CTET December Correction Form: सीटेट फॉर्म में हुई गलती तो 3 दिसंबर तक करें सुधार

CTET 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि समाप्त हो गई है. आवेदक अब CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर Online Correction के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हाल ही में CTET द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऐसे सभी आवेदक जिन्होंने CTET December 2022 Registration कर दिए हैं, और किसी कारणवश ऑनलाइन फॉर्म में Correction आ गई है. तो वे सभी CTET की वेबसाइट पर लॉगइन करके CTET Correction Form सही कर सकते हैं.

हालांकि CTET द्वारा 28 नवंबर 2022 से correction window खोल दी गई है. और CTET correction window की अंतिम तारीख 3 दिसंबर 2022 है. यदि आपने भी CTET के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और करेक्शन करना चाहते हैं ऐसे में आप इस आर्टिकल को पढ़कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं. और आसानी से अपना CTET December Form सही कर सकते हैं .

CTET December Correction Form

CTET Correction Window (Open)

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2022 के लिए दिसंबर 2000 22 जनवरी 2023 के मध्य में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएंगी. इस साल भी यह परीक्षाएं CBT mode के अनुसार आयोजित की जा रही हैं. यानी अभ्यार्थी इस साल भी CTET Online माध्यम से परीक्षाएं देंगे. इसके लिए विभिन्न सेंटर आयोजित किए जा रहे हैं. सीटेट द्वारा आयोजित यह परीक्षाएं भारत के विभिन्न राज्यों में होंगी.

आप अपने नजदीकी शहर में सीटेट की परीक्षा के लिए सेंटर चुन सकते हैं. यदि आपने किसी कारण से अपने से दूर के शहर में सेंटर का चयन कर रखा है. तो आपके पास है आखरी मौका है कि आप अभी भी correction window पर जाकर अपना सेंटर बदल सकते हैं. इसके साथ ही आप अन्य गलतियों को भी फॉर्म से सुधार सकते हैं. यदि आपके आवेदन फॉर्म के अंदर किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई जाती है. और आप उस कमी को नहीं सुधारते, ऐसी स्थिति में परीक्षा सेंटर पर आपको परीक्षा देने से रोका भी जा सकता है. इसलिए आप अपने form की जांच कर लें और किसी प्रकार की समस्या या करेक्शन की स्थिति में उसे सही कर ले.

CTET Online Correction Form

सीटेट द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म के अंदर आने वाले सभी कनेक्शन को दूर करने के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसके अनुसार सभी आवेदक 28 नवंबर 2022 से 3 दिसंबर 2022 तक इसके आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन Correction form भर सकते हैं. करेक्शन फॉर्म के अंदर आप निम्नलिखित सूचनाओं को सही कर सकते हैं:

  • आप अपने परीक्षा केंद्र का पुनः चयन कर सकते हैं.
  • अपने नाम में होने वाली गलती भी आप ही कर सकते हैं.
  •  इसके अतिरिक्त अन्य जानकारियां, जो भी गलत भरी गई थी उन्हें सही कर सकते हैं

 नोटिफिकेशन द्वारा यह बताया गया है कि आपके द्वारा चुने गए शहर के अनुसार ही आपको परीक्षा भवन नियुक्त किए जाएंगे. याद रहे सीटेट द्वारा यह परीक्षा भवन पहले आओ पहले पाओ की स्थिति में ही प्रदान किए जाएंगे. यानी जिस भी आवेदक द्वारा किसी राज्य को अपना परीक्षा केंद्र चुन लिया गया है. उस व्यक्ति को बोर्ड द्वारा अपने राज्य में परीक्षा देने के लिए पहले चुना जाएगा.

CTET December 2022 Application Form Last Date ज़ल्दी कर लें आवेदन

CTET December 2022 Exam Date देखें : ज़ल्दी कर लें आवेदन Direct Link

CTET 2022 Notification: Online Form, Exam Date

CTET Correction Form filling Process 

सीटेट द्वारा अब दिसंबर 2022 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं. यानी केवल वहीं आवेदक करेक्शन के लिए फॉर्म भर सकते हैं जिन्होंने पहले से आवेदन कर रखा है. इसके लिए उनके पास यूज़र आईडी और पासवर्ड का होना जरूरी है. आप निम्नलिखित विधि को अपनाने के पश्चात बहुत आसानी से सीटेट का करेक्शन फॉर्म भर सकते हैं.

  •  सबसे पहले आप CTET कि अधिकारी वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां आपको Apply For CTET Dec 2022 Link पर क्लिक करना है.
  •  अब आप NTA कि अधिकारी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जहां आपको नीचे चित्र में दिखाएं अनुसार एक नए पेज पर ले जाया जाएगा
  • यहां आप अपना CTET Application Number  लिखें
  •  इसके बाद आप अपना password लिख दे.
  •  अंत में आपको स्क्रीन पर दिखाए गए कैप्चा कोड को लिखना है.
  •  इसके बाद आप साइन इन के बटन पर क्लिक कर दें.
  •  अब आप correction के लिए अपने डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे. 
  • यहां आपको edit ctet application के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आप यहां से अपना नाम या अन्य जानकारियां बदल सकते हैं.
  •  आप अपने उस शहर का नाम पहले लिखें जिस शहर के अंदर आप सबसे पहले परिचय देना चाहते हैं. यानी जो शहर आपके घर से सबसे नजदीक है, उस शहर का चयन आपको पहले करना है. इसके बाद दूसरे नंबर पर उससे दूर के city का चयन करना है.
  •  इस प्रकार एप्लीकेशन भर लेने के बाद आप संबंधित शुल्क अदा कर दें इसके लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी.
  •  ऑनलाइन पेमेंट कर लेने के बाद आप सेव के बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

 इस प्रकार बहुत आसानी से आप सीटेट करेक्शन फॉर्म भर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.  आपके द्वारा की गई है correction अंतिम होगी. इसके बाद आपको ctet correction के लिए दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा. इसलिए आप बहुत सावधानी से अपना फॉर्म भरें. 

Leave a comment