Central Government: केंद्र सरकार देने वाली है दो बड़े तोहफे, वेतन में होगा डबल इजाफा

Central Government : केंद्र सरकार (Central Government) फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा फैसला सुनाने जा रही है। सरकार फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने की बात कर रही है इसके बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा। इस फैक्टर के बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़त के साथ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बड़ा फर्क देखने को मिलेगा।

Central Government 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर का दे रही लाभ

आपको बता दें कि वर्तमान में केंद्र सरकार (Central Government) कर्मचारियों को 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर का लाभ दे रही है। केंद्र सरकार बहुत जल्द इस फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर बड़ा लाभ दे सकती है। इस सितंबर महीने में लेबर मिनिस्ट्री के द्वारा जारी AICPI आंकड़ों में 1.1 % जापा देखा गया है और इस बढ़े हुए आंकड़े के आधार पर सरकार कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ाने की तैयारी में लगी हुई है।

Central Government के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने से किसको होगा फायदा

दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने यह बड़ा फैसला सुनाया है। अगर केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाती है तो इससे केंद्र कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़त देखने को मिलेगी इसके साथ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों को घर खर्च चलाने में काफी राहत मिलेगी।

AICPI की नई रिपोर्ट?

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) कि नए रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार अब सिर्फ महंगाई भत्ता ही नहीं बल्कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने में भी मदद करेगी जिससे कर्मचारियों के वेतन में काफी उछाल देखने को मिलेगी। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन ₹21000 है तब फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 2.57 गुना के हिसाब से 53970 रुपए होगी वही फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना अगर होता है तो कर्मचारियों का वेतन 77280 रुपए होगा।

Central Government 4 % बढ़ेगा महंगाई भत्ता

जानकारी के मुताबिक संघों द्वारा फिटमेंट फैक्टर को जल्द से जल्द बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार लगातार अपना दबाव बना रही है। इससे या उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार जल्द फिटमेंट फैक्टर बढ़ाएगी। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) का महंगाई भत्ता 38% हो गया है इस महंगाई भत्ते में 4% की बढ़त की गई है। इससे पहले ये महंगाई भत्ता 34% था। AICPI के 12 महीने की औसत प्रतिशत वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 3% महंगाई भत्ते का लाभ दे सकती है जो वर्तमान समय में 38 फीसदी से बढ़कर 41 % हो जाएगी।

Central Government पर आ रहा इतना खर्च

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) को लेकर कई तरह की सुविधा का लाभ दिन प्रतिदिन दे रही है। सरकार इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता की बढ़त करने पर सरकार पर एक अतिरिक्त खर्च आ रहा है। बता दें कि अब तक कि महंगाई भत्ते की वृद्धि के कारण हर साल 6591.36 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ रहा है।

Leave a comment