CTET Admit Card Download 2023: ऐसे करें डाउनलोड

CTET Admit Card Download 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए परीक्षाएं आयोजित होने वाली है, अभ्यार्थी इसकी आधिकारिक वेबसाइट से अपना CTET Admit Card Download कर सकते हैं. परीक्षा 2022 के Admit card परीक्षा से एक हफ्ता पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं. हालांकि अभी तक वेबसाइट द्वारा Hall ticket अपलोड नहीं करें गए हैं. लेकिन जल्दी ही इन्हें अपलोड कर दिया जाएगा. इसके बाद आप परीक्षा भवन और परीक्षा की तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि CBT माध्यम से आयोजित होने वाली CTET की परीक्षाओं की तिथियां अलग-अलग हैं. आपके परीक्षा की तिथि आपके एडमिट कार्ड पर ही पर लिखी होती है. इसलिए आप हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें। जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

CTET Admit Card Download

CTET Admit Card 2023

CTET December की परीक्षाएं इस साल दिसंबर से जनवरी महीने तक आयोजित की जाएंगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को अधिकारी वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड किए बिना आप परीक्षा में नहीं बैठ सकते. सीटेट के एडमिट कार्ड पर आपके सेंटर का नाम और आपके परीक्षा का दिन लिखा होता है. आप सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

CTET December 2022 Exam Date देखें : ज़ल्दी कर लें आवेदन Direct Link

CTET December Correction Form: सीटेट फॉर्म में हुई गलती तो 3 दिसंबर तक करें सुधार

Admit Card कब आएगा?

Central TET की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी official वेबसाइट से बहुत ही जल्द अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. CTET द्वारा जारी किए गए official notification के अनुसार दिसंबर महीने के लिए आयोजित होने वाली सीटेट की परीक्षा दिसंबर से जनवरी 2023 के बीच तक चलेंगी. इसी बीच अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. डाउनलोड करने के लिए आपको परीक्षा से 1 हफ्ते पहले ही सूचित कर दिया जाएगा. इसकी सूचना आप मोबाइल के माध्यम से भी सीटेट द्वारा प्राप्त कर लेंगे. सीटेट की परीक्षा से एक हफ्ता पहले आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके परीक्षा भवन और परीक्षा की तिथि जान पाएंगे. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव नहीं किया गया है. लेकिन बहुत उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे हफ्ते में छात्रों को सीटेट की परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा.

ctet.nic.in सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट है. इसी वेबसाइट पर आपको सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा. यहां से आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको इंफॉर्मेशन बुलेटिन के लिंग पर जाना है. इस सेक्शन में आपको नई सूचना देखने को मिलती हैं. इन्हीं सूचनाओं में आपको हक से ऊपर CTET Admit Card Download Direct link देखने को मिलेगा. इस पर क्लिक करके आप उसको डाउनलोड कर सकते हैं.

CTET Admit Card Download 2023 कैसे करें?

हालांकि अभी तक ऑफिशल वेबसाइट पर सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए link नहीं दिया गया है. जैसे ही है लिंक एक्टिव हो जाएगा हम आपको सूचित कर देंगे. आप निम्न लिखित विधि को अपनाने के पश्चात सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेंगे:

  •  सीटेट का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के एक्टिव लिंक पर क्लिक करें.
  •  इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना CTET Application number लिखना है.
  •  अब इसके पश्चात आपको अपना date of birth लिखना है.
  •  इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना एडमिट कार्ड देखने को मिल जाएगा.
  •  यहां डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके आप इसको अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं

 एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है. इस प्रिंटआउट के अनुसार ही आपको परीक्षा भवन में एंट्री करने के लिए अनुमति दी जाएगी. सीटेट का एडमिट कार्ड की सॉफ्ट कॉपी मायने नहीं है. आपको इसका प्रिंट आउट निकाल कर ही ले जाना होगा.

CTET Admit Card Details

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 के आयोजन के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड में निम्नलिखित सूचना देखने को मिलेगी. इन सूचनाओं की जांच कर लेने के पश्चात ही आपको परीक्षा भवन में परीक्षा देने के लिए अनुमति दी जाएगी.

  •  आवेदक का नाम
  •  आवेदन संख्या
  •  सीटेट रोल नंबर
  •  आवेदक का पासपोर्ट साइज का बड़ा फोटो
  •  आवेदक के हस्ताक्षर
  •  आवेदक द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र.
  •  आवेदक द्वारा COVID 19 की वैक्सीन लेने का घोषणा पत्र जिसको आप को भरना है.
  •  परीक्षा देने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश.

CTET Admit Card Documents 

सीटेट का एडमिट कार्ड परीक्षा भवन में आपको परीक्षा देने के लिए अनुमति देता है. हालांकि आपको इसके साथ कोई दूसरी आईडी भी ले जानी होती है. भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई भी सरकारी आईडी का प्रयोग करके आप अपना वेरीफिकेशन करा सकते हैं. एडमिट कार्ड के साथ आप एक ऐसी गवर्नमेंट आईडी लेकर जाएं जिसमें आपका फोटो हो और उसमें आपके सारी जानकारियां सही लिखी. आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि दूसरी गवर्नमेंट आईडी में से कोई भी एक आईडी ले जा सकते हैं. 

Official WebsiteClick Here
NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment