CSC Solar Panel Service : अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

CSC Solar Panel Service : सरकार सोलर पंप को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के कार्य कर रही है इससे किसानों को अब खेतों में सिंचाई के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा संचालित माइक्रो थ्रेड और पानी पंप स्थापित करने के लिए TATA Power के साथ सहयोग की घोषणा की है। ऐसा करने र कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) का समर्थन करने के लिए 10,000 CSC Tata micro grid स्थापित करने का प्रस्ताव जारी किया है।

CSC Solar Panel Service

सरकार ने किसानों को खेती करने के लिए कई तरह की सुविधा मुहैया कराई है जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के तहत 10000 CSC Tata micro grid स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। इस सोलर पंप सर्विस (Solar Panel Service) से ऊर्जा और घरेलू व्यापार को बनाए रखने में काफी मदद करेगा। इसके साथ अर्थशास्त्र और ट्यूडर कंपनी को माइक्रोग्रिड पावर की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

CSC Solar Panel Service इन किसानों को होगा लाभ

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) एक प्रकार की ऐसी ऊर्जा है जो 24 घंटे बिजली की आपूर्ति आसानी से कर सकती है जिसमें एक माइक्रोग्रिड से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सौर जल पंपों के लिए 6000 किसान उत्पाद संगठन को बढ़ाते हैं जो देश भर में किसानों का समर्थन करने में काफी सहायक होते हैं।

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, ज़ल्द लागू होगा 8वां वेतन आयोग!

IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

CSC Solar Panel Service 5 मिलियन घरों को होगा बिजली का लाभ

आपको बता दें कि नवंबर 2019 में टाटा पावर ने पूरे भारत में 5 मिलियन घरों को बिजली का लाभ दिया था जिसके लिए 10,000 माइक्रोक्रेडिट की स्थापना के लिए टाटा पावर अक्षय माइक्रोग्रिड की जानकारी की घोषणा की है। 1 साल बाद फर्म ने एक सफल और 100वीं सौर माइक्रोग्रिड परियोजना की घोषणा की।

Solar Panel Service में इतने रुपए का कराएं रिचार्ज

CSC e government service India Private Limited ने टाटा पावर के द्वारा यह सेवा उपलब्ध कराई है इसका उपयोग करने के लिए उम्मीदवारों को अपने मोबाइल के माध्यम से तो 360 रुपए का रिचार्ज कराना होगा।

5G Service : 10 रुपये में मिल रहा 1GB डेटा, इन शहरों में लॉन्च हुई 5G सर्विस

(Open) Gas agency Dealership: गैस एजेंसी खोलें-और लाखों कमाए

24 घंटे होगा बिजली का उपयोग

CSC TATA Power की मदद से गांवों में भी लोग 24 घंटे बिजली का उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए इन किसानों को अपने मोबाइल फोन की तरह सोलर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली के प्रीपेड कनेक्शन को करवाना होगा और अपनी आवश्यकता के अनुसार इसका भुगतान करना होगा। इस सुविधा की मदद से आपने गांव में भी कोई भी व्यक्ति 24 घंटे बिजली का उपयोग आसानी से कर सकता है।

Solar Panel Service CSC कैसे करता है काम?

यह सौर माइक्रो ग्रिड काफी आसान तरीके से काम करता है इसके लिए 500 सौर पीवी पैनल विद्युत ऊर्जा में बिजली को उत्पन्न करते हैं। दौरान अगर बिजली उत्पन्न होती है तो सरल प्लस पावर जनरेटर का उपयोग नहीं किया जाता है। अच्छी बैंक में पीसीयू के डायरेक्टर्स जो इस पावर कोस दूर करते हैं फिर रात में इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

Leave a comment