भवन और परीक्षा की तिथि का विवरण प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि आपको मुख्य एडमिट कार्ड परीक्षा से दो दिन पहले ही अलॉट किया जाएगा. बहुत सारे आवेदन एडमिट कार्ड ना मिलने के कारण संकोच में है. आपका एडमिट कार्ड वेबसाइट पर परीक्षा से 2 दिन पहले जनरेट किया जाएगा.

CTET Admit Card Download 2022: ऐसे करें डाउनलोड

CTET December 2022 Exam Date देखें : ज़ल्दी कर लें आवेदन Direct Link

CTET December Correction Form: सीटेट फॉर्म में हुई गलती तो 3 दिसंबर तक करें सुधार

CTET Exam Timing 2022

आपको बता दें कि CTET Exam, 28 दिसंबर 2022 से आयोजित होनी शुरू हो गई है और यह अलग-अलग शहरों में 7 जनवरी 2023 तक आयोजित होंगी.  इन परीक्षाओं को दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. पहले शिफ्ट में पेपर 1 के अभ्यर्थी परीक्षा दे पाएंगे. जबकि दूसरी शिफ्ट में पेपर 2 के विद्यार्थी परीक्षा दे पाएंगे. 

पेपर 1 की परीक्षा ऐसे अभ्यर्थी देंगे जिन्हें भविष्य में कक्षा एक से कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाना है. जबकि कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए पेपर 2 देना आवश्यक है.  हालांकि यदि आप चाहें तो एक ही बार में पेपर का पेपर 2 के लिए साथ में आवेदन कर सकते हैं.  पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9:00 से 12:30 के बीच होगी. जबकि पेपर दो की परीक्षा दोपहर 12:30 से 5:00 के बीच होगी.

nitmeghalaya

Leave a comment