CM Kisan Beneficiary Status : मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की दूसरी किस्त कब आएगी?

CM Kisan Beneficiary Status: मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों के हित के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का आरंभ किया गया.  मध्यप्रदेश में निवास कर रहे सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. CM Kisan Samman Nidhi के माध्यम से विगत वर्षों में कोरोना महामारी के दौरान किसानों को हुई का भुगतान करने के लिए सरकार ने CM KISAN KALYAN YOJNA योजना का सहारा लिया.  इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि तथा उनकी आर्थिक सहायता करना है. भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम किसान योजना के अंतर्गत ही इस योजना को आरंभ किया गया है. ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व आवेदन कर्ताओं को https://pmkisan.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्मार्ट एप्लीकेशन फॉर रेवेन्यू एडमिनिस्ट्रेशन (SAARA) वेबसाइट के माध्यम से भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किस प्रकार मध्यप्रदेश में निवास करने वाले स्थाई किसान CM किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. CM Kisan Beneficiary Status चेक करना, आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता क्या है, आवेदन करते समय किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के क्या लाभ होंगे इत्यादि हम इस लेख के माधियम से जानेंगे .

CM Kisan Beneficiary Status

CM किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश

वर्ष 2020 में  मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री द्वारा किसान कल्याण योजना का आरंभ किया गया जिसके अंतर्गत व्यवस्था की गई है कि राज्य के सभी किसान जो सरकार की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है, सरकार द्वारा महीने / साल में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्रदान की जाएगी. इसलिए आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित करें कि आपने  PM Kisan gov in वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर कर खा हो. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा CM Kisan Samman Nidhi से जुड़े हुए किसानों को भविष्य में अनेकों लाभ प्रदान किए जाएंगे. फिलहाल सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष ₹10000 देने की बात करी जा रही है.  मध्यप्रदेश में निवास करने वाले सभी किसानों को इस योजना के अंतर्गत अवश्य ही अपना नाम  रजिस्टर करना चाहिए. 

मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना क्या है आवेदन के लिए पात्रता?

  •  CM किसान कल्याण योजना किसानों से जुड़ी हुई है इसमें किसानों के अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता.
  •  ऐसे किसान जो मध्यप्रदेश में रहते हैं केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. मध्यप्रदेश के बाहर के किसानों को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा
  • केवल वही किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं जिनके पास खेती करने के लिए पर्याप्त भूमि है. भूमिहीन किसान फिलहाल मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन नहीं कर सकते.
  • सरकार द्वारा जारी एक निश्चित सीमा के अंतर्गत ही भूमि रखने वाले किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.  इसके अतिरिक्त भूमि के मालिक इस  योजना का लाभ नहीं उठा सकते.
  •  किसान कल्याण योजना में आवेदन करने  के लिए आवेदन कर्ता का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मैं पंजीकरण होना आवश्यक है.

आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • बैंक की फोटो कॉपी
  • आधार कार्ड नंबर
  • PM किसान सम्मान निधि पंजीकरण नंबर
  • मोबाइल नंबर.
  • भूमि के दस्तावेज.
  • मध्य प्रदेश क्षेत्र का डोमिसाइल

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

VKSU Part 1 Result 2020-23 Direct Link लिंक जारी B.Com, BA, B.Sc

7th Pay Commission 2023 Update: खुशखबरी, साल 2023 में मिलेंगे 3 बड़े तोहफे, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

TS Rythu Bandhu Scheme Status, రైతు బంధు పథకం స్థితి,

आवेदन करने की प्रक्रिया

  • आवेदन करने से पूर्व किसानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सफलतापूर्वक पंजीकरण हो गया हो.  पंजीकरण नंबर मिल जाने के पश्चात तथा पासवर्ड बना लेने के बाद ही किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • पीएम सम्मान निधि मैं रजिस्ट्रेशन के पश्चात मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित SAARA वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके पश्चात  आप एक नए – बोर्ड पर पहुंच जाएंगे जहां सरकार द्वारा चालित किसानों के हित के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में लिखा होगा.
  • आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपको एक नए डैशबोर्ड पर भेज दिया जाएगा जहां उस योजना से संबंधित विभिन्न सूचनाएं आपको मिलेंगे.
  • डैशबोर्ड पर पहुंचने के पश्चात लॉगइन के बटन पर क्लिक करें
CM Kisan Beneficiary Status
  • अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड डालने के पश्चात आप लॉगिन कर सकते हैं
  • इसके पश्चात आप अपना ऑनलाइन फॉर्म फिल कर सकते हैं. 
  • यदि आप किसी कारण ऑनलाइन फॉर्म फिल नहीं कर पा रहे हैं तब आप अपने नजदीकी पटवारी के दफ्तर में संपर्क करें जहां से आपको ऑफलाइन फॉर्म मिल जाएगा.
  • इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरें तथा संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ इसको डिपार्टमेंट में पटवारी के पास जमा करा दें.
  • पटवारी द्वारा सफलतापूर्वक निरीक्षण कर लेने के पश्चात आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार अथवा रद्द कर दिया जाएगा.
  • इस प्रकार आप मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना के अंतर्गत पंजीकृत हो पाएंगे.

CM Kisan Beneficiary Status चेक करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा SAARA के डैशबोर्ड पर ऑनलाइन लिस्ट चेक कर सकते हैं. लिस्ट चेक करने के लिए आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तथा इसके पश्चात मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिंक पर क्लिक करें. लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे जहां विभिन्न प्रकार की लिस्ट को देख सकते हैं. यहां आप यह देख सकते हैं कि इस योजना के लिए किन किन किसानों का आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया गया है तथा कौन-कौन आपात्र है. इसके अतिरिक्त किसान अपना नाम भी इस वेबसाइट के माध्यम से ढूंढ सकते हैं. यदि उनका नाम इस वेबसाइट पर मौजूद है तब सरकार द्वारा मिलने वाले लाभों की सूची में भी उनका नाम अवश्य होगा. 

मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना से संबंधित सवाल

क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना दोनों एक ही है?

प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया है.  इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक लाभ केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है.  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा  राज्य के स्तर पर इस योजना को CM Kisan Kalyan Yojana के नाम से संचालित किया जा रहा है जिसके लिए PM Kisan samman nidhi मैं रजिस्टर होना जरूरी है.  परंतु यह दोनों योजनाएं अलग अलग है. दोनों ही योजनाओं का लाभ किसानों को अलग-अलग प्रदान किया जाएगा.

CM किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2022 के द्वारा कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रति महीने ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो कि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर करी जाएगी.  आने वाले वर्षों में इस राशि को और अधिक बढ़ाया जाएगा

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment