CSS Dak Mitra Portal 2023: कमायें हर महीने 10 से 20 हजार, CSC/VLE रजिस्ट्रेशन लॉगिन व बुकिंग

CSS Dak Mitra Portal 2023: CSS Operators के के लिए एक बेहतर अवसर देने के लिए हाल ही में भारत के जन सेवा केंद्र (Public service center) द्वारा CSS Dak Mitra Portal नामक एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल द्वारा सभी CSS संचालक को डाक मित्र बनने का सुनहरा अवसर पाएंगे। इसके माध्यम से जनसेवा केंद्र संचालक को डाक मित्र बनाने का बनने का मौका दिया जाएगा.

सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों के CSS Operators अपना रजिस्ट्रेशन करके Dak Mitra के रुप में स्पष्ट पोर्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी डाक पार्सल बुक करने से संबंधित कार्य कर सकते हैं और इस कार्य द्वारा वह हर महीने 10 से 20 हजार तक की आसानी से कमा सकते हैं यदि आप संचालक हैं तो फिर CSS Dak Mitra Portal 2023 Registration करके इसकी शुरुआत कर सकते हैं अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे पढ़ें।

CSS Dak Mitra Portal

CSC Dak Mitra Portal से बुक पार्सल

भारत के जन सेवा केंद्रों के द्वारा CSC Dak Mitra Portal की शुरूआत की गई है। आज के समय में विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं की सुविधा ऑनलाइन माध्यम द्वारा जनसेवा केंद्रों के द्वारा प्रदान की जाती है जनसेवा केंद्रों ने नागरिकों के बहुत सारी समस्याओं का हल प्रदान किया है इसी सिलसिले में CSC Dak Mitra Portal Registration 2023  ने CSS संचालकों को डाक मित्र बनने का अवसर प्रदान किया है।

CSS द्वारा शुरू किए गए इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के जनसेवा केंद्रों के ग्राम स्तर के उद्यमियों की आय में वृद्धि करना है। इसका दूसरा उद्देश्य भारतीय डाक पार्सल से संबंधित सेवाओं को सरल बनाना है। भारत में ऐसे कई ग्रामीण इलाके हैं जहां पर पार्षदों को पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए नागरिकों को पोस्ट ऑफिस उपलब्ध नहीं है इसके लिए उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। csc dak mitra post office द्वारा अब प्रत्येक नागरिक अपने पार्सल को भेजने के लिए CSS Center का उपयोग कर सकता है तथा आसानी से अपना पार्सल स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट द्वारा अन्य किसी स्थान पर भेज सकता है। 

CSS के सीईओ का ट्वीट

हाल ही में जन सेवा केंद्र के CEO डॉक्टर दिनेश त्यागी ने अपने ट्विटर पैनल के माध्यम से सभी CSS संचालकों को एक जानकारी प्रदान की है, उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा की अब वो अपने CSC Center के द्वारा भी सभी प्रकार की पोस्ट ऑफिस सेवाए (Post Office Services) अपने State के नागरिकों को प्रदान करेंगे। जिसके लिए सभी संचालकों को csc dak mitra registration online करना होगा। 

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

National Scholarship 2023: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

KVS Exam Date 2023 : जारी हुईं केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथियां, चेक करें न्यू एग्जाम पैटर्न

किन कार्यों को मिलेगा अधिकार

गौरतलब है कि अब सभी CSS केंद्र के संचालक ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पार्सल स्पीड पोस्ट बुकिंग रजिस्टर पोस्ट बुक पोस्ट आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। यह जानकारी सेवा केंद्रों के CEO ने ट्विटर के माध्यम से दी है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए नागरिकों को csc dak mitra registration करना होगा। CSS नागरिक और पोस्ट ऑफिस के बीच एक बिचौलिए की तरह काम करता है, जैसे की नागरिकों को dak mitra csc registration करने के पश्चात संचालक ग्राहक के पार्षद को उसके बताए हुए स्थान पर भेजने के लिए पार्सल को सीधे तौर पर ले सकेगा .

इसके बाद संचालक द्वारा इस पोर्टल पर CSC Dak Mitra Portal Login 2023 करके ग्राहक के पार्सल को भेजने के लिए पार्सल की एंट्री की जाती है उसके पश्चात जिस डाकघर द्वारा किए को पार्सल लेने के लिए भेजा जाएगा यानी और पार्सल को उसके निर्दिष्ट स्थान पर भेज दिया जाएगा, तो CSS  पोस्ट ऑफिस और नागरिको के माध्य एक डाक मित्र के रूप  कार्य करेगा। 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया: CSC Dak Mitra Portal Registration Process

CSS Post Office Mitra Portal की सुविधाओं को का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन के लिए सभी स्टेप्स नीचे दिए हुए है:–

  • सर्वप्रथम आवेदक को CSS डार्क मित्र पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • उसके उपरांत एक हमे पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको बाई तरफ दिए गए continue to connect के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके समक्ष न्यू इंटरफेस खुलेगा, यह आपको सभी पूछी गई जानकारी भरनी होगी। 
  • इस नए पेज पर आपको यूजर नेम और ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड की जानकारी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात CSS Dak Mitra Portal Registration Form खुल जाएगा। 
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सटीक एवम् त्रुटिरहित भरे, अन्यथा आवेदन कैंसल हो जाएगा। 
  • इसके उपरांत proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपका, पोर्टल पर सफल पूर्वक csc dak mitra post office vle registration हो जाएगा। 

CSC Dak Mitra Comission Chart

सभी इच्छुक CSS संचालक css portal पर रजिस्टर्ड होकर Dak Mitra के तौर पर कार्य कर सकते हैं। अब यह संचालक स्पीड पोस्ट और रजिस्टर पोस्ट जैसी फ्रेंचाइजी लेकर पोस्ट ऑफिस के कार्य अपने क्षेत्रों से अंजाम दे सकते हैं इसके लिए उन्हें कुछ कमीशन डाकघर द्वारा प्रदान किया जाएगा जो निम्न है:–

Booking Amount Total Comisiona to CSS Channel (In percentage) Total Commision to CSS Channel (In RS)Operator Commision to (80% of CSE Commission Excluding TDS & GST )
200153022.8
400156045.6
600159068.4
NIT Meghalaya

Leave a comment