Check Bank Balance on Paytm: पेटीएम पर बैलेंस चेक करने का आसान तरीका

Paytm Digital Payment Transaction के लिए भारत में प्रयोग किया जाने वाला एक बहुत ही मशहूर mobile application है जिसमें ग्राहक Internet banking की सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.paytm mobile application बहुत सारे फंक्शन जैसे QR scanner, Internet Banking, Money Transfer, ATM Wallet, इत्यादि एक ही platform पर उपलब्ध करा देता है जिससे कई बार ग्राहकों को कन्फ्यूजन हो जाती है. कई बार ग्राहक पेटीएम पर बैलेंस चेक (Check Bank Balance on Paytm) करने के लिए सही फंक्शन तक नहीं पहुंच पाते. इसलिए कई बार पैसा होते हुए भी ग्राहक उसको उपयोग नहीं कर पाते. आज हम आपको यही समस्या का समाधान बताएंगे कि पेटीएम से बैलेंस चेक कैसे करें? आपको बता दें कि पेटीएम पर अकाउंट का बैलेंस चेक (account balance check on paytm) करने की एक से अधिक विधियां है जिसके चलते कई बार जगह कंफ्यूज हो जाते हैं लेकिन हम यहां हर एक विधि को विस्तार से साझा करेंगे, इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Check Bank Balance on Paytm: पेटीएम पर बैंक बैलेंस चेक करें

Paytm के माध्यम से ग्राहक Paytm Online Payment कर सकते हैं, जैसे बिजली के बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, मनी ट्रांसफर, बैंक-बैंक ट्रांसफर, इत्यादि. दरअसल ग्राहक के पास दो ऑप्शन होते हैं paytm cash इस्तेमाल करने के लिए 1st ऑप्शन होता है Paytm Wallet, जबकि दूसरा ऑप्शन होता है Linking Banks with Paytm. हम यहां दोनों के बारे में बता देंगे, हमारे साथ अंत तक बने रहें और सभी जानकारी को विस्टार्टपूर्वक जानें।

Paytm Wallet Balance Check: पेटीएम बैंक और वॉलेट बैलेंस की जांच करें

What is Paytm Wallet?

check balance of my Paytm wallet: यह मनी ट्रांसफर करने के लिए बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां Paytm इस्तेमाल करने वाली ग्राहक पेटीएम के अंदर अपना Wallet बना सकते हैं. यानी ग्राहक Paytm Account को एक Purse की तरह इस्तेमाल करेंगे जहां पैसे रखे होते हैं. ग्राहक इसका इस्तेमाल बिना बैंक से संपर्क कर सकता है. इस विधि के अंतर्गत की जाने वाली ट्रांजैक्शन में पैसा बैंक में न जाकर पेटीएम के वॉलेट (Paytm Wallet V2/Digital Wallet) में जाता है. paytm wallet balance check करने के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपनाएं: 

paytm balance to paytm wallet

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के अंदर पेटीएम मोबाइल ऐप (paytm app) ओपन करें
dTEdG8BYzf60YH1eaCsnZI6Z L 6SVM1tis7 ZaU56Z4jhNhIvfMwy7pYWk8ciNzVLsTobaHGoY7E7ovPS plCCWff35e51E n5QQ1cSA0oEjpfrz2y2NUY9vo4QgD uyYEzUrZyOm4vx03lbUMlWUIACLSRHBaVtWZ7HOpOPrK FOj9bKvFV9vLH7f8kg
  •  इसके बाद आपके मोबाइल पर ऊपर दिखाएगा चित्र के अनुसार स्क्रीन  दिखाई देगी. आपको यहां पर paytm wallet पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपसे आपका paytm MPIN पूछा जाएगा, आपको इसको लिख देना है
  • अब आप अपने paytm per paise check कर सकते हैं.

Paytm bank account Balance Check: पेटीएम बैंक अकाउंट बैलेंस चेक

Paytm Balance Enquiry on Mobile: बहुत से लोग Paytm का प्रयोग अपने बैंक अकाउंट को इस से लिंक करने के साथ करते हैं. यदि आपका बैंक अकाउंट भी पेटीएम के साथ लिंक है तो आप बिना अपने बैंक की एप्लीकेशन का इस्तेमाल किए पेटीएम के माध्यम से अपने बैंक के अकाउंट को चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा:

Bank account balance kaise check kare paytm se

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में पेटीएम का एप्लीकेशन ओपन करें.
  • इसके बाद आप Add your bank पर क्लिक करें.
  • यदि आपका बैंक पहले से लिंक है तो आप सीधा बैंक के साथ रीडायरेक्ट हो जाएंगे
  • यहां आप बैंक बैलेंस चेक करने के लिंक पर क्लिक करें
  • अब यहां पर अपना बैंक का MPIN प्रयोग करें.
  • इसके बाद आप अपने बैंक के अकाउंट की जानकारी (Check bank Account Balance)ले सकते हैं जैसे आपके बैंक में कितने पैसे हैं इत्यादि.

PM मोदी ने 18 करोड़ कर्मचारियों के खाते में डाला PF का पैसा, अपना Account ऐसे करें चेक

PM Kisan 13th Installment Release : इस दिन जारी होगा 13वीं किस्त का पैसा, चेक करें स्टेटस

Pradhan Mantri Mudra Yojana Bank List: यहाँ मिलेगा सबसे कम ब्याज़ पर लोन

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

SMS के माध्यम से Balance Check

my paytm balance check: कई बार इंटरनेट की समस्या के कारण आप Paytm mobile application इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से आप तुरंत समय पर अपना बैलेंस चेक नहीं कर पाते. ऐसे में आप निम्नलिखित नंबर पर मैसेज भेज कर अपने paytm balance check की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. paytm balance check missed call के लिए आप निम्नलिखित विधि को अपनाएं:

  • सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में वह नंबर दर्ज होना चाहिए जो पेटीएम से लिंक है. यानी जिस मोबाइल से आप एटीएम इस्तेमाल करते हैं उसी मोबाइल से s.m.s. भेज सकते हैं. और paytm bank balance by sms से चेक आसानी से कर सकते हैं।
  •  इसके बाद (paytm balance check sms) 09880001234 इस नंबर पBAL लिखकर SMS कर दें.
  •  अब पेटीएम द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर इसका रिप्लाई दिया जाएगा इसमें आपके पेटीएम अकाउंट के बैलेंस की जानकारी दे दी जाएगी. आप यहां से अपना paytm bank balance check कर सकते हैं

Call करके Paytm बैलेंस की जानकारी प्राप्त करना

paytm balance check number: आप सीधा कॉल करके भी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यहां आप दो प्रकार से बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एक तो यह कि आप सीधा बैलेंस इंक्वायरी के बटन पर क्लिक करें और आपको बैलेंस बता दिया जाए. दूसरा यह कि आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करें और उसके बाद अपना बैलेंस पता करें.

इसके लिए आपको 0120-4456456 इस नंबर पर कॉल करनी होगी. इसके बाद आप की सभी समस्याएं पेटीएम के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा सुविधाएं दी जाएंगी. इस तरह आपको समझ आ गया होगा Bank account balance kaise check kare paytm se, अब आप आसानी से अपने बैंक स्टेटमेंट को पेटम से जान सकते हैं।

Leave a comment