Bike Loan: बाइक लोन (Two-Wheeler Loan) कैसे लें?

Bike Loan: इससे पहले कि हम आपको two wheeler loan के बारे में जानकारी दें, आइए आपको एक बार bike loan क्या होता है, यह बता देते हैं। दरअसल, यह एक तरह का कर्ज होता है। जैसे हम home loan लेते हैं, education loan लेते हैं, वैसे ही bike loan/2 wheeler loan भी मिलता है। इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको कई दस्तावेज आदि जमा नहीं करने होते हैं। साथ ही आपको कुछ गिरवी भी नहीं रखना पड़ता है। bike loan आसानी से इस आधार पर दिया जाता है कि आपका ट्रैक रिकॉर्ड सही है। साथ ही इसकी प्रक्रिया भी महज एक दिन में ही खत्म हो जाती है।

हमारे देश में आज भी कई लोग bike loan लेने से डरते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने कर्ज नहीं चुकाया तो फाइनेंस कंपनी क्या करेगी, पैसा डूबेगा साथ ही ऊपर से मानहानि भी होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप वाकई कर्ज चुकाना चाहते हैं तो आपके साथ ऐसा कभी नहीं होगा। क्योंकि कंपनी के कायदे कानून भी इंसान ही बनाते हैं। ऐसे में अगर आपके घर में अचानक कोई समस्या आ जाए तो आप कंपनी को इसकी जानकारी देकर लोन चुकाने की समय सीमा को और बढ़ा सकते हैं।

लेकिन फिर भी हमारा सुझाव यही रहेगा कि बाइक लोन तभी लें। जब आपको लगता है कि आपके पास इस समय बाइक की कीमत चुकाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। लेकिन आपकी आमदनी ऐसी है कि आप हर महीने बाइक लोन की किस्त आसानी से भर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास बाइक की कीमत चुकाने के लिए पूरे पैसे हैं तो आपको कभी भी बाइक को लोन पर नहीं लेना चाहिए। यह आपको हमेशा बहुत महंगा पड़ेगा।

Bike Loan

बाइक लोन की पात्रता

भारत के नागरिक हो।
आवेदन के वक्त आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए साथ ही 65 साल से ज्यादा होने पर कई कंपनियां लोन नहीं देती हैं।
जिस शहर से आप bike online loan ले रहे हैं। आपको वहां कम से कम एक साल रहना चाहिए।
अगर आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं, तो आपको वहां छह महीने से ज्यादा समय से काम करना चाहिए।
अगर आप एक वर्ष बीत गया बिजनेस करते हैं।

जरूरी दस्तावेज: Documents Required for Two Wheeler Loans

आधार कार्ड
आपका किराया bill, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, गैस कनेक्शन बिल या निवास के लिए राशन कार्ड।
उधारकर्ता का पैन कार्ड
वेतनभोगी लोगों की पिछले छह महीने की सैलरी स्लिप, साथ ही कारोबारियों के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी स्लिप या बैंक पासबुक स्टेटमेंट भी मांगी जाती है।
इसके अलावा अन्य दस्तावेज आपकी वित्त कंपनी पर निर्भर करते हैं।

बैंक से बाइक लोन कैसे लें ?

Two Wheeler Loan – Apply for Bike Loan Online: अगर आप किसी शोरूम से bike loan लेने के बजाय बैंक से लोन (bank se bike loan) लेना चाहते हैं तो आप बैंक से भी बाइक लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको जिस बैंक से लोन लेना है। हमारे द्वारा उल्लिखित सभी दस्तावेजों के साथ वहां जाएं। वहां बैंक का प्रतिनिधि आपको सारी प्रक्रिया समझा देगा। इसके बाद आप बैंक से भी बाइक लोन आसानी से ले सकते हैं।

बैंक से लोन लेने में यह अंतर है कि आपको लोन लेने की पूरी प्रक्रिया खुद ही पूरी करनी होगी। साथ ही इसका फायदा यह भी है कि आपको बैंक में बाइक लोन हमेशा 7 से 8 प्रतिशत पर मिल जाएगा। जबकि फाइनेंस कंपनी आपसे कई बार 10 से 12 फीसदी तक ब्याज वसूलती है. लेकिन बैंक का प्रोसेस थोड़ा लंबा होता है।

कितना loan for bike/two wheeler प्राप्त कर सकता हूं?

