CBSE Date Sheet 2023: परीक्षा 15 फरवरी से शुरू , टाइम टेबल करें डाउनलोड

CBSE Date Sheet 2023: ऐसे सभी छात्र जो कक्षा10 और 12वीं में पढ़ रहे हैं  और CBSE 2023 Date Sheet की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके लिए यह सूचना है कि CBSE 15 फरवरी 2023 के बाद कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी.  कक्षा 12वीं में पढ़ रहे Arts, Commerce तथा Science के विद्यार्थी और 10 वीं के छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर CBSE Date Sheet डाउनलोड कर सकते हैं.

हालांकि CBSE द्वारा अभी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं की परीक्षा (class 12th cbse date sheet) के लिए कोई अधिकारिक डेट शीट अपलोड नहीं करी है. लेकिन  कक्षा 12वीं के विषयों के प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Class 12th Practical Exam Dates) की तिथियां CBSE द्वारा जारी कर दी गई है.

आज के आर्टिकल में हम आपके साथ साझा करेंगे कि CBSE 12th Class Date Sheet Download कैसे करें?  CBSE द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा बारहवीं के लिए डेट शीट कब अपलोड करी जाएगी,  और साथ ही आपके साथ साझा करेंगे कि CBSE Class 12th Practical Date Sheet Download कैसे करें? 

CBSE Board Exam DateSheet 

CBSE Class 10th, 12th Board Exam Date Sheet 2023 Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 29 दिसंबर, 2022 को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तिथि 2023 जारी की। बोर्ड द्वारा जारी CBSE board exam date 2023 के अनुसार, CBSE Class 10 and CBSE Class 12 Board exams 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। डेटशीट जारी करते हुए बोर्ड ने कहा कि दो विषयों के बीच पर्याप्त गैप दिया गया है और तारीखों को तय करने में प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं जैसे अन्य कारकों को भी ध्यान में रखा गया है. परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी.

CBSE द्वारा प्रत्येक वर्ष कक्षा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. जिसमें देशभर से लाखों बच्चे एक साथ परीक्षा देने जाते हैं.  सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेट शीट में कक्षा 12वीं (class 12 cbse date sheet) में पढ़ने वाले छात्रों के विभिन्न विषयों का विवरण होता है. चाहे छात्र 12 class commerce stream  से हो या science stream में पढ़ता हो अथवा 12 class arts stream का छात्र हो,  या 10 के छात्र हो सभी के विषयों का विवरण बोर्ड की आधिकारिक  वेबसाइट पर मौजूद डेट शीट में मिलता है. 

सत्र 2022 तक इसके लिए CBSE द्वारा फरवरी महीने कि 15 तारीख के बाद से परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं.  छात्र अपनी तैयारी अभी से शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इन्हीं परीक्षाओं के अंक आपका दाखिला आपके पसंद के कॉलेज में करवाएंगे. CBSE द्वारा उसकी अधिकारी वेबसाइट पर CBSE 12th class datesheet download link आ । हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे.

CBSE 10th 12th Class Datesheet Download

बोर्ड द्वारा अधिकारी वेबसाइट पर डेटशीट अपलोड कर लेने के बाद आप निम्नलिखित विधि को अपनाकर कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए अधिकारिक डेट शीट डाउनलोड कर पाएंगे.

  • सबसे पहले cbse की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके लिए आप www.cbse.gov.in इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं, इससे आप सीधा वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.
  • वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको मुख्य वेबसाइट, परीक्षा संगम या अकैडमी वेबसाइट पर क्लिक करना है.
  • इन तीनों में से किसी भी एक वेबसाइट पर क्लिक कर लेने के बाद आप 10th 12th class cbse date sheet download कर सकते हैं.
  • यदि आप परीक्षा संगम के माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं, इसके लिए आपको परीक्षा  संगम पर  क्लिक करना होगा.
  • यहां आपको सत्र 202223 से संबंधित परीक्षा के लिए उपयोगी सभी गाइडलाइंस देखने को मिल जाएंगी जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इन्हीं गाइड लाइन के अंदर आपको सीबीएसई की 10th 12th class date sheet download link मिल जाएगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Class 12 Date Sheet 2023: 15 Feb से शुरू होगी परीक्षा, Download करें डेटशीट?

CBSE Board Exams Date Sheet 2023 : CBSE बोर्ड नवंबर के इस तारीख को जारी करेगा फाइनल डेट शीट

Bihar Board 12th Dummy Admit Card 2023 Download Link | बिहार बोर्ड कक्षा 12th डमी एडमिट कार्ड

CBSE 12th Datesheet 2023: CBSE XII की डेटशीट हुई जारी, चेक Direct Link

CBSE Time Table 2023 Check 12th, 11th, 10th Exam Date PDF Download

CBSE Class 10th, 12th Board Exam Date Sheet 2023 pdf Download

कक्षा बारहवीं की परीक्षा नजदीक है. छात्र अपनी डेटशीट इसकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  अभी बोर्ड द्वारा class 12th cbse date sheet/10 class cbse date sheet अपलोड नहीं कराई गई है लेकिन आप सत्र 2022 की  12th class datesheet download करके अंदाजा लगा सकते हैं कि आगामी परीक्षा किस पैटर्न पर होगी.

इसके साथ ही आप यह भी अंदाजा लगा पाएंगे कि सत्र 2022 23 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में किस तिथि को कौन सी परीक्षा का दिन होगा.  आप सत्र 2023 की cbse official date sheet download करके अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं.  इससे आपको तैयारी करने में मोटिवेशन मिलेगा और साथ ही आप अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच पाएंगे.  हम आपको निम्नलिखित लिंक प्रदान कर रहे हैं जिसके माध्यम से आप क्लिक कर कर सीधा सत्र 2022 की कक्षा 12वीं की डेटशीट डाउनलोड कर पाएंगे.

Practical Date Sheet Download

सभी छात्र जो कक्षा 12वीं में परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह आवश्यक है कि वे समय पर अपनी प्रैक्टिकल फाइल अपने स्कूल में जमा करा दें.  अधिकतर प्रैक्टिकल फाइल के अंक  20:00 के आसपास होते  हैं,  यानी आपको 80 नंबर का पेपर करना है और 20 नंबर का प्रैक्टिकल बनाना है.  इसलिए आप समय पर प्रैक्टिकल बनाएं

.सीबीएसई से एफिलेटेड ऐसे सभी स्कूल जो विंटर बाउंड है उनमें कक्षा बारहवीं के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 नवंबर 2022 से प्रारंभ होगी जो कि 14 दिसंबर 2022 तक जारी रहेगी.  विंटर बाउंड के अतिरिक्त जो भी स्कूल सीबीएसई से जुड़े हुए हैं उनमें  1 जनवरी 2023 के बाद से ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.  इसलिए छात्र अभी से ही अपनी प्रैक्टिकल फाइल पूरी करनी शुरू कर दें.  इसके साथ ही आपको सीबीएसई द्वारा अपलोड की गई आधिकारिक नोटिफिकेशन (cbse Board Exam Official Notification) भी डाउनलोड कर लेनी चाहिए जिसके माध्यम से आपको प्रैक्टिकल में अंक मिलने की प्रक्रिया का भी ज्ञान हो जाएगा.  प्रैक्टिकल डेट शीट डाउनलोड करने के लिए आप निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें.

CBSE 10 and 12 Class Practicals Guidelines Download करने के लिए यहां क्लिक करें 

CBSE 10 & 12 Class Date Sheet Information

जब आप अपनी cbse date sheet for class 10th and 12th download कर लेंगे उसमें आपको विभिन्न प्रकार की जानकारियां देखने को मिलेंगे.  सीबीएसई द्वारा सत्र 2022 23 के लिए अपलोड की गई डेट शीट में आपको निम्नलिखित सूचनाएं देखने को मिलेगी:

  • परीक्षा का दिन
  • परीक्षा का समय
  • परीक्षा की तिथि
  • परीक्षा का नाम
  • सब्जेक्ट कोड
  • परीक्षा में जाने के लिए दिशा निर्देश

छात्र परीक्षा में जाने से पहले अपनी डेटशीट को जरूर देखें और उसमें दिए गए दिशा-निर्देश को अवश्य पढ़ें.  दिशा निर्देश पुराना करने की स्थिति में आपको परीक्षा देने से रोका भी जा सकता है. इसलिए आप डेट शीट में दी गई गाइडलाइंस को जरूर पढ़ें. 

Leave a comment