Corona New Update: 10700 लोगों की हुई कोरोना से मौत, जानें राज्य वर स्तिथि

Corona New Update: कोरोना महामारी ने एक बार फिर से दुनिया को हैरान कर दिया है. साल 2020 और 21 में कोरोना महामारी ने लाखों लोगों को नुकसान पहुंचाया. अब इसके पनपने की खबर दोबारा चीन से आ रही है. आपको बता दें कि कोरोना की शुरुआत पहले भी चीन ही से हुई थी. अब यह करोना नए रूप में BF.7 वायरस के शक्ल में हमारे सामने आ रहा है. यह एक एक्टिव वायरस है जो कोरोना के पहले वायरस से ज्यादा खतरनाक है. इसमें संक्रमित करने की क्षमता भी पहले से ज्यादा है. भारत में कोरोना के 3397 मामले अभी तक सक्रिय हैं.  हालांकि इसका रिकवरी रेट 98.80% है. यदि विश्व की बात करें तो 10700 से अधिक लोगों की मृत्यु नए कोरोनावायरस के कारण हो चुकी है. इसके अतिरिक्त लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हैं.

Corona New Update: 10700 लोगों की हुई कोरोना से मौत, जानें राज्य वर स्तिथि

160000 नए मामले पिछले साथ दिनों में चीन में

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा यह कहा गया है कि कोरोना के वैश्विक अंत की घोषणा करना अभी सही नहीं होगा. इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार एक करोड़ से ज्यादा लोग चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. यह कोरोना का नया वायरस है. अकेले चीन में 472 लोगों की मृत्यु करवाना की कारण हो चुकी है. साथ ही 160000 नए मामले पिछले साथ दिनों में केवल चीन में दर्ज हुए हैं. इस पर पूरे विश्व की निगाह बनी हुई है.

पूरे विश्व की बात करें तो 35.3 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हैं और 10700 लोगों की मृत्यु करोना की वजह से हो गई है. हालांकि भारत में विश्व 24 घंटे में किसी भी मौत का आंकड़ा दर्ज नहीं करा गया है. और इसकी रिकवरी रेट भी काफी अच्छी है. लेकिन सरकार द्वारा लगातार नागरिकों को दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए सुझाव दिया जा रहा है.

भारत मै Corona New Update

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा  आधिकारिक वेबसाइट पर निरंतर कोरोना से संबंधित नए मामलों की रिपोर्ट शेयर की जाती है. इस रिपोर्ट के अनुसार अभी तक भारत में साल 2020 के बाद से अभी तक कोरोना के कारण कुल 530691 लोगों की मृत्यु हुई है. जबकि सही होने वाले लोगों की संख्या 44142791 है.  इस प्रकार 98.8% की दर से भारत में कोरोना से लोग सही हो रहे हैं जबकि करुणा के कारण 1.19% लोग रिकवर नहीं हो पाए और उनकी मृत्यु हो गई है. यह कोरोना का कुल आंकड़ा है. जबकि करोना के दोबारा नए वायरस आने के बाद से भारत में पिछले 24 घंटे में किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु नहीं हुई है. इसके साथ ही भारत में अभी कुल 3397 लोग ऐसे हैं जो अभी भी कोरोना से ग्रस्त हैं.  इन की राज्यवार जानकारी हम आपको नीचे इस लेख में बताएंगे.

JNVST Admission Form 2023 (Released): परीक्षा की तिथि, एडमिशन की तिथि- Direct Link

Ration Card Correction Online: राशन कार्ड सुधार ऑनलाइन आवेदन

Corona की राज्यवार स्थिति

केरल: करोना के सबसे ज्यादा एक्टिव मामले अभी तक केरल से सामने आ रहे हैं. कुल 1413 मामले अभी तक केरल में एक्टिव है. हालांकि इनका रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है. पिछले 24 घंटे में 60 लोगों को छुट्टी भी दे दी गई है

कर्नाटक:  कोरोना के नए एक्टिव मामलों में कर्नाटक दूसरे नंबर पर आता है. अभी तक कुल 1,238 नए मामले 24 दिसंबर 2022 तक सामने आए हैं. कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है. अभी तक 40 लोगों को सही कर कर छुट्टी भी दे दी गई है.

महाराष्ट्र:  महाराष्ट्र कोरोना से संक्रमित लोगों में तीसरे नंबर पर आता है. यहां 134 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. हालांकि अभी तक किसी के मृत्यु की खबर नहीं अपलोड करी गई है.

इसके अतिरिक्त उड़ीसा, राजस्थान और देश के अन्य राज्यों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. अच्छी खबर यह है कि अभी तक कोरोनावायरस की मृत्यु की खबर नहीं मिली है.

CBSE Board Exam 2023: CBSE बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला, डाउनलोड करें Time Table

EPFO Pension Latest Update : बड़ा फैसला- मिलेगी दोगुनी पेंशन, हटी 15000 की लिमिट

Corona की वैश्विक स्थिति

करुणा वैश्विक स्तर पर काफी तबाही मचा रहा है. अभी तक 10700 लोगों की मृत्यु पूरे विश्व में कोरोना के कारण पिछले 7 दिनों में हो चुकी है. यह मृत्यु कोरोनावायरस के नए स्वरूप BF.7 के कारण हो रही है. इसके साथ ही 3500000 से अधिक लोग पूरे विश्व में कोरोना से पीड़ित हैं. जापान में कोरोनावायरस के कारण 1542 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसके साथ ही 943000 सक्रिय मामले अभी भी जापान में मौजूद है. विशेषज्ञों के अनुसार चीन की लगभग 60% आबादी अगले कुछ महीनों में करोना से संक्रमित हो जाएगी. यह चीन और पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. आप उपयुक्त उपायों को करके कोरोना से बचने का प्रावधान कर सकते हैं.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment