BSSC CGL New Exam Date 2022 (OUT)

Bihar Service Selection Commission (BSSC) के माध्यम से 3rd Combined Graduate Level (CGL) की परीक्षाएं 23 दिसंबर 2022 और 24 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई थी. CGL prelims के इन परीक्षाओं में घोटाले की खबर सामने आई है. इसके बाद ही से छात्रों में असंतोष और गुस्सा है. बताया जा रहा है कि 23 दिसंबर को आयोजित होने वाली BSSC CGL की परीक्षाओं के पन्ने व्हाट्सएप पर पहले ही से लोगों तक पहुंच चुके थे.

आयोग द्वारा इसकी पुष्टि कर लेने के बाद यह घोषणा करी गई है कि BSSC CGL कि इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. यदि आपने भी 23 और 24 दिसंबर 2022 को यह परीक्षाएं दी है. तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. 

BSSC Exam Paper Leaked News

23 दिसंबर 2022 को परीक्षा समाप्त होने के बाद ही से इंटरनेट पर इसके लीक होने की खबर फैल रही थी. बताया जा रहा है कि जो परीक्षाएं 23 दिसंबर को आयोजित की गई थी उनके पेज व्हाट्सएप पर लोगों तक शेयर किए गए थे. इसकी जांच विभाग द्वारा कही गई है. अंत में विभाग ने इसकी पुष्टि करी है. और बताया है कि सीजीएल की परीक्षाओं के परिचय लीक हो गए थे.

इसके साथ ही युवाओं को इसका आश्वासन भी दिया है कि किसी भी दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा. किसी पर भी अन्याय नहीं किया जाएगा. पेपर लीक के घोटाले की पुष्टि कर लेने के बाद विभाग ने 26 दिसंबर 2022 को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करके इसकी सूचना दी है कि अब BSSC CGL परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. अगली परीक्षाओं की सूचना विभाग 45 दिनों के अंदर वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थियों को दे देगा.

क्या है पूरा मामला

दरअसल बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा CGLकी प्रथम परीक्षाएं 23 और 24 दिसंबर 2022 को बिहार के 38 जिलों में आयोजित की गई थी. कुल 528 सेंटरों पर आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं को तीन चरणों में पूरा कर आ गया था. 23 दिसंबर को यह परीक्षाएं दो चरणों में हुई थी. जबकि तीसरा चरण 24 दिसंबर को पूरा हुआ था. 23 तारीख को आयोजित होने वाले प्रथम चरण की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:15 तक आयोजित हुई.

इसी दौरान व्हाट्सएप पर इस परीक्षा के कुछ प्रश्न परीक्षा केंद्र से बाहर भेजे गए. इस घटना के आने के पश्चात विभाग ने परीक्षा के दिन ही घटना की जांच की सूचना जारी कर दी थी. इसके पश्चात 26 दिसंबर 2022 को विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि 23 दिसंबर को सुबह 10:00 से 10:15 तक हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही विभाग ने सभी छात्रों को निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है. साथ ही यह भी बताया है कि आयोग द्वारा किसी भी छात्र का अहित नहीं किया जाएगा और भेदभाव नहीं किया जाएगा.

BSSC New Exam Date 

जो परीक्षाएं रद्द की गई हैं उन्हें विभाग द्वारा पुनः आयोजित किया जाएगा. ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके विभाग ने बताया है कि अगले 45 दिनों के अंदर bssc cgl के पहले चरण की परीक्षाएं दोबारा आयोजित होगी. इनमें वही छात्र बैठ पाएंगे जो 23 दिसंबर 2022 को सुबह 10:00 बजे से 12:15 के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा में थे.  इसके अतिरिक्त अन्य दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को पुनः परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है. इसमें केवल उन्हीं को आमंत्रित किया जाएगा जिनके प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर लीक हो गए थे.  आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार एक्टिव रहें. अगले 45 दिनों में विभाग यह परीक्षाएं आयोजित करेगा. हालांकि विभाग ने अभी तक परीक्षा के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं करी है.

BSSC CGL Admit Card 2022 डाउनलोड लिंक जारी @bssc.bihar.gov.in

SBI PO Exam Date 2022-23: SBI 2022 Notification for 1673 Posts @sbi.co.in

SSC GD Syllabus 2023 (New Pattern) Constable Exam Pattern

BSSC Exam Official Notification 

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से आप परीक्षाओं के रद्द करने के संबंध में ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. उपरोक्त जानकारी विभाग की वेबसाइट से प्राप्त करी गई है. हम आपको यहां ऑफिशल नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक भी दे देंगे. आप इस पर क्लिक करके बिहार कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा रद्द होने का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर पाएंगे. इसके अतिरिक्त आप किसी भी अन्य वेबसाइट द्वारा दी गई जानकारी को ना माने. किसी भी तरह की अफवाह से बचने के लिए भी विभाग ने छात्रों से निवेदन किया है. 

BSSC 3rd CGL New Exam Official Notification Download

इस परीक्षा से संबंधित नई सूचनाएं हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से लगातार बताते रहेंगे. आप ऑफिशल वेबसाइट के साथ ही हमारी वेबसाइट पर भी रेगुलर visite कर सकते हैं

Leave a comment