BOB Issues Alert for Customers: Bank of Baroda (BoB) ने घोषणा की है कि उसके ग्राहकों को 24 मार्च, 2023 से पहले Central KYC (C-KYC) को पूरा करने की आवश्यकता है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप खाता निष्क्रिय किया जा सकता है।
BoB ग्राहक जिन्हें बैंक द्वारा नोटिस, SMS या C-KYC के माध्यम से सूचित किया गया है, उन्हें अपनी निकटतम शाखा में जाना चाहिए और आवश्यक दस्तावेज जमा करने चाहिए। एक बार जब कोई ग्राहक अपना C-KYC पूरा कर लेता है, तो उसे नए खाते खोलने, life insurance खरीदने या demat account खोलने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए फिर से प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है।

C-KYC क्या है?
Central KYC एक बार की जाने वाली प्रक्रिया है जो ग्राहकों को विभिन्न वित्तीय सेवाओं के लिए बार-बार KYC पूरा करने की आवश्यकता को समाप्त करती है। बैंक C–KYC records को डिजिटल प्रारूप में जमा करता है और central KYC के साथ जानकारी का मिलान करता है। central KYC बैंकों और अन्य संस्थानों को यह सत्यापित करने में सहायता करता है कि KYC rules पूरे हुए हैं या नहीं।
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Central Registry of Securitization Asset Reconstruction and Security Interest of India (CERSAI), Central KYC का प्रबंधन करती है और इस नंबर के जरिए केवल ग्राहक की KYC संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
BoB ग्राहक 24 मार्च तक पूरा करें यह काम
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने अपने ग्राहकों से C-KYC को पूरा करने का आग्रह किया है ताकि असुविधा या संभावित खाता निष्क्रियता से बचा जा सके। जो ग्राहक 24 मार्च, 2023 से पहले केंद्रीय केवाईसी प्रक्रिया (Central KYC process) को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें अपने खातों तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए, BoB के ग्राहक जिन्होंने अभी तक अपना C-KYC पूरा नहीं किया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे भविष्य में किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें।
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