Central Employees DA : कर्मचारियों को तीन किस्तों में मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें वेतन में होगी इतनी बढ़त

Central Employees DA : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। केंद्र सरकार कुछ कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में बढ़ोतरी करने के साथ HRA में भी बढ़ोतरी कर सकती है। वहीं केंद्र सरकार 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता जल्द जारी करने का फैसला कर सकती है।

Central Employees DA सरकार देगी 18 महीने की बकाया राशि का लाभ

आपको बता दें कि काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ता (DA) एरियर की मांग कर रहे हैं अब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को तीन किस्त में महंगाई भत्ते का लाभ दे सकती है। इस फैसले को लेकर अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) काफी लंबे समय से जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने का महंगाई भत्ता (DA) बकाया नहीं दिया गया है जिसकी वजह से कर्मचारी लगातार इसकी मांग कर रहे हैं।

Central Employees DA मिलेगी ये राशि

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से डीए एरियर को जारी करने की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक केंद्रीय कैबिनेट ने इस मांग पर किसी प्रकार का विचार नहीं किया है। अगर सरकार कर्मचारियों को बकाया एरिया की मंजूरी दे देती है तो लेवल 3 केक कर्मचारियों का डीए बकाया करीब 11880 रुपए से 37,554 रुपए हो जाएगा। वहीं अगर लेवल 13 और लेवल 14 के कर्मचारियों का डीए बकाया मिलता है तो उसमें कर्मचारियों को 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए के बीच राशि रहेगी।

Central Employees DA में हो सकती है 4% की बढ़त

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़त करने का ऐलान कर सकती है जिसका फायदा करीब करोड़ों कर्मचारियों और पेंशन धारकों को होगा। इस महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को साल 2023 से हो सकता है। केंद्र सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशन धारकों को महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा करती है तो फिर महंगाई भत्ता (DA) 42 फ़ीसदी हो जाएगा। इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 38% का लाभ मिल रहा है। यह महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने के बाद कर्मचारियों के वेतन में 8 हजार रुपए से ज्यादा की बढ़त कर्मचारियों को होगी।

Old Vs New Pension Scheme : हजारों कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, पेंशन योजना पर आया सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

PM E Mudra Loan Online Apply 2022 : सरकार दे रही 5 लाख का लोन, नहीं लगेगा किसी प्रकार का ब्याज

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

सरकार अगला महंगाई भत्ता कब देगी ?

सरकारी कर्मचारी अपनी अगली महंगाई भत्ते का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं और उनके मन में सवाल चल रहा है कि महंगाई भत्ते में बढ़त कब होगी। डीए वृद्धि पर केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च 2023 में अपनी अगली डीए वृद्धि मिलने की संभावना जताई जा रही है। केंद्र डीए में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़त कर सकता है जो कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों पर आधारित होगा।

अब तक मिला इतना महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि पहले सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था जिसे जनवरी 2022 में बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था। उसके बाद सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद से डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है। इस महंगाई भत्ते के बढ़ने से देश भर में 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है।

Leave a comment