Chatbot Aadhaar Mitra: UIDAI ने लॉन्च किया नया चैटबॉट आधार मित्र, जानें इसके फायदे

Chatbot Aadhaar Mitra: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नागरिकों को सेवाओं को देखते हुए एक नया नियम बनाया है जिसके तहत अब आधार कार्ड को लेकर कोई भी सवाल या किसी प्रकार की शिकायत का जवाब आपको तुरंत मिलेगा। UIDAI ने एक नया चैटबॉट आधार मित्र लॉन्च किया है Aadhar Card Mitra Portal जरिए यूजर्स आधार से जुड़ी किसी भी शिकायतों को या सवालों के जवाब को आसानी से पा सकते हैं।

Chatbot Aadhaar Mitra

UIDAI New Chatbot Aadhaar Mitra

इस नए चैटबॉट आधार मित्र पर आधार नामांकन, आधार अपडेट की स्थिति, Aadhar PVC Card की स्थिति, Aadhar Card Checking करने की स्थिति और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी सहित कई सुविधाओं को बढ़ाया जा सकता है। उम्मीदवार अपनी शिकायतों को इस नए चैटबॉट आधार मित्र पर दर्ज करा सकते हैं और चैटबॉट को चेक कर सकते हैं।

Chatbot Aadhaar Mitra में इन शिकायतों का होगा तुरंत समाधान

आपको बता दें कि Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने नए Chatbot Aadhaar Mitra पर फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया जैसे मल्टी चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है। जिसके माध्यम से ग्राहकों की शिकायतों को दर्ज करके और ट्रैक भी किया जा सकता है। लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए ग्रुप ए मंत्रालयों विभागों और निकायों में उच्च स्थान पर रहा है। यह तीसरा महीना है जब UIDAI अपनी रैंकिंग पर उच्च है।

Chatbot Aadhaar Mitra जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

अगर किसी उम्मीदवार को आधार से जुड़ी समस्या का समाधान चाहिए तो UIDAI ने एक AI/ML Based Chatbot Aadhaar Mitra Portal Helpline Number की शुरुआत की है जो 12 भाषाओं में उपलब्ध किया गया है इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से ग्राहकों को आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान कुछ मिनटों में मिल जाएगा।

ख़ुशख़बरी: Retirement Age में 5 वर्ष की हुई वृद्धि, अब 70 वर्ष में होंगे ये कर्मचारी रिटायर

UPI NEW UPDATES: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के साथ फंड ट्रांसफर के नए तरीके लॉन्चड

UIDAI ने जारी किया ट्वीट

Aadhar Mitra chat bot start by UIDAI: यूआईडीएआई (UIDAI) अपने ट्वीट के माध्यम से बताया है कि UIDAI ने ग्राहकों को आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं का निदान पाने के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 12 भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू,तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, उड़िया, बंगाली, आसामी और उर्दू में उपलब्ध है।

Chatbot Aadhaar Mitra को मेल के माध्यम से करें चेक

आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों को आधार से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान चाहिए वह ईमेल के माध्यम से भी अपनी समस्या को दर्ज करवा सकते हैं इसके अलावा UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट resident.uidai.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उम्मीदवारों को Contact और Support के ऑप्शन में File a Complaint पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी को भरे सम्मिट पर क्लिक करें इस तरह से उम्मीदवार अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

Chatbot Aadhaar Mitra के फायदे

Chatbot Aadhaar Mitra से संबंधित सभी विषयों, विशेषताओं और सेवाओं के लिए जानकार है। जिन उम्मीदवारों को आधार कार्ड में किसी प्रकार की समस्या का समाधान करना होगा उसे उचित प्रतिक्रिया तुरंत प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को केवल चैटबॉट में अपना प्रश्न टाइप करना होगा। उसके जरिए उम्मीदवारों को इसका समाधान मिल जाएगा।

  • आधार नामांकन स्थिति की जाँच करें
  • आधार कार्ड अद्यतन स्थिति
  • आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति को ट्रैक करें
  • सूचना / नामांकन केंद्र का पता लगाएँ
  • शिकायतों को दर्ज करें और ट्रैक करें
  • ई-आधार की जानकारी
  • खोया आधार

How to use Aadhar Mitra: आधार मित्र का उपयोग कैसे करें?

  • सबसे पहले UIDAI official website को ओपन करें।
  • अपनी भाषा चुनें और Continue पर क्लिक करें।
  • अब आपको सबसे नीचे Aadhaar Mitra का लोगो दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपको Get Started Click करना होगा।
  • अब Aadhar Mitra पूरी तरह से ओपन हो गया है।
  • आप Aadhar Mitra को 2 भाषाओं Hindi और English में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप Aadhar card से जुड़े जो भी सवाल का जवाब देना चाहते हैं, वह आपको नीचे लिखकर भेजना होगा।
  • उसके बाद Chatbot Aadhaar Mitra आपके प्रश्न का उत्तर देगा।
  • यह बिल्कुल आपके WhatsApp की तरह है, आपको बस अपनी समस्या लिखनी है और सामने से भेजनी है आपको उसका समाधान मिल जाएगा।
  • Aadhar Mitra से आप Aadhar card से जुड़ी कई तरह की सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।
NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment