UP News: कोरोना से जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये

UP News: जैसे कि सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में कई लोगों की जानें चली गयी। उत्तर प्रदेश राज्य में कोरोना महामारी (Covid 19) के दौरान समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले 53 पत्रकारों के परिवार वालों को मुख्यमंत्री योगी (UP CM Yogi Adityanath) ने दस -दस लाख रूपये के चेक सहायता राशि के रूप में दिए। मुख्यमंत्री योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती (Birth Anniversary of Former Prime Minister Shri Atal Bihari Vajpayee) के अवसर पर सभी मृतक पत्रकारों के परिवार जनों को ये चेक प्रदान किये। जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा द्वारा 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

UP News

पत्रकारों का CM Yogi ने किया सम्मान UP News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कोरोनाकाल के दौरान Covid19 से जान गंवाने वाले 53 पत्रकारों के परिवारों को कुल 5.30 करोड़ रुपये की धनराशि के चेक प्रदान किये गए। चेक वितरण के दौरान UP CM Yogi ने कहा कि आज हम सभी के लिए बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि कोरोना के कारण कई लोगों की जानें चली गयी, जिनकी भरपाई करना नामुमकिन है। इसके आलावा उन्होंने कहा की पिछले 3 साल से पूरी दुनिया इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना (Covid- 19) के बुरे दौर से गुजर रही है और इस दौरान बहुत लोगों की जानें गयी हैं साथ ही कई परिवार बिखर गए।

UP Shadi Anudan Yojana Application Form: ऐसे भरें शादी अनुदान फॉर्म ऑनलाइन

UP Scholarship Online Form: मिलेगी 29000 तक की स्कॉलरशिप, जल्दी कर लें आवेदन

UPTET 2022 Notification Kab Aayega : इस दिन जारी होगा UPTET Notification, जानें फीस, आवेदन का तरीका

UP News परिजनों को 5.30 करोड़ की मदद

कोरोना महामारी के दौरान यूपी राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए बहुत सराहनीय कार्य किये हैं। यूपी सरकार (UP Govt) द्वारा राज्य के नागरिकों के हित में किये गए कार्यों को देखते हुए, दुनियाभर में केंद्र सरकार और यूपी सरकार के कोरोना प्रबंधन की सराहना की गयी। सीएम योगी ने कहा कि एक तरफ जहाँ पूरी दुनिया कोरोना महामारी के कारण परेशानियों से जूझ रही थी, वहीं भारत में PM Modi के नेतृत्व में मिल जुलकर कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाया गया।

पत्रकारों के आश्रितों को 10-10 लाख रुपये की धनराशि

CM Yogi ने कहा कि कोरोना काल के दौरान मीडिया कर्मियों ने नागरिकों को महामारी के प्रति जागरूक करने में काफी योगदान दिया। इसके अलावा कोरोना काल के दौरान पत्रकारों ने नागरिकों को अनुशासन के साथ एकजुट करने का कार्य किया। इस दौरान मीडिया के कई लोगों को कोरोना वायरस की चपेट में आने पर अपनी जान गवाँनी पड़ी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान 103 मान्यता प्राप्त पत्रकार इस महामारी की चपेट में आकर मृत्यु को प्राप्त हुए।

इसके बाद उनके परिवार जनों के सामने कई प्रकार की परेशानियाँ आयी और यहाँ तक की उनके लिए अपना जीवन का भरण-पोषण करना भी बहुत ही मुश्किल भरा हो गया था और उनके सामने आर्थिक समस्या उत्पन्न हो गई थी। यूपी राज्य सरकार ने इन सभी दिवंगत पत्रकारों के परिवारों को दस-दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता देकर उनकी मुश्किलों को थोड़ा कम करने का प्रयास किया है। सीएम योगी ने जानकारी दी है कि इससे पहले जुलाई 2021 में मृतक 50 पत्रकारों के परिवारजनों को 1010 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की गई थी, ताकि वे अपने जीवन की समस्याओं से निकल सकें और अपना भरण पोषण सही तरह से कर सकें। इस वर्ष बाकी के 53 पत्रकारों के परिवारजनों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की गई है।

NIT Meghalaya Home Page

Leave a comment