Two Wheeler Loans in India: अगर आप बाइक लोन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको बाइक पर कितना बाइक लोन मिल सकता है। साथ ही बाइक की शुरुआती कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है। इसका जवाब है कि आप अपनी बाइक की कीमत का 75 से 85 फीसदी तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। यानी 1 लाख की बाइक पर आपको करीब 20 हजार रुपये नकद चुकाने होंगे। यह रेशियो काफी हद तक फाइनेंस कंपनी पर भी निर्भर करता है।

यहां आपको एक बात और बता दें कि 20 हजार रुपये से कम का बाइक लोन नहीं दिया जाता है. साथ ही अधिकतम करीब 2 लाख का कर्ज भी दिया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप बैंक से लोन लेते हैं और आपके पास खुद का घर या खेत है तो आप बैंक से 100 प्रतिशत तक बाइक लोन ले सकते हैं

बाइक ऋण की ब्याज दर?

आपके पास बाइक लोन (Apply for Two Wheeler Loan Online in India) लेने के दो विकल्प हैं। पहला विकल्प यह है कि किसी प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से सीधे शोरूम से emi (Bike Loan EMI Calculator) करा ली जाए। अगर आप यह लोन करवाते हैं तो आपको 10 फीसदी तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप दूसरे वैकल्पिक बैंक के साथ जाते हैं, तो आपको ब्याज दरों में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है। आमतौर पर बैंक 7 से 8 फीसदी तक ही ब्याज वसूलते हैं. साथ ही अगर आप बड़ी रकम और लंबे समय के लिए कर्ज लेते हैं। तो बैंक आपको और भी ज्यादा बेनिफिट देते हैं।

कर्ज चुकाने की समय सीमा?

बाइक लोन आपको हमेशा किश्तों में चुकाना होता है। इसके लिए जब आप बाइक खरीदने जाते हैं तो शोरूम या बैंक वाले आपसे पूछते हैं कि आप एक महीने में कितनी किस्तें दे सकते हैं। कर्ज चुकाने की समय सीमा आपकी किश्त के आधार पर तय की जाती है।

अगर इस समय सीमा की बात करें तो आम तौर पर कंपनियां आपको न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 3 वर्ष का समय देती हैं। आप कर्ज चुकाने की अवधि जितनी लंबी रखेंगे, आपको कर्ज पर उतना ही ज्यादा ब्याज देना होगा। खास बात यह है कि आपको बाइक लेने के समय ही कर्ज चुकाने की समय अवधि तय करनी होगी। बीच में इसे बदला नहीं जा सकता।

कर्ज न चुकाने पर क्या होगा?


यदि आप ऋण पर बाइक लेते हैं, तो जब तक आप ऋण चुका नहीं देते हैं, तब तक आप इसे पूरी तरह से नहीं लेते हैं। इसके बारे में आप बाइक की RC देखकर पता लगा सकते हैं। वहां आपको उस कंपनी का नाम लिखा हुआ नजर आएगा। आपने जिस कंपनी से बाइक लोन लिया होगा. इसका मतलब यह है कि जब तक आप बाइक लोन का पूरा भुगतान नहीं कर देते, तब तक आप बाइक के सीधे मालिक नहीं होंगे।

बाइक लोन की खास बात यह है कि इसे लेते वक्त आपसे गारंटी के तौर पर कुछ भी नहीं मांगा जाता है। यानी आपने बाइक ली है और आपने समय पर कर्ज नहीं चुकाया तो कंपनी के लोग आपकी बाइक जब्त कर लेंगे और आप उन्हें कुछ कह भी नहीं सकते। क्योंकि जब तक आप बाइक लोन का पूरा भुगतान नहीं कर देते, तब तक उस बाइक का स्वामित्व उस फाइनेंस कंपनी के पास ही रहेगा।

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

How to Apply For SBI E Mudra Loan: SBI से लें 5 मिनट मे 50000 का लोन, ऐसे करे फटाफट अप्लाई

Apply for Personal Loan Online: 5 मिनट में लोन लेने के तरीके | मोबाइल से लोन ऐसे लें

बाइक लोन लेने के लाभ


बाइक लोन की मदद से आपको एक ही बार में पूरी बाइक की कीमत नहीं चुकानी पड़ती है। जिससे आप पर किसी भी तरह का आर्थिक बोझ नहीं पड़ता है।
कई बार बाइक लोन के लिए ‘जीरो डाउन पेमेंट’ जैसे ऑफर आते हैं. जिसमें आपको आपकी पसंद की बाइक बिना किसी शुरूआती भुगतान के दी जाती है।
बाइक लोन की स्वीकृति भी आज के समय में ऑनलाइन या कुछ ही घंटों में हो जाती है। जिससे आप सिर्फ एक दिन में नई बाइक को घर ले जा सकते हैं।
Instant Approval for your new bike purchase: अगर आपको किसी शोरूम से लोन मिलता है, तो आपके लोन के लिए सारे कागजी काम शोरूम द्वारा ही किए जाते हैं। जो आपका काफी समय बचाता है।

NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